News

"पोलार्ड ने मुंबई के लिए शानदार प्रदर्शन किया है, मैं उनका सम्मान करता हूं": रोमारियो शेफर्ड

By Mumbai Indians

एक यादगार दिन, एक खास लम्हा और बेहतरीन परिणाम - यह रविवार की दोपहर मुंबई इंडियंस और रोमारियो शेफर्ड की थी। 

वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अपने बेहतरीन बल्लेबाजी से सभी को अपनी ओर आकर्षित किया। इसके साथ ही उन्होंने मुंबई इंडियंस के लगातार तीन हार के बाद टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। चाहे वह बल्ले से खेली गई शानदार पारी (10 गेंदों पर 39*) हो या बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत महत्वपूर्ण विकेट हासिल करना हो। वानखेड़े स्टेडियम में विशेष अतिथि के रूप में पहुंचे 18,000 बच्चों ने उनकी इस पारी का लुत्फ उठाया।

रोमारियो 18वें ओवर के अंत में बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आए और उसके बाद उन्होंने धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी की।

उन्होंने रविवार को मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "मुझे पता है कि मैच में कुछ गेंदें खेल को बदल सकती हैं, इसलिए मैं ज्यादा से ज्यादा रन लेने की कोशिश करने के लिए क्रीज पर गया था, खासकर आखिरी कुछ गेंदों में। इसलिए मैंने गेम पर फोकस बनाए रखा और हर गेंद को हिट करने की कोशिश की।"

इस बेहतरीन बल्लेबाजी को देखते हुए, क्या रोमारियो 15 ओवर के आसपास बल्लेबाजी करना पसंद करेंगे? वेस्ट इंडीज के इस खिलाड़ी ने इस बारे में अपनी राय रखी।

उन्होंने कहा, “15वें ओवर में अभी भी बल्लेबाजी करनी होगी और परिस्थितियों से अभ्यस्त होना होगा, लेकिन जब भी आप 17वें ओवर में होते हैं या ऐसा कुछ होता है, तो आप बिल्कुल साफ मन के साथ जाते हैं और खुद के गेम को दिखाते हैं। जब आप वहां थोड़ा अस्थायी खेल रहे होते हैं, और हो सकता है कि आप कुछ डिलीवरी का गलत फायदा उठा सकते हैं जिसे आप आम तौर पर हिट करते हैं। लेकिन जब आप अंतिम छोर पर हों और जानते हों कि केवल 18 गेंदें हैं, आपको उनमें से केवल 7, 8 या 9 का ही सामना करना पड़ेगा, तो आपको ज्यादा से ज्यादा रन बनाने की कोशिश करनी होती है। जितना हो सके उतना अच्छा हिट करने का प्रयास करें।'

"खास तौर पर फिनिशिंग रोल में, हम पर बहुत दबाव होता है क्योंकि हर कोई हमसे छक्के लगाने की उम्मीद करता है। कुछ दिनों में यह खत्म हो जाएगा और ऐसा कुछ नहीं होगा। हालांकि आप कभी नहीं जानते, यह खत्म हो सकता है। इसलिए, आप कुछ खास महसूस करते हैं क्योंकि आप जानते हैं कि आपने जो किया वह असाधारण था।"

शेफर्ड ने एमआई के बल्लेबाजी कोच कीरोन पोलार्ड के साथ की गई तुलना का बड़ी सरलता से जवाब दिया। उन्होंने उनके सफर की ओर देखा और उस फिनिशर की भूमिका को याद किया, जो उनके हमवतन खिलाड़ी ने पहले ब्लू एंड गोल्ड में किया था।

उन्होंने आगे कहा, "हां, मैं उन्हें देखता हूं। उन्होंने मुंबई के लिए बेहतरीन अंदाज में बहुत कुछ किया है, जो कि मैंने आज किया था। इसलिए, जब मुझे फोन आया कि मैं आज खेलूंगा, तो उन्होंने (पोलार्ड) मुझे बेहतरीन गेम खेलने के लिए कहा। मैं बहुत ही क्लियर माइंड के साथ बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर गया था। यह जानते हुए कि कोचिंग स्टाफ मेरा सपोर्ट कर रहा था और कप्तान भी मुझे यही कह रहे थे, इसलिए मैं बाहर गया और वही किया जो मुझसे करने की उम्मीद थी।"

इस मुकाबले में एमआई की जर्सी में रोमारियो शेफर्ड की पारी यादगार थी और इसे काफी समय तक याद रखा जाएगा। जब उनसे पूछा गया कि एमआई को उनकी पिछली आईपीएल टीमों से क्या अलग बनाता है, तो उनका एक जवाब था: फैमिली।

“आईपीएल की सभी बड़ी टीमें प्रोफेशनल हैं और आईपीएल एक बड़ा टूर्नामेंट है। एमआई एक फैमिली की तरह है। वे उस पारिवारिक चीज को आगे बढ़ाने की कोशिश करते हैं और इसे सार्वजनिक रूप से भी बना रहे हैं। जैसा कि आज टीम ने बच्चों के लिए एक बेहतरीन एक्सपोजर देने के लिए किया है। यह अपने आप में एक बेहतरीन है क्योंकि बच्चों के सामने खेलना हमेशा शानदार होता है। वे आपको उत्साह देते हैं, प्रेरित करते हैं और अच्छे क्रिकेट का समर्थन करते हैं, इसलिए उनके सामने खेलना और ओनर्स जो करते हैं वह करना आने वाले युवाओं के लिए बहुत अच्छा है। वे इस खेल में हो सकते हैं और देख सकते हैं कि आज यह कितना शानदार था क्योंकि उस तरह के विकेट पर 200 रन बनाना अपने आप में खास है और साथ ही, डीसी ने जिस तरह से बल्लेबाजी की वह अच्छी थी। उन्होंने हमें कुछ समय के लिए दबाव में डाल दिया, लेकिन आप जानते हैं कि हमें लाइन पर वापस लाने में बुमराह ने काफी मदद की।"

"हर किसी की मुंबई इंडियंस पर एक बार फिर से नजरें होंगी, खासकर जब उनके पास मुंबई में एक वेस्ट इंडीज खिलाड़ी खेल रहा हो।"