News

England vs India 5th Test: पांचवें दिन इंग्लैंड ने तोड़ा भारत का सपना, सात विकेट से दर्ज की जीत

By Mumbai Indians

इंग्लैंड बनाम भारत सीरीज का पांचवां टेस्ट एजबेस्टन में खेला जा रहा है। पहले दिन भारतीय क्रिकेट टीम ने सात विकेट खोकर 338 रन बनाए।

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और टीम ने 6.2 ओवर में ही पहली सफलता हासिल कर ली। बारिश के कारण लंच का ऐलान जल्दी कर दिया गया। लंच से पहले 20.1 ओवर में जेम्स एंडरसन ने सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजारा के विकेट झटक लिए। भारत ने पहले सत्र में 2 विकेट के नुकसान पर 53 बनाए।

दूसरे सत्र में 121 रन बनाए गए और जल्द ही तीन बल्लेबाज हनुमा विहारी, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर पवेलियन लौट गए। लेकिन इसके बाद ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा ने भारतीय टीम की पारी को संभाला। उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए गेंदबाजों को काफी परेशान किया और टी ब्रेक तक भारत ने पांच विकेट खोकर 174 रन बनाए।

पहले दिन के आखिरी सत्र में भारत ने 63.1 ओवरों में 300 का आकंड़ा पार कर लिया। वहीं पंत ने 89 गेंदों में अपना पांचवां शतक जड़ा। इसी के साथ पंत ने एक भारतीय विकेटकीपर द्वारा सबसे तेज टेस्ट शतक बनाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इससे पहले यह रिकॉर्ड एमएस धोनी के नाम था।

इसके अलावा 24 वर्षीय पंत इंग्लैंड में दो टेस्ट शतक बनाने वाले पहले गेस्ट विकेटकीपर बन गए हैं। पंत 146 रन बनाकर आउट हो गए और दूसरी बार 150 से अधिक रन का स्कोर बनाने से चूक गए।

छठे विकेट के लिए ऋषभ पंत की रवींद्र जडेजा के साथ 222 रनों की साझेदारी की। यह इंग्लैंड के खिलाफ भारत की उच्चतम साझेदारी है। यह 1997 में केप टाउन में सचिन तेंदुलकर की साझेदारी से मेल खाती है, जो सचिन ने मोहम्मद अजहरुद्दीन के साथ की थी।

दूसरे सत्र में रवींद्र जडेजा ने भी भारत की वापसी में अहम योगदान दिया। उन्होंने मोहम्मद शमी के साथ एजबेस्टन टेस्ट के पहले दिन का समापन 163 गेंदों में 83 रन बनकर किया।

दूसरे दिन के रोमांचक खेल के लिए भारत में सोनी सिक्स और सोनी सिक्स एचडी टीवी चैनलों पर दोपहर 3 बजे और लाइव स्ट्रीमिंग दर्शकों के लिए सोनी लिव पर फिर से इसका प्रसारण किया जाएगा। 

Day 2:

भारत और इंग्लैंड के बीच जारी पांचवें टेस्ट मैच के दूसरे दिन बारिश ने कई बार खलल डाला। जिसके कारण मैच को कई बार रोकना पड़ा। भारत ने अपनी पहली पारी में 416 रन बनाए। वहीं, ऋषभ पंत (146) और रवींद्र जडेजा  (104)  ने शानदार पारी खेलते हुए शतक जड़ा।  

भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 416 रन पर ऑलआउट हो गई थी। हालांकि इस दौरान टीम इंडिया के लिए पंत और जडेजा ने धमाकेदार पारी खेलते हुए टीम को इस मुकाम तक पहुंचाया। इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन ने सबसे ज्यादा पांच विकेट झटके। 

वहीं, इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी की शुरुआत ज्यादा खास अंदाज में नहीं कर सकी और मैच के दूसरे दिन की समाप्ति के बाद इंग्लैंड की आधी टीम पवेलियन लौट गई। क्रीज पर जॉनी बेयरस्टो 12 और कप्तान स्टोक्स 0 रन पर डटे हैं। 

इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 27 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 84 रन बना लिए हैं। जहां जसप्रीत बुमराह ने तीन विकेट तो मोहम्मद शमी और सिराज ने एक-एक विकेट हासिल किए हैं।  

ऐसे में रविवार यानी मैच के तीसरे दिन भारतीय गेंदबाजों की कोशिश होगी कि इंग्लैंड के बल्लेबाजों को जल्द से जल्द आउट कर बढ़त हासिल कर सके।  

Day 3:

तीसरे दिन का खेल अपने निर्धारित समय पर शुरू हुआ। इंग्लैंड की टीम तीसरे दिन पांच विकेट पर 84 रन के आगे से खेलना शुरू किया। इंग्लैंड के बल्लेबाज बेयरस्टो और स्टोक्स ने आक्रामक अंदाज में खेल की शुरुआत की। 

वहीं, बेन स्टोक्स को एक जीवनदान भी मिला। जब मोहम्मद शमी की गेंद पर स्टोक्स ने शॉट खेलने का प्रयास किया और गेंद हवा में ऊपर चली गई और नीच खड़े शार्दुल ठाकुर के हाथ से कैच छूट गया। 

भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड की टीम को 284 रनों पर ही ऑलआउट कर दिया। जहां छठे विकेट के लिए स्टोक्स और बेयरस्टो ने 66 रन जुटाए तो सातवें विकेट के लिए 91 रनों की पार्नटरशिप देखने को मिली। हालांकि इस बीच बेयरस्टो ने शतक भी जड़ा और उन्हें मोहम्मद शमी ने अपना शिकार बनाया। 

इस दौरान भारत की तरफ से मोहम्मद सिराज ने चार विकेट तो बुमराह ने तीन और मोहम्मद शमी ने दो विकेट चटकाए और शार्दुल ने एक विकेट लिया। 

इसके बाद भारतीय बल्लेबाजों ने अपनी दूसरी पारी की शुरुआत की, हालांकि टीम को चार रन के स्कोर पर शुभमन गिल के रूप में पहला झटका लगा। 

इसके बाद 43 के स्कोर पर हनुमा विहारी (11) के रूप में दूसरा और 75 के स्कोर पर विराट कोहली (20) के रूप में तीसरा झटका लगा। 

भारत की तरफ से चेतेश्वर पुजारा ने बेहतरीन बल्लेबाजी की। उन्होंने तीसरे दिन अपने टेस्ट करियर का 33वां अर्धशतक पूरा किया और नाबाद लौटे। दूसरी तरफ ऋषभ पंत 30 रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं। 

भारतीय टीम ने तीसरे दिन अपनी दूसरी पारी में 45 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 125 रन बना लिए हैं। 

भारत के पास 132 रनों की पहले से बढ़त है और इस तरह टीम इंडिया दूसरी पारी में 257 रनों की बढ़त हासिल कर चुकी है।  

ऐसे में भारतीय टीम चौथे दिन ज्यादा से ज्यादा रन बटोरकर इंग्लैंड पर दबाव बनाने की कोशिश करेगी।

Day 4:

भारत और इंग्लैंड के बीच जारी टेस्ट मैच के चौथे दिन भारतीय बल्लेबाज पंत और पुजारा ने दूसरी पारी में 125 रनों से आगे खेलना शुरू किया। टीम को दिन का पहला झटका 153 रनों के स्कोर पर लगा। 

इसके बाद भारतीय टीम को एक के बाद एक कई झटके लगे और पूरी टीम दूसरी पारी में 245 रनों पर ऑलआउट हो गई, लेकिन भारत को पहली पारी में 132 रनों की बढ़त मिली थी। इस तरह इंग्लैंड को 378 रनों का लक्ष्य मिला।  

टीम इंडिया की तरफ से दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा (66) और ऋषभ पंत ने (57) रनों की बेहतरीन पारी खेली। जिसकी मदद से भारत ने दूसरी पारी में 245 रनों का स्कोर खड़ा किया। वहीं, विराट कोहली (20), रवींद्र जडेजा (23) और श्रेयस अय्यर ने 19 रनों की पारी खेली। 

इस दौरान इंग्लैंड की तरफ से कप्तान बेन स्टोक्स ने चार विकेट तो स्टुअर्ट और मैथ्यू ने दो-दो विकेट हासिल किए। 

वहीं इंग्लैंड की ओपनिंग जोड़ी ने दूसरी पारी में एक मजबूत शुरुआत करते हुए 107 रनों की पार्टनरशिप की। लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने जल्द ही वापसी करते हुए कई विकेट हासिल किए।  

जो रूट और जॉनी बेयरस्टो ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड को जीत की दहलीज की ओर आगे बढ़ाया और चौथे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने तीन विकेट के नुकसान पर 259 रन बना लिए हैं। 

रूट 76 और बेयरस्टो 72 रन बनाकर क्रीज पर हैं। ऐसे में मैच के पांचवें दिन भारतीय गेंदबाजों की कोशिश होगी कि वो जल्द से जल्द विकेट हासिल कर इंग्लैंड के ऊपर दबाव बनाने की कोशिश करें।  

भारत को साल 2007 के बाद से इंग्लैंड की धरती पर अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीतने के लिए सात विकेट की जरूरत है। 

इंग्लैंड बनाम भारत के पांचवें टेस्ट के पांचवें दिन का खेल मंगलवार, 5 जुलाई को दोपहर 3 बजे से शुरू होगा।

Day 5:

जो रूट और जॉनी बेयरस्टो की नाबाद शतकीय पारी की बदौलत इंग्लैंड ने मंगलवार (5 जुलाई) को बर्मिंघम में पुनर्निर्धारित टेस्ट में भारत को सात विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला 2-2 से बराबर कर ली।

इंग्लैंड को मैच में बनाए रखने के लिए दोनों इन-फॉर्म बल्लेबाजों ने चौथे दिन स्टंप्स तक 150 रन की साझेदारी कर ली थी। 378 का पीछा करने उतरी इंग्लैंड को इस मैच को जीतने के लिए पांचवें दिन महज 119 रन की दरकार थी। जिससे वह टेस्ट सीरीज को बराबर करवा सकते थे। इंग्लैंड ने वही किया और मुकाबला सात विकेट से जीत लिया।

भारत को मैच में बने रहने के लिए मंगलवार की सुबह शुरू में ही 2-3 विकेट की दरकार थी। लेकिन रूट और बेयरस्टो ने मेहमान टीम की उम्मीदों पर पानी फेरते हुए, उन्हें आशा की एक भी किरण नहीं देखने दी और बगैर किसी अन्य नुकसान के इंग्लैंड को लक्ष्य तक पहुंचाया।

रूट ने नाबाद 142 रन की पारी खेली, जबकि बेयरस्टो ने इस टेस्ट मैच का अपना दूसरा शतक नाबाद 114 रन बनाकर मैदान से वापस लौटे। बेयरस्टो ने पांचवें दिन के दूसरे ओवर में मोहम्मद शमी को लगातार चौके लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए थे।

उसके बाद ये मुकाबला पूरी तरह से भारत के हाथ से निकल गया और रूट व बेयरस्टो में शतक के करीब पहले पहुंचने की होड़ लग गई। इससे पहले रूट ने जसप्रीत बुमराह की गेंद पर लगातार चौके लगाकर चौथे विकेट के लिए 200 रन की साझेदारी पूरी की।

रूट ने पहले अपना शतक पूरा किया, उन्होंने दूसरी स्लिप के बगल से मोहम्मद सिराज की गेंद को सीमा पार पहुंचाया। बेयरस्टो ने रवींद्र जडेजा की गेंद को फ्लिक करके सिंगल लिया और मैच का अपना दूसरे शतक पूरा किया।

शतक के बाद और खतरनाक हो गए रूट और बेयरस्टो

मैच का नतीजा महज औपचारिकता भर बनकर रह गया था, क्योंकि रूट और बेयरस्टो ने शतक पूरा करने के बाद और आक्रामक रुख अख्तियार कर लिया। दोनों बल्लेबाजों ने शार्दुल ठाकुर के साथ एक स्पिनर की तरह व्यवहार किया, उनकी गेंद पर आगे बढ़कर शॉट खेले। शार्दुल के ही ओवर में रूट ने रिवर्स स्कूप करके थर्ड मैन के ऊपर से छक्का लगाया।

बेयरस्टो ने सिराज को लगातार तीन चौके लगाए और वह भी रूट के साथ पार्टी में शामिल हो गए। मैच का विजयी रन रूट के बल्ले से आया, जब उन्होंने जडेजा की गेंद पर सिंगल लिया। इंग्लैंड ने अपने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक रन का पीछा किया। रूट-बेयरस्टो ने 269 रन की नाबाद बेशकीमती साझेदारी की। और इंग्लैंड को इस ऐतिहास टेस्ट मैच में जीत दिलाई।

संक्षिप्त स्कोर

इंग्लैंडः पहली पारी में 284 और दूसरी पारी में 378/3 रन बनाए (जो रूट 142*, जॉनी बेयरस्टो 114*, एलेक्स लीज 56, जैक क्रॉली 46; जसप्रीत बुमराह 2-53)

भारतः पहली पारी में 416 और दूसरी पारी 245 रन बनाए

परिणामः इंग्लैंड ने भारत को 7 विकट से हराया

मैन ऑफ द मैचः जॉनी बेयरस्टो

मैन ऑफ द सीरीजः जो रूट, जसप्रीत बुमराह