News

भारत बनाम इंग्लैंड, पांचवां टेस्ट मैच प्रीव्यू: एजबेस्टन में सीरीज जीतकर इतिहास रचना चाहेंगे जसप्रीत बुमराह

By Mumbai Indians

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का अंतिम मुकाबला लंबे इंतजार के बाद 1 जुलाई से बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेला जाएगा।

पांच मैचों की सीरीज में फिलहाल भारत 2-1 से आगे है। ऐसे में अगर भारतीय टीम एजबेस्टन टेस्ट को ड्रॉ कराने में भी कामयाब होती है तो साल 2007 के बाद इंग्लैंड की सरजमीं पर यह भारत की पहली सीरीज की जीत होगी।

दरअसल, एजबेस्टन टेस्ट पिछले साल भारत के इंग्लैंड दौरे का हिस्सा है। पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के बाकी चार मैच पिछले साल खेले गए थे, लेकिन भारतीय कैंप में कोविड के बढ़ते मामलों के बाद सीरीज के आखिरी मैच को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया था। यही मैच अब एजबेस्टन में एक जुलाई से खेला जाएगा। पांचवें टेस्ट का आयोजन पहले मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में किया जाना था।

पिछले साल खेले गए सीरीज के चार मुकाबलों में से पहला मुकाबला ड्रॉ रहा था। इंग्लैंड और भारत के बीच सीरीज का पहला मैच नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में खेला गया था। इसके बाद विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने प्रतिष्ठित लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर दूसरे टेस्ट में 151 रन की शानदार जीत दर्ज करते हुए 1-0 की बढ़त हासिल की थी।

हालांकि, जो रूट की कप्तानी वाली इंग्लैंड की टीम ने तीसरे टेस्ट में बेहतरीन वापसी की थी। तीसरे टेस्ट में भारत को एक पारी और 76 रनों से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था। इस जीत के साथ इंग्लैंड ने पांच मैचों की सीरीज को 1-1 से बराबर कर लिया था।

वहीं, लंदन के केनिंग्टन ओवल में हुए चौथे टेस्ट में एक बार फिर से कोहली एंड कंपनी ने दमदार वापसी की और इंग्लैंड को 157 रनों से धूल चटाते हुए सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली।

भारत नए टेस्ट कप्तान रोहित शर्मा, पुनर्निर्धारित पांचवें टेस्ट मैच का हिस्सा नहीं होंगे। दरअसल, गुरुवार को हुई जांच में रोहित शर्मा एक बार फिर से कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं, जिस वजह से उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया है।

बीसीसीआई ने बताया कि रोहित की गैर-मौजूदगी में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह एजबेस्टन टेस्ट में भारतीय टीम की कमान संभालेंगे। इस टेस्ट में बतौर कप्तान मैदान में उतरने के साथ ही बुमराह भारत के 36वें टेस्ट कप्तान बन जाएंगे। इसके अलावा, दिग्गज क्रिकेटर और भारत को 83 में विश्व कप दिलाने वाले कपिल देव के बाद टेस्ट क्रिकेट में भारत की कप्तानी करने वाले पहले तेज गेंदबाज बन जाएंगे।

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को पांचवें टेस्ट मैच के लिए भारत का उप-कप्तान बनाया गया है।

वहीं, इंग्लैंड के नए टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स पहले ही एजबेस्टन टेस्ट के लिए अपनी प्लेइंग इलेवन की घोषणा कर चुके हैं।

इंग्लैंड की टीम में अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की वापसी हुई है। बाएं टखने में चोट के कारण एंडरसन, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच हुए तीसरे टेस्ट मैच से बाहर हो गए थे। एंडरसन साथी तेज गेंदबाज जेमी ओवरटन की जगह लेंगे।

विकेटकीपर बल्लेबाज सैम बिलिंग्स को भी टीम में शामिल किया गया है, क्योंकि नियमित विकेटकीपर बेन फॉक्स पीठ में दर्द और कोविड से अभी पूरी तरह से ठीक नहीं हो सके हैं।

विश्व टेस्ट के मौजूदा चैंपियन न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में 3-0 से सीरीज जीतने के बाद इंग्लैंड की टीम आत्मविश्वास से लबरेज होगी।

इस बीच, बुमराह की अगुवाई वाली भारतीय टीम एजबेस्टन में होने वाले पांचवें टेस्ट मैच को जीतने या ड्रॉ कराने की कोशिश करेगी। अगर टीम इंडिया ऐसा करने में सफल होती तो हम इंग्लैंड में चौथी बार टेस्ट सीरीज जीतने का ऐतिहासिक कारनामा कर देंगे।

भारत ने 1971, 1986 और 2007 में इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी।

इंग्लैंड की टीम: एलेक्स लीस, जैक क्रॉली, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), सैम बिलिंग्स (विकेटकीपर), मैथ्यू पॉट्स, स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक लीच और जेम्स एंडरसन

भारत की टीम: जसप्रीत बुमराह (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (उप-कप्तान/विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, प्रसिद्ध कृष्णा और मयंक अग्रवाल

पांचवां टेस्ट बर्मिंघम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में भारतीय समयानुसार दोपहर 3:00 बजे से शुरू होगा।