News

"कोलकाता टी-20 में जीत के साथ भारत ने न्यूजीलैंड का किया क्लीन स्वीप, रोहित बने मैन ऑफ द सीरीज"

भारत और न्यूजीलैंड के बीच T-20I सीरीज का तीसरा और अंतिम मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेला गया। जहां भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 73 रनों से हरा दिया। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और इस मैच में उन्होंने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 184 रन बनाए। जवाब में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज महज 17.2 ओवर में ही 111 रनों पर आउट हो गए। इसके साथ ही भारत इस सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया। रोहित शर्मा को पूरी सीरीज में शानदार बल्लेबाज़ी के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुना गया, जबकि अक्षर पटेल को मैन ऑऱ द मैच के अवार्ड से नवाजा गया।

भारतीय टीम की शानदार शुरुआत

भारतीय टीम में आज के मैच के लिए दो बदलाव किए गए, केएल राहुल और आर अश्विन को आराम देकर इशान किशन और युज़वेंद्र चहल को टीम में शामिल किया गया है। कप्तान रोहित शर्मा के साथ इशान किशन ने पारी की शुरुआत की। दोनों ने मिलकर भारत को धमाकेदार शुरुआत दी और पॉवरप्ले में बिना किसी विकेट खोए 69 रन जोड़ लिए। न्यूजीलैंड की कप्तानी कर रहे मिचेल सैंटनर ने खुद को मोर्चे पर उतारा और पहेल ही ओवर में इशान (29) और सूर्य कुमार यादव (0) को आउट कर भारत को दोहरा झटका दिया। इसके बाद कप्तान का साथ देने के लिए ऋषभ पंत आए। अपने दूसरे ओवर में सैंटनर ने पंत (4) को आउट कर तीसरी विकेट हासिल की। दूसरी ओर रोहित शर्मा का धमाल जारी था। 11वें ओवर में सैंटनर की गेंद पर चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरी किया।

सबसे अधिक अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज़ बने रोहित

कोलकाता का मैदान हमेशा से ही रोहित शर्मा के लिए यादगार रहा है। अर्धशतक लगाते ही वो सबसे अधिक अर्धशतकीय पारी खेलने वाले बल्लेबाज़ बन गए। इसके बाद विराट कोहली का नंबर आता है जिन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 29 अर्धशतक लगाए हैं। 12वें ओवर में ईश सोढ़ी को चौका मारने की कोशिश में रोहित (56) गेंदबाज़ के हाथों लपके गए। इसके बाद श्रेयस अय्यर और वेंकटेश अय्यन ने मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और 15 ओवर तक स्कोर बोर्ड पर 134 रन लगा दिए। अगले ओवर में वेंकटेश अय्यर (20) बोल्ट की धिमी गती का शिकार हो गए। 17वें ओवर में ऐडम मिल्ने की पहली गेंद पर श्रेयस (25) रन बनाकर आउट हो गए। आखिरी ओवर में दीपक चाहर ने कुछ बेहतरीन शॉट्स की मदद से भारत के स्कोर को 184 तक पहुंचाया। दीपक ने 8 गेंदो में ताबड़तोड़ 21 रन बनाए।

न्यूजीलैंड के सामने 185 रनों का लक्ष्य

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गाप्टिल और डेरिल मिचेल ने पारी की शुरुआत की और उनसे सामने 185 रनों का लक्ष्य था। दोनों ने मिलकर पहले दो ओवर में 21 रन जोड़ लिए लेकिन अक्षर पटेल ने अपने पहले और पारी के तीसरे ओवर में डेरिन मिचेल (5) और मार्क चैपमैन (0) को आउट कर दिया। दो विकेट गिरने के बाद न्यूजीलैंड के रन बनाने की रफ्तार धीमी हो गई। अपने दूसरे ओवर में अक्षर ने ग्लेन फिलिप्स (0) को आउट कर तीसरा झटका दिया। अब तक अक्षर पटेल ने 2 ओवर में दो रन देकर तीन विकेट हासिल कर लिए थे। इसके बाद टीम सेफर्ट और मार्टिन गप्तिल ने पारी को आगे बढ़ाया और अगले 10 ओवर तक टीम को कोई नुकसान नहीं होने दिया और स्कोरबोर्ड पर 68 रन लगा दिए।

गप्तिल की पारी नहीं बचा सकी न्यूजीलैंड की हार

11वें ओवर में युजवेंद्र चहल ने मार्टिन गप्तिल (51) को आउट कर टीम को बड़ी सफलता दिलाई। 12वें ओवर में टीम साइफर्ट (17) रन आउट हो गए। न्यूजीलैंड के विकटों के गिरने का सिलसिला जारी थी और 13वें ओवर में हर्षल पटेल ने जिमी निशम (3) को आउट कर दिया। 14वें ओवर की पहली गेंद पर भारत को एक और सफलता मिली और इशान के शानदार थ्रो की बदौलत मिचेल सैंटनर (2) रन आउट हो गए। 16वें ओवर में ऐडम मिल्ने (7) को वेंकटेश अय्यर ने आउट की अपना पहला विकेट हासिल किया। 17वें ओवर की पहली गेंद पर हर्षल पटेल ने ईश सोढ़ी (9) को आउट कर जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया। दीपक चाहर ने तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर लॉकी फ़र्ग्युसन (14) को आउट कर भारत की जीत पर मुहर लगा दी। इस जीत के साथ भारतीट टीम ने ये सीरीज 3-0 से अपने नाम कर लिया।

भारतीय प्लेइंग-XI: रोहित शर्मा (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर और हर्षल पटेल

न्यूजीलैंड प्लेइंग-XI: मिचेल सैंटनर (कप्तान), टिम साइफर्ट (विकेटकीपर), मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिचेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, ईश सोढ़ी, मिशेल सैंटनर, ऐडम मिल्ने और ट्रेंट बोल्ट