News

IPL 2021: सीज़न की अपनी पांचवीं जीत की तलाश में सनराइजर्स हैदराबाद से भिड़ेगी मुंबई इंडियंस

आईपीएल 2021 के 31वें मैच में मुंबई इंडियंस का सामना सनराइजर्स हैदराबाद से होगा। यह मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में मंगलवार, 4 मई को खेला जाएगा, जो भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे शुरू होगा। मुंबई इंडियंस इस सीज़न में अब तक सात मैच खेल चुकी है, जिसमें हमने चार मैचों में जीत हासिल की है, और तीन में हमें हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद की बात करें तो इस टीम ने अभी तक कुल सात मैच खेले हैं, जिसमें से सिर्फ एक में जीत हासिल की है और बाकी 6 मैचों में उसे शिकस्त मिली है। प्वाइंट टेबल में मुंबई इंडियंस अभी चौथे स्थान पर है, वहीं सनराइजर्स हैदराबाद सबसे नीचे स्थान पर है।

पिछली जीत के बाद मुंबई इंडियंस के हौसले बुलंद हैं

मुंबई के पास किरोन पोलार्ड, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या और उनके भाई क्रुणाल जैसे खिलाड़ी हैं, जो सीएसके के खिलाफ खेले गए पिछले मुकाबले की तरह किसी भी दिन गेंदबाज़ों की धज्जियां उड़ाने की काबिलियत रखते हैं, लेकिन हमारे मध्यक्रम के बल्लेबाज़ों को अभी और अच्छा प्रदर्शन करना होगा। सीएसके से पहले आरआर के खिलाफ हुए मुकाबले के बाद रोहित ने स्वीकार किया कि था उनकी टीम मध्य ओवरों में थोड़ी बेहतर बल्लेबाजी कर सकती है।

गेंदबाजी आक्रमण की बात करें तो तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पिछले तीन मैचों में शानदार गेंदबाज़ी की है। सीएसके के खिलाफ पिछले मैच में किरोन पोलार्ड की गेंदबाज़ी भी शानदार रही। उन्होंने दो महत्वपूर्ण विकेट झटके। पिछले तीन मैचों में मुख्य गेंदबाज बुमराह (चार विकेट) और न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट (सात विकेट) डेथ ओवरों में असाधारण रहे हैं। लेग स्पिनर राहुल चहर ने पिछले तीन मैचों में सात विकेट चटकाए, हालांकि चेन्नई के खिलाफ वो एक भी विकेट नहीं झटक सके।

एमआई ने पिछले मैच में 218 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए शानदार प्रदर्शन किया। किरोन पोलार्ड ने 34 गेंदों में 87 रनों की नाबाद पारी खेलकर मुंबई को शानदार जीत दिलाई। इस मैच में मध्य क्रम बल्लेबाज़ों का अच्छा प्रदर्शन देखने को मिला। लेकिन हमें लगातार अच्छी शुरूआत करते हुए बड़े स्कोर बनाना जारी रखना होगा।

कप्तान बदलने के बाद पहली जीत की तलाश में होगी एसआरएच

सनराइजर्स हैदराबाद की बात करें तो मैनेजमेंट ने शनिवार को डेविड वार्नर को कप्तानी से हटाकर केन विलियमसन को आईपीएल के 14वें संस्करण के बाकी मैचों की कप्तानी का जिम्मा सौंप दिया है। गौरतलब है कि वार्नर की कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद ने छह में से पांच मैच गंवाए हैं, जबकि बतौर बल्लेबाज भी वह फॉर्म में नहीं दिखे हैं।

एसआरएच को पिछले दोनों मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि, दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ वे बदकिस्मती से सुपर ओवर में हार गए। एसआरएच की बल्लेबाजी डेविड वार्नर, मनीष पांडे, जॉनी बेयरस्टो और विलियमसन पर निर्भर है, लेकिन सभी अच्छी फॉर्म में रहते हुए बेहतर प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं। भले ही वार्नर ने दो अर्धशतक लगाए हैं, लेकिन वह बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे हैं। बेयरस्टो का भी कुछ ऐसा ही हाल रहा है, जबकि विलियमसन ने सिर्फ तीन ही मैच खेले और उनका सर्वोच्च स्कोर 66 रहा।

इस टीम की गेंदबाजी में अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान उम्मीद पर खरे उतरते हुए अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रहे हैं। वह सात मैचों में दस विकेट लेने में कामयाब रहे हैं, लेकिन दूसरे छोर से उन्हें बहुत ज्यादा सहयोग नहीं मिल सका। भुवनेश्वर कुमार पांच मैचों में तीन विकेट ही ले सके।

पिच का पेंच और मौसस का हाल

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम (पुराना नाम फिरोज शाह कोटला स्टेडियम) की पिच पर दूसरी पारी में बैटिंग में करने वाली टीम को थोड़ा ज्यादा फायदा मिलता हुआ देखा गया है। अब तक के चार मैचों में, तीन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीमों ने जीत हासिल की है, और केवल एक टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए हारी है, जो आरआर के खिलाफ एसआरएच रही। पिछले दो मैचों में दोनों ही टीमों ने 200 से ऊपर का स्कोर दर्ज किया है: सीएसके ने 218/4 का लक्ष्य दिया जिसका पीछा करते हुए एमआई ने जीत दर्ज की, जबकि आरआर ने 220/3 के लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत दर्ज की। अगला मुकाबला भी हाई स्कोरिंग हो सकता है।

गेंदबाजी की बात करें तो यह पिच स्पिनर्स के लिए फायदेमंद साबित हुई है। यही नहीं, मैच की दूसरी पारी में गेंद काफी टर्न होने लगती है। ऐसे में मुंबई इंडियंस के पास फिरकी स्पिनर्स गेंदबाज है, जिनके लिए यह पिच काफी कारगर साबित हो सकती है। वहीं, मौसम की बात करें तो यहां पिछले कई दिनों से भयंकर गर्मी देखने को मिल रही है, और तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है।

एमआई बनाम एसआरएच हेड-टू-हेड

आईपीएल के इतिहास में मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद का अब तक 17 बार आमना-सामना हुआ है। जिसमें मुंबई को 9 बार जीत नसीब हुई है। वहीं, हैदराबाद 8 मुकाबले जीतने में कामयाब रही है।

इस सीज़न के 9वें मैच में जब एसआरएच से हमारा मुकाबला हुआ था तो एमआई ने 13 रनों से जीत हासिल की थी। एमआई ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए एसआरएच को 150 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसको डिफेंड करने उतरी हैदराबाद को मुंबई के गेंदबाज़ों ने 19.4 ओवर में 10 विकेट चटकाकर 137 रनों पर ही रोक दिया था।  

मुंबई इंडियंस स्क्वाड: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), क्रिस लिन, किरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, सूर्यकुमार यादव, अनमोलप्रीत सिंह, सौरभ तिवारी, आदित्य तारे, अनुकूल रॉय, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट, राहुल चहर, धवल कुलकर्णी, जयंत यादव, मोहसिन खान, एडम मिल्ने, नैथन कुल्टर नाइल, पीयूष चावला, जेम्स नीशम, युद्धवीर चरक, मार्को जानसेन और अर्जुन तेंदुलकर

सनराइजर्स हैदराबाद स्क्वाड: केन विलियमसन (कप्तान), डेविड वार्नर, जॉनी बेयरस्टो, मनीष पांडे, श्रीवत्स गोस्वामी, रिद्धिमान साहा, प्रियम गर्ग, विजय शंकर, अभिषेक शर्मा, अब्दुल समद, विराट सिंह, जेसन होल्डर , मुहम्मद नबी, राशिद खान, शहबाज नदीम, भुवनेश्वर कुमार, संदीप शर्मा, खलील अहमद, सिद्धार्थ कौल, बासिल थंपी, जगदीश सुचित, केदार जाधव, मुजीब-उर-रहमान

एमआई बनाम एसआरएच मैच की जगह: अरुण जेटली स्टेडियम, दिल्ली

तारीख: 4 मई, 2021 (मंगलवार)

समय: भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे

मुंबई बनाम हैदराबाद लाइव स्ट्रीमिंग की जानकारी

मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच होने वाले मैच का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर किया जाएगा।

इसके अलावा क्रिकेट प्रशंसकों के लिए डिज़्नी+हॉटस्टार पर इस मुकाबले की लाइव स्ट्रीमिंग भी उपलब्ध होगी।