News

तीसरे T20I में भारत ने वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हराकर सीरीज में बनाई 2-1 की बढ़त

भारत और वेस्टइंडीज के बीच सेंट किट्स के वॉर्नर पार्क में खेले गए तीसरे T20I मुकाबले में टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीत दर्ज कर ली है। इस जीत के साथ ही रोहित एंड कंपनी ने 5 मैचों की T20I सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली।

जीत के लिए 165 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने एक ओवर शेष रहते हुए 3 विकेट खोकर जीत हासिल कर ली। भारत की इस जीत में MI के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने शानदार खेल दिखाते हुए 44 गेंदों पर 76 रनों की उम्दा पारी खेली। 

वेस्टइंडीज की पारी का लेखा-जोखा

इससे पहले टॉस जीतकर भारतीय कप्तान ने मेजबान टीम को पहले बल्लेबाजी करने का निमंत्रण दिया।  पहले बल्लेबाजी करते हुए कैरेबियाई टीम की शुरुआत अच्छी रही। वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन किंग और काइल मेयर्स ने पहले विकेट के लिए 57 रनों की साझेदारी निभाई। इस बढ़ती साझेदारी को भारतीय स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने किंग को 20 रनों की व्यक्तिगत स्कोर पर आउट कर तोड़ा। इसके बाद मेजबान टीम के कप्तान निकोलस पूरन ने मेयर्स के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। इस बीच मेयर्स ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 44 गेंदों में 57 रनों की साझेदारी निभाई। इसके बाद वेस्टइडीज की पारी के 14.4 ओवर में भारतीय अनुभवी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने इंडीज के कप्तान पूरन को भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच करा कर मेजबान टीम को करारा झटका दिया।

इसके बाद मेयर्स भी ज्यादा देर तक नहीं टिक सके और 50 गेंदों में 73 रनों की शानदार पारी खेल कर पवेलियन लौट गए। बांए हाथ के इस बल्लेबाज ने अपनी पारी के दौरान आठ चौके और चार छक्के लगाए। इसके बाद रोवमन पोवेल (23) और शिमरन हेटमायर (20) ने वेस्टइडीज की पारी को 20 ओवर में पांच विकेट पर 164 रनों तक पहुंचाया।

टीम इंडिया ने कुछ तरह हासिल किया लक्ष्य

164 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत दुर्भाग्यपूर्ण रही। टीम के कप्तान रोहित शर्मा

पीठ की चोट के कारण पांच गेंदों में 11 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हो गए। इस छोटी सी पारी के दौरान उन्होंने एक चौका और एक छक्का भी लगाया। इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 59 गेंदों में 86 रनों की शानदार साझेदारी निभाई।

 इसके बाद श्रेयस के रूप में भारत को अगला झटका लगा। श्रेयस ने अपनी पारी के दौरान 27 गेंदों में 24 रन की पारी खेली। इस बीच सूर्यकुमार ने अपना अर्धशतक भी जमाया। इसके बाद सूर्यकुमार ने पंत के साथ पारी को आगे बढ़ाया। एक समय लग रहा था कि MI का ये दांए हाथ का होनहार  बल्लेबाज नॉटआउट रह कर भारत की जीत सुनिश्चित करेगा लेकिन ऐसा नहीं हो पाया और वह  44 गेंदों में 76 रन की मैच जीताऊ पारी खेल कर पवेलियन लौट गए। इसके बाद पंत 26 गेंदों में नाबाद 33 और दीपक हुड्डा ने नाबाद 10 रन बनाकर भारत की जीत सुनिश्चित की।

अब दोनों टीमों के बीच चौथा T20I मैच सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम टर्फ ग्राउंड, लॉडरहिल, फ्लोरिडा में शनिवार 6 अगस्त को भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से खेला जाएगा।

रोहित एंड कंपनी की कोशिश यही होगी कि इस मैच को जीतकर वह सीरीज को अपने नाम कर ले।