News

"मैं T20 विश्व कप में सभी मुकाबलों में गेंदबाजी करना चाहता हूं": हार्दिक पांड्या

By Mumbai Indians

ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या आईपीएल 2021 से पहले कंधे की चोट के बाद से अपने वर्कलोड मैनेजमेंट को ध्यान में रखते हुए बीते कुछ समय से गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं। हालांकि, हमारा मानना है कि अगर वह गेंदबाजी करने के लिए तैयार होते हैं तो यह टीम को एक अच्छा संतुलन देगा। मज़ेदार बात यह है कि इससे हार्दिक भी सहमत हैं।

टीओआई स्पोर्ट्सकास्ट से बात करते हुए पांड्या ने कहा कि 2019 में अपनी पीठ की सर्जरी के बाद से वह इस साल के अंत में होने वाले टी20 विश्व कप में गेंदबाजी करने के लिए पूरे जोश के साथ वापसी करना चाहते हैं। इस साल मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम एकदिवसीय मैच में जब उन्होंने गेंदबाजी की थी, तब उन्होंने कुल 9 ओवर डाले थे।

"भारत के लिए मेरी गेंदबाजी से काफी फर्क पड़ता है"

हार्दिक ने कहा कि उनकी इस सर्जरी के बाद बल्लेबाजी के लिए समय निकालना भी बहुत जरूरी है, जो उन्हें अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस से मिली है। हालांकि, भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होने के लिए उन्हें अपनी गेंदबाजी को भी बेहतर करने की जरूरत है, क्योंकि यह उन्हें एक अहम खिलाड़ी बनाता है।

“मैंने महसूस किया है कि भारत के लिए मेरी गेंदबाजी से काफी फर्क पड़ता है, क्योंकि इससे संतुलन बदलता है। आईपीएल की बात करूं तो मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि मुझे एक ऐसी फ्रेंचाइजी मिली, जहां मुझे बहुत ज्यादा प्यार मिला और मैं अपनी बल्लेबाजी को बेहतर कर सका। इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित कर पाया कि मैं भारत के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकूं। अब मुझे यह भी तय करना होगा कि मैं गेंदबाजी के लिए भी पूरी तरह से फिट रहूं, ताकि अगर मुझे गेंदबाजी करने का मौका मिले तो इससे टीम को संतुलन मिले।”

उन्होंने आगे कहा, “मैंने आईपीएल में गेंदबाजी करना शुरू किया और अब मेरा ध्यान विश्व कप पर है। मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि मैं [टी20] विश्व कप में सभी मुकाबलों में गेंदबाजी कर सकूं। मैं सिर्फ स्मार्ट बनने की कोशिश कर रहा हूं और यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि इस मौके को अपने हाथों से जाने न दूं। गेंदबाजी करने के लिए यह काफी मायने रखता है कि मैं कितना फिट हूं।”

“मेरी सर्जरी के बाद भी मैंने अपने पेस को बरकरार रखा है। मैं अपना नियंत्रण नहीं खोना चाह रहा था। मेरी गेंदबाजी का सीधा कनेक्शन मेरी फिटनेस से है। मैं जितना अधिक फिट होता हूं, उतनी ही अच्छी गेंदबाजी करता हूं। एक तेज गेंदबाज ऑलराउंडर के तौर पर मुझे अक्सर चोट लगती रहती है। यह होना तय है और मैं इसके साथ ठीक हूं।"

"अभी मेरा ध्यान श्रीलंका और फिर विश्व कप दौरे के लिए तैयार होने पर है"

ऐसा मालूम होता है कि भारतीय क्रिकेट टीम भी खेल के छोटे प्रारूपों के लिए हार्दिक को बचा रही है। जबकि उन्हें विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट के लिए इंग्लैंड की यात्रा करने वाली टीम में नहीं चुना गया। वह 13 जुलाई से तीन एकदिवसीय और तीन टी20 के लिए श्रीलंका के दौरे पर जाएंगे।

वहीं, हार्दिक इसके लिए तैयार हो गए हैं। श्रीलंकाई दौरे के लिए प्रशिक्षण शुरू करने से पहले उन्हें अपने शरीर को आराम देने और परिवार के साथ वक्त बिताने के लिए तीन सप्ताह का समय मिला है। वह इस दौरे को टी 20 विश्व कप के लिए तैयार होने के लिए एक अच्छे मौके के तौर पर देखते हैं, और वह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वह इसमें अपना 100% दे सकें।

“मैं जब भी खेलता हूं, तो मैं कभी भी अपना 50% देते हुए नहीं खेलना चाहता। [जब] मैं खेलूंगा, तो मैं अपना 100 फीसदी देना चाहूंगा। जब मैंने सुना कि हम श्रीलंका जा रहे हैं, तो मैं 3-4 सप्ताह के लिए आराम करने की योजना बना रहा था और इसके सिवाय कुछ नहीं करूंगा। मैं सात-आठ महीने तक ठीक उसी राह पर चल रहा था और उस दौरान मैं खुद को डेढ़ साल के लिए तैयार कर रहा था।”

उन्होंने बात करते हुए आगे कहा, “लॉकडाउन से ठीक पहले, मैंने डीवाई पाटिल (फरवरी में टी20) में वापसी की और फिर कोरोना महामारी फैल गई। उस समय मुझे फिट रहने पर ध्यान देना पड़ा, क्योंकि उस समय मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं दे पा रहा था।”

हार्दिक ने अपने लक्ष्य बिलकुल तय कर लिए हैं। उन्होंने कहा, “श्रीलंका दौरे के लिए मैं (शनिवार) से अपनी तैयारी शुरू करूंगा। मेरा ध्यान पहले श्रीलंका और फिर जाहिर तौर पर विश्व कप के लिए तैयार होने पर है।' हम उम्मीद करते हैं कि जल्द ही हमें हार्दिक की और अधिक गेंदबाजी देखने को मिलेगी!