News

IPL 2021: दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ चेन्नई में अपने जीत के सिलसिले को बरकरार रखने उतरेगी मुंबई इंडियंस

By Mumbai Indians

आईपीएल 2021 के 14वें संस्करण के 13वें मैच में मुंबई इंडियंस का सामना दिल्ली कैपिटल्स से होगा। यह मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में मंगलवार, 20 अप्रैल को खेला जाएगा। बताते चलें कि पिछले सीज़न की उप विजेता और गत चैंपियन के बीच यह मुकाबला काफी दिलचस्प होने वाला है। जहां मुंबई इंडियंस ने अपने पिछले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 13 रनों से मात दी थी, तो वहीं, दिल्ली कैपिटल्स ने रविवार को मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में पंजाब किंग्स को छह विकेट से मात दी थी। ऐसे में दोनों टीमें आत्मविश्वास से लबरेज़ दिखाई पड़ रही हैं।

चेन्नई की पिच से अच्छे से वाकिफ है हमारी मुंबई

हमारी टीम ने आईपीएल 2021 के इस सीज़न में पहली हार के बाद जबरदस्त वापसी की और अब तक तीन मुकाबलों में दो शानदार जीत हासिल की है। अगर दिल्ली कैपिटल्स की बात करें तो टीम पहली बार चेन्नई में मुकाबला खेलेगी, दूसरी ओर मुंबई इंडियंस अपने तीनों मुकाबले यहां खेल चुकी है, और मंगलवार को अपना चौथा मुकाबला खेलने के लिए तैयार है। मुंबई इंडियंस को पिच की हर बारीकी पर अच्छी पकड़ है, कब किस हालात में कैसे खेलना है रोहित एंड कपंनी अच्छे से जानती है। लिहाजा हमारी टीम इस मुकाबले में एक साइक्लोजिकल बढ़त के साथ मैदान पर उतरेगी।

पिछले साल दिल्ली को ही हराकर मुंबई ने जीता था खिताब

मुंबई इंडियंस के पिछले सीज़न पर नज़र डालें तो, टीम ने आईपीएल सीजन 13 के फाइनल मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से मात देकर पांचवीं बार आईपीएल की ट्रॉफी पर अपना कब्जा किया था। इसी के साथ आईपीएल के इतिहास में मुंबई इंडियंस सबसे ज्यादा (5 बार) आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था।

दिल्ली का दम निकालने उतरेंगे मुंबई के ये खिलाड़ी

भले ही हमारी टीम ने इस सीजन में हार के साथ शुरुआत की हो, लेकिन पिछले दो मैचों में जिस तरह से टीम ने प्रदर्शन किया है वो काबिल-ए-तारीफ है। कप्तान रोहित शर्मा की बल्लेबाज़ी को देखते ही बनती है, इस मैच में रोहित एक लंबी पारी खेलना चाहेंगे। सूर्यकुमार मंगलवार की रात चमक सकते हैं, क्यों वो ऐसे खिलाड़ी हैं जिसका बल्ला ज्यादा देर तका खामोश नहीं रह सकता। क्विंटर डि कॉक, हार्दिक पांड्या और ईशान किशन टीम की बल्लेबाज़ी को और मजबूत करते हैं। बात गेंदबाज़ी की करें तो, ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाज़ों को सपनों में भी डरा रहे होंगे, ये वो गेंदबाज़ हैं जिन्होंने पिछले सीजन दिल्ली को खिताब जीतने के सपने को तोड़ दिया था। चेन्नई की पिच पर राहुल चहर की फिरकी क्या कर सकती है इसका नज़ारा कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ वो दिखा चुके हैं।

पिच का हाल और मौसम का मिज़ाज

अगर पिच और मौसम के मिज़ाज की बात की जाए तो यहां मौसम गर्म रहने वाला है। आसमान खुला रहेगा और दिन में तेज़ धूप रहने की आशंका है। वहीं, मकुाबला शाम 7:30 बजे होने वाली टीम को कुछ राहत जरूर मिल सकती है, लेकिन उमस बरकरार रहने की उम्मीद है। यही नहीं, यहां पिच पर स्पिनर गेंदबाज़ों को फायदा मिलने की उम्मीद है, हालांकि बल्लेबाज़ों को थोड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। 

हेड टू हेड आंकड़े

मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच अब तक कुल 28 मुकाबले हुए हैं। जिसमें आपकी मुंबई इंडियंस दिल्ली पर हावी रही है। जहां मुंबई ने 28 मुकाबलों में से 16 में जीत हासिल की है, तो वहीं दिल्ली कैपिटल्स ने केवल 12 मुकाबले ही जीत सकी है।

मुंबई इंडियंस स्क्वाड: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), क्रिस लिन, किरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, सूर्यकुमार यादव, अनमोलप्रीत सिंह, सौरभ तिवारी, आदित्य तारे, अनुकूल रॉय, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट, राहुल चहर, धवल कुलकर्णी, जयंत यादव, मोहसिन खान, एडम मिल्ने, नैथन कुल्टर नाइल, पीयूष चावला, जेम्स नीशम, युद्धवीर चरक, मार्को जानसेन और अर्जुन तेंदुलकर।

दिल्ली कैपिटल्स स्क्वाड: ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), अजिंक्य रहाणे, पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, शिमरन हेटमायर, स्टीव स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस, एनरिक नोर्किया, सैम बिलिंग्स, कगिसो रबाडा, उमेश यादव, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, अमित मिश्रा, क्रिस वोक्स, ईशांत शर्मा, टॉम करन, अवेश खान, ललित यादव, लुकमान इकबाल मेरीवाला, मनीमरण सिद्धार्थ, प्रवीण दुबे, रिपल पटेल और विष्णु विनोद।

एमआई बनाम डीसी मैच की जगह: एमए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई

तारीख: 20 अप्रैल, 2021 (मंगलवार)

समय: भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे

MI vs DC: लाइव स्ट्रीमिंग की जानकारी

भारत में मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच होने वाले मैच का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क

पर किया जाएगा।

इसके अलावा क्रिकेट फैंस के लिए लाइव स्ट्रीमिंग डिज़्नी+हॉटस्टार पर भी उपलब्ध होगी।