News

दक्षिण अफ्रीका ने भारतीय टीम को 31 रनों से हराया, सीरीज़ में 1-0 से बनाई बढ़त

By Mumbai Indians

बुधवार को पार्ल के मैदान पर भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला वनडे मैच खेला गया, जहां दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 31 रनों से मात देते हुए सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल की। तीन मैचों की इस वनडे सीरीज में दोनों टीमों के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा।

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने निर्धारित 50 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 296 रन बनाए। अफ्रीकी कप्तान तेम्बा बावुमा ने 110 रनों की पारी खेली तो रस्सी वेन डुसेन ने नाबाद रहते हुए 129 रन बनाए। इन दोनों खिलाड़ियों की मदद से दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 296 रनों का स्कोर खड़ा किया।

क्विंटन डी कॉक और जानेमन मलान ने अफ्रीका की पारी की शुरुआत की। गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भारत के लिए पहला ओवर फेंका। भारतीय गेंदबाजों ने शुरुआत से टीम पर दबाव बनाए रखा और बुमराह ने ओपनर जानेमन को महज़ छह रन के स्कोर पर पवेलियन की राह दिखा दी। वह विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथो कैच आउट हुए। इस तरह पावरप्ले तक दक्षिण अफ्रीका का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 39 रन था।

इसके बाद रविचंद्रन अश्विन ने भारत को दूसरी सफलता दिलाई। उन्होंने क्विंटन डी कॉक को क्लीन बोल्ड किया। कॉक 41 गेंदों पर 27 रन बनाकर पवेलियन चले गए। उसके बाद जल्द ही भारतीय खिलाड़ियों ने तीसरा विकेट अपने नाम किया। 20 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 80 रन था।

डुसेन और बावुमा क्रीज पर थे। बावुमा और डुसेन ने मिलकर चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी निभाई और दोनों खिलाड़ियों ने अपना-अपना शतक भी पूरा किया। इस बीच कप्तान टेम्बा बावुमा 143 गेंदों में 110 रन बनाकर बुमराह का शिकार हो गए और डुसेन 129 रन बनाकर नाबाद रहे। इस तरह दक्षिण अफ्रीका ने निर्धारित 50 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 296 रनों का स्कोर खड़ा किया।

296 रनों का पीछा करने के लिए केएल राहुल और शिखर धवन ने भारतीय पारी की शुरुआत की। भारतीय बल्लेबाजों ने धीमी शुरुआत की। वहीं, टीम को महज़ 46 रनों के स्कोर पर पहला झटका लगा। कप्तान केएल राहुल सिर्फ 12 रन बनाकर मार्करम का शिकार हो गए। इस तरह नौ ओवर के बाद भारत का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 50 रन पहुंच गया था। उसके बाद शिखर धवन और विराट कोहली ने मिलकर पारी को आगे बढ़ाया।

19 ओवर तक भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 102 रन बना लिए थे। वहीं, शिखर धवन अपना अर्धशतक पूरा कर चुके थे। वह 64 रन बनाकर क्रीज पर थे साथ ही विराट कोहली 24 रन बनाकर मैदान पर थे। लेकिन 138 रनों के स्कोर पर भारत को दूसरा झटका शिखर धवन के रूप में लगा। उन्होंने 84 गेंदों पर 79 रनों की धमाकेदार पारी खेली। अपनी पारी में 10 चौके भी लगाए। 26 ओवर तक भारत ने दो विकेट के नुकसान पर 140 रन बना लिए थे। 

इस बीच विराट कोहली 51 रन बनाकर तबरेज शम्सी का शिकार हो गए। कोहली ने वनडे करियर की अपनी 63वीं फिफ्टी लगाई। इसके बाद भारतीय टीम अपनी लय से भटकती हुई नज़र आने लगी। श्रेयस अय्यर (17), ऋषभ पंत (16), वेंकटेश (2) और रविचंद्रन अश्विन (7) रन बनाकर आउट हुए।

इसके बाद भुवनेश्वर कुमार भी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक सके और चार रन बनाकर शम्सी का शिकार हो गए। इस तरह भारतीय टीम 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 265 रन ही बना पाए। वहीं, दक्षिण अफ्रीका ने पहला वनडे 31 रनों से जीत लिया।

दोनों टीमों के प्लेइंग-XI

भारतीय टीम: केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, वेंकटेश अय्यर, शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह

दक्षिण अफ्रीका टीम: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, जानेमन मलान, एडेन मार्करम, रसी वान डर डुसेन, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, मार्को जानसेन, केशव महाराज, तबरेज शम्सी और लुंगी एनगिडी