News

इन युवाओं ने अपने पहले सीजन में बटोरीं सुर्खियां

By Mumbai Indians

युवा और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों से भरपूर एक टीम में यह लाजमी था कि कोई न कोई खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन करने के अवसर का फायदा उठाएगा।

कप्तान रोहित शर्मा, मुख्य कोच महेला जयवर्धने,अन्य सहयोगी स्टाफ और खिलाड़ी अक्सर युवा खिलाड़ियों के रवैये और टीम बैलेंस को लेकर चर्चा करते रहे हैं। वह हमेशा इस बात को लेकर कहते हैं कि इस तरह के टीम बैलेंस से वह काफी प्रभावित हैं।

हम यहां उन युवा खिलाड़ियों की चर्चा करने जा रहे हैं जिन्होंने इस सीजन में अपनी प्रतिभा की चमक बिखेरी है।

तिलक वर्मा

सीजन से पहले सबसे अधिक सुर्खियों में रहने वाले युवा और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में से एक तिलक वर्मा थे, जो निश्चित रूप से उम्मीदों पर खरे उतरे हैं।

उन्होंने हमारे लिए सभी 14 मैच खेले और 397 रन बनाए, जो टीम में ईशान किशन के बाद दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे हैं। तिलक वर्मा ने 20 साल से कम की उम्र में आईपीएल के एक सीजन में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड कायम किया है।

उन्होंने 131.02 की स्ट्राइक-रेट के साथ सीजन को समाप्त किया और सबसे अच्छी बात यह थी कि वह विभिन्न भूमिकाओं और स्थितियों में आसानी से खुद को ढालने में कामयाब रहे।

तिलक ने तीसरे नंबर, चौथे नंबर और पांचवें नंबर पर भी बल्लेबाजी की। इस दौरान उन्होंने अपने शानदार शॉट सेलेक्शन और परिपक्वता को दिखाते हुए कई बार टीम को बुरी स्थितियों से बाहर निकाला। 

डेवाल्ड ब्रेविस

डेवाल्ड ब्रेविस ने निश्चित रूप से सीजन के दौरान अपनी बेहतरीन प्रतिभा का परिचय दिया। डेवाल्ड ब्रेविस U-19 विश्व कप के एक संस्करण में सबसे अधिक रन बनाने वाले युवा खिलाड़ी हैं।

मुख्य रूप से शीर्ष क्रम में खेलते हुए, डेवाल्ड ब्रेविस ने सात मैचों में 161 रन बनाए और वह अपनी पारियों से टीम में मोमेंटम पैदा करते थे।

सीजन में डेवाल्ड की हर पारी में बेहतरीन शॉट देखने को मिलते थे। उनकी शानदार टाइमिंग और पावर-हिटिंग का एक बड़ा उदाहरण पंजाब किंग्स के खिलाफ उनके द्वारा जड़े गए एक ओवर में चार लगातार छक्के हैं। 

कुमार कार्तिकेय सिंह

कार्तिकेय ने भी इस सीजन के पहले नहीं सोचा होगा कि उनका जीवन इस तरह से बदल जाएगा। कार्तिकेय ने सीजन की शुरुआत एक सहायक गेंदबाज के रूप में की थी। इसके बाद उन्हें अरशद खान के चोटिल होने के कारण टीम में उनकी जगह शामिल किया गया। कार्तिकेय ने सीजन का अपना पहला मैच राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेला।

उन्होंने अपने टाटा आईपीएल करियर की दूसरी गेंद पर विरोधी टीम के कप्तान संजू सैमसन का विकेट हासिल किया और उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

कार्तिकेय ने चार मैचों में 7.84 की अच्छी इकॉनमी रेट से पांच विकेट चटकाए। इसके अलावा उन्होंने बल्लेबाजों को अपने गेंदबाजी मिश्रण से खासा परेशान किया।

बाएं हाथ की क्लासिक स्पिन, कलाई से स्पिन और फ्लिपर गेंदबाजी करने में सक्षम, कार्तिकेय ने अपनी विविधताओं को अच्छी तरह से इस्तेमाल करते हुए बल्लेबाजों को काफी परेशान किया। 

ऋतिक शौकीन

पहली बार टी20 खेलने वाले ऋतिक शौकीन के चेहरे पर किसी तरह का कोई तनाव दिखाई नहीं दिया।

ऋतिक ने 43 महत्वपूर्ण रन बनाए और इस सीजन में पांच मैचों में दो विकेट लिए। इस सीजन के दौरान उन्होंने गेंद को फ्लाइट करने और गेंद की लाइन-लेंथ की अपनी समझ से काफी प्रभावित किया।

इसके अलावा ऋतिक ने सीजन के दौरान तीन पारियों में शानदार बल्लेबाजी की और चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ दोनों मैचों में टीम को बुरी स्थिति से बाहर निकाला।

जब उन्हें बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजा गया तो उन्होंने तिलक वर्मा के साथ मिलकर दो बार बेहतरीन साझेदारियां भी निभाई और टीम को बिखरने से बचाया। दूसरे मौके पर उन्होंने हमारी टीम को मुश्किल रन चेज हासिल करने में मदद की।

दुनिया के सबसे बड़े मंचों में से एक में प्रभावशाली प्रदर्शन करने वाले हमारे युवा खिलाड़ी भविष्य के लिए अच्छा संकेत देते हैं। इन प्रतिभाओं की मदद से आने वाले समय में हम एक ऐसा कोर बनाएंगे जो आने वाले वर्षों में टीम को आगे ले जाएगा।