BANvsIND: रोमांचक मुकाबले में बांग्लादेश ने भारत को 1 विकेट से हराया

ढ़ाका के शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम में बांग्लादेश और भारत के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच खेला गया। मेजबान टीम ने रोमांचक मुकाबले में 1 रन से जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

बांग्लादेश के कप्तान लिटन दास ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 50 ओवर में महज 186 रन पर ऑल आउट हो गई। भारत की ओर से केएल राहुल ने सर्वाधिक 73 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 70 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके और चार छक्के जड़े।

उनके अलावा भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 27, श्रेयस अय्यर ने 27 और वाशिंगटन सुंदर ने 19 रनों की पारी खेली। इन चारों के अलावा और कोई भी अन्य भारतीय बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सका।

बांग्लादेश की ओर से अनुभवी ऑलराउंडर शाकिब-अल-हसन ने पांच विकेट हासिल किए। उनके अलावा इबादोत हुसैन ने 4 जबकि मेहदी हसन मिराज ने 1 विकेट अपने नाम किया।

187 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। भारतीय गेंदबाज दीपक चाहर ने बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज नजमुल हुसैन शंटो को बिना खाता खोले पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

हालांकि, इसके बाद कप्तान लिटन दास ने 41 रनों की पारी खेल कर टीम को संभाला और इस दौरान अनामुल हक (14) ने उनका साथ बखूबी निभाया।

इसके बाद शाकिब-अल-हसन ने 29, मुशफिकुर रहीम ने 18 और महमूदुल्लाह ने 14 रनों का योगदान दिया।

एक समय लग रहा था कि बांग्लादेश की टीम इस लो स्कोरिंग मैच को गंवा देगी लेकिन मेहदी हसन की सूझबूझ भरी 38 रनों की पारी ने बांग्लादेश को पहले मुकाबले में जीत दिलाई।

उनकी इस बेहतरीन पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच के अवार्ड से सम्मनित किया गया।

भारत की ओर से मोहम्मद सिराज ने सर्वाधिक 3 विकेट अपने नाम किए। उनके अलावा दीपक चाहर ने 1 विकेट, इस मैच से अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू कर रहे कुलदीप सेन और वाशिंगटन सुंदर ने 2-2 विकेट झटके तो वहीं शार्दुल ठाकुर को 1 विकेट मिला।

दोनों टीमों के बीच अगला वनडे मैच इसी मैदान पर बुधवार 7 दिसंबर को खेला जाएगा।