हार्दिक, वानखेड़े में गेंदबाजी और एमएस धोनी पर बोले कोच पोलार्ड

हमारे पास मोमेंटम था और हम अपनी लगातार तीसरी जीत के काफी करीब थे, लेकिन आखिर में कुछ चूक की वजह से हमें रविवार (14 अप्रैल) को चेन्नई सुपर किंग्स से हार का सामना करना पड़ा। 

बल्लेबाजी कोच कायरन पोलार्ड ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया को संबोधित करते हुए अपने विचार साझा किए। शुरुआत करते हुए, मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजी कोच ने कहा कि हार्दिक पांड्या एक आत्मविश्वासी खिलाड़ी हैं जो एक बेहतर स्पोर्ट्स पर्सन बनने की दिशा में काम करने के लिए अच्छे और बुरे दोनों परिणामों को काम में लाते हैं।

पोलार्ड ने कहा “वह एक आत्मविश्वासी इंसान हैं। वह ग्रुप में बहुत अच्छे रहे हैं। क्रिकेट में आपके अच्छे और बुरे दिन आते हैं। और मैं उन्हें अपने कौशल को जारी रखने और अपने काम को लागू करने के लिए कड़ी मेहनत करते हुए देख रहा हूं।"

उन्होंने आगे कहा “आपके वो दिन आने वाले हैं। आखिरकार क्रिकेट एक टीम स्पोर्ट है। हार्दिक छह सप्ताह से भी कम समय में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। हम सभी उनको चीयर करेंगे और चाहेंगे कि वह अच्छा प्रदर्शन करें। तो अब समय आ गया है कि हम उन्हें प्रोत्साहित करने की कोशिश करें और उनकी गलतियां निकालना बंद करें।"

"वह बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण तीनों चीजें बखूबी कर सकते हैं और उनमें एक एक्स-फैक्टर है। और आप जानते हैं, मैं दिल से उम्मीद करता हूं कि जब वह शीर्ष पर आएंगे, तो मैं आराम से बैठूंगा, और मैं हर किसी को उसकी प्रशंसा करते हुए देखूंगा।"

सीएसके की पारी के आखिरी ओवर की चर्चा जारी रखते हुए पोलार्ड ने कहा कि “यह सिर्फ एक अनुभव को सबक में बदलने और फिर अगली बार किसी भी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन करने के लिए तैयार की गई योजनाओं को अमल में लाने की बात है।”

पोलार्ड ने कहा “प्रत्येक खिलाड़ी के लिए, यह मायने नहीं रखता, एमएस, धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा, या हार्दिक पांड्या, आपके पास योजना है कि आप उन्हें कैसे गेंदबाजी करना चाहते हैं। आप वापस जाएं और देखें कि क्या इसे अमल में लाया गया था।"

उन्होंने आगे कहा “लेकिन फिर, एमएस वर्षों से विश्व स्तरीय खिलाड़ी रहे हैं। हम उन्हें क्रिकेट के मैदान और स्टेडियम में देखना पसंद करते हैं। उन्होंने जो हासिल किया है उससे हम सभी वाकिफ हैं। यह स्कोरबोर्ड में 20 रन का अंतर था। लेकिन हम अंत में जो देखते हैं, क्रिकेट उससे कहीं अधिक है। यहीं पर हमें खुद को थोड़ा और समझने और जानने की जरूरत है। हां, आखिरी ओवर में उन्होंने तीन छक्के जड़े और 20 रन बनाए, लेकिन कोई भी पिछले ओवर में भी 20 रन दे सकता था। इसलिए हमारे लिए यह उससे कहीं ज्यादा सोचने वाली बात है।"

"हम विश्लेषण करेंगे, जैसा कि हमने पूरे टूर्नामेंट में किया है, अपना होमवर्क करेंगे और एक टीम के रूप में बेहतर वापसी करने का प्रयास करेंगे।"

महान एमआई खिलाड़ी से कोच बने पोलार्ड ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि खिलाड़ियों के लिए खेल के साथ आगे बढ़ते रहना कितना महत्वपूर्ण है।

इस बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा “मुझे लगता है कि हार्दिक और सामान्य तौर पर किसी भी खिलाड़ी को एक व्यक्ति के रूप में विकसित होना होगा। जब आप युवा होते हैं तो उत्साहित होते हैं; आप चीजों को एक खास तरीके से करते हैं।"

“लेकिन जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, टीम के प्रति उतनी ही अधिक जिम्मेदारी और जवाबदेही आती है। मैं जो देख रहा हूं कि वह एक ऐसे इंसान हैं जो विकसित हो रहे हैं। हम, एक व्यक्ति के रूप में, कुछ चीजें देखना चाहते हैं, लेकिन कभी-कभी, खेल सिर्फ कुछ चीजों की मांग करता है। जैसे-जैसे वे आगे बढ़ेंगे गलतियां करेंगे, जैसा कि हम सभी ने अलग-अलग समय पर की है। लेकिन मैं जो देख रहा हूं वह यह कि वह एक ऐसे इंसान हैं जो अपने काम में लगे हुए हैं। जैसा हम सभी कहते हैं कि मुझे यकीन है कि कड़ी मेहनत का फल मिलता है। आगे जाकर इसका फल मिलेगा और जब वह समय आएगा तो हम सभी उनकी प्रशंसा करेंगे।"

चेन्नई सुपर किंग्स ने हमें 207 रन का लक्ष्य दिया था। क्या एमआई के गेंदबाज अपनी योजना पर अमल नहीं कर पाए या वानखेड़े की परिस्थितियां कम रन देने के लिए चुनौतीपूर्ण थीं?

इस सवाल पर हमारे बल्लेबाजी कोच ने कहा, "दुनिया भर और भारत में किसी भी गेंदबाज के लिए वानखेड़े में गेंदबाजी करना मुश्किल है।"

“जसप्रीत हमारे लिए शानदार गेंदबाज रहे हैं। वह यह दिखाना जारी रखते हैं कि वह बाकियों से एक कदम आगे हैं। और फिर एक बॉलिंग यूनिट के रूप में यह हमारे लिए है कि हम सीखते रहें और बेहतर बनें। व्यक्तिगत तौर पर हम इतना ही कर सकते हैं।”

उन्होंने आगे कहा “फिर यह एक लंबा टूर्नामेंट है। जब आप हमारे अटैक को देखते हैं, तो अंतरराष्ट्रीय और फ्रेंचाइजी क्रिकेट में कुछ लोग युवा हैं। हमें उम्मीद है कि आप जानते होंगे कि निरंतर अभ्यास और प्रक्रिया के साथ, हम एक गेंदबाजी टीम के रूप में बेहतर प्रदर्शन करेंगे और बेहतर दिखना शुरू करेंगे।”

आखिर में कायरन पोलार्ड से पूछा गया कि क्या वह टीम के पूर्व साथी और प्रतिद्वंद्वी ड्वेन ब्रावो के साथ अपने रिश्तों से जरूरी बॉलिंग टिप्स हासिल करने में कामयाब रहे।

पोली ने सीएसके बॉलिंग कोच के साथ अपने रिश्ते के बारे में बात करते हुए कहा, "एक बात जो मैं आपको बताऊंगा वह यह है कि पूरे आईपीएल में और पूरी दुनिया में, अगर हम अलग-अलग टीमों में खेलते हैं, तो हम हमेशा एक-दूसरे से क्रिकेट के बारे में बात करते हैं।"

“हम सभी सीखना, सुधार करना और अपनी-अपनी टीमों की मदद करना चाहते हैं। ब्रावो ने एक खिलाड़ी के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया है और अब एक कोच के रूप में भी उन्होंने अच्छा प्रदर्शन जारी रखा है। इसलिए तारीख और समय कोई भी हो, हम हमेशा क्रिकेट के बारे में बात करते हैं और एक-दूसरे से सीखते हैं।'

पोलार्ड ने आखिर में कहा “उन्होंने आज अच्छी गेंदबाजी की, इसलिए उन्हें बधाई। लेकिन ऐसे भी दिन होते हैं जब हमने अच्छी गेंदबाजी और अच्छी बल्लेबाजी की होती है। इसलिए, जैसा कि मैंने कहा, हमारा रिश्ता बहुत अच्छा है। हम ज्ञान साझा करना जारी रखते हैं और न सिर्फ कैरेबियाई बल्कि दुनिया भर में युवाओं को बेहतर बनाने में मदद करने का प्रयास करते हैं ताकि हम सभी आराम से बैठकर उन्हें क्रिकेट को आगे ले जाते हुए देख सकें।"

पल्टन, हम भले ही एक कदम पीछे चले गए हैं, लेकिन ट्रॉफी #6 पर हमारी नजरें बनी हुई हैं। हमारी टीम अब 18 अप्रैल को पंजाब किंग्स से भिड़ेगी। यह सिलसिला यहीं नहीं रुकता है। जैसा कि पोली ने कहा, हमें सुधार करते रहना है, सीखते रहना है और आगे बढ़ते रहना है। और इस टीम की पहचान है मजबूती के साथ वापसी करना।

तो ब्लू एंड गोल्ड जर्सी का यूं ही सपोर्ट करते रहें ताकि मुंबई इंडियंस का झंडा हमेशा की तरह ऊंचा लहराता रहे।