जिम्बाब्वे बनाम भारत: केएल राहुल की अगुवाई में टीम इंडिया वनडे सीरीज के लिए तैयार

भारतीय क्रिकेट टीम गुरुवार, 18 अगस्त से शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज में जिम्बाब्वे से भिड़ेगी।

भारत 6 साल बाद जिम्बाब्वे की सरजमीं पर वनडे क्रिकेट खेलने जा रहा है। पिछली बार एमएस धोनी के नेतृत्व में टीम इंडिया ने 3-0 से मेजबान टीम को शिकस्त देते हुए वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप किया था।

अगले हफ्ते से शुरू हो रहे एशिया कप 2022 के मद्देनजर रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे सीनियर खिलाड़ियों को जिम्बाब्वे दौरे के लिए आराम दिया गया है, जबकि केएल राहुल, दीपक चाहर, शाहबाज अहमद और कुलदीप यादव की टीम में वापसी हुई है।

इस सीरीज के लिए लंबे समय बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी कर रहे केएल राहुल को टीम की कमान सौंपी गई है जबकि शिखर धवन को टीम का उपकप्तान नियुक्त किया गया है।

इस बीच, हाल ही में मेजबान जिम्बाब्वे टीम ने बांग्लादेश पर 2-1 से जीत हासिल की है जिसके बाद टीम का मनोबल ऊंचा होगा क्योंकि साल 2017 में श्रीलंका पर 3-2 से जीत के बाद से टेस्ट खेलने वाले देश पर जिम्बाब्वे की यह पहली द्विपक्षीय एकदिवसीय श्रृंखला जीत थी।

जिम्बाब्वे और भारत के बीच खेली जाने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज मौजूदा आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग का हिस्सा होगी।

वनडे सीरीज से पहले एक नजर डालते हैं इससे जुड़े कुछ अहम पहलुओं पर:

क्या कहते हैं हेड-टू-हेड आंकड़े?

वनडे में भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ अब तक शानदार प्रदर्शन किया है। इन दोनों टीमों के बीच कुल 63 वनडे मैच खेले गए हैं जिसमें टीम इंडिया ने 51 मुकाबलों में जीत हासिल की है। जबकि जिम्बाब्वे की टीम के हक में सिर्फ 10 नतीजे ही आए हैं। जिम्बाब्वे ने आखिरी बार वनडे में भारत को साल 2010 में हरारे में मात दी थी। 

आपको बता दें भारत ने जिम्बाब्वे के खिलाफ अपनी पिछली 12 एकदिवसीय श्रृंखला जीती हैं।

जिम्बाब्वे का हालिया प्रदर्शन

बांग्लादेश पर जिम्बाब्वे की 2-1 वनडे सीरीज जीत टीम के आत्मविश्वास को बढ़ाने का काम करेगी। पिछली बार जिम्बाब्वे ने 2015-16 में घरेलू सीरीज अपने नाम की थी।

सिकंदर रजा (बांग्लादेश के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में 252 रन) और रिचर्ड नगारवा (अपने अंतिम 10 एकदिवसीय मैचों में 14 विकेट) का फॉर्म जिम्बाब्वे को भारत के खिलाफ जीत दिलाने में मददगार साबित हो सकता है।

इन खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें

इस बात की पूरी संभावना है कि शुभमन गिल इस सीरीज में शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत करेंगे। 22 वर्षीय इस बल्लेबाज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 102.50 की औसत से 205 रन बनाकर अपनी फॉर्म का प्रमाण पेश किया था। जिम्बाब्वे के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करके गिल टीम में अपना स्थान पक्का करना चाहेंगे।

जिम्बाब्वे के लिए ल्यूक जोंगवे भारत के खिलाफ इस सीरीज में विकेट-टेकर बॉलर साबित हो सकते हैं। तेंडई चतारा और ब्लेसिंग मुजरबानी के चोटिल होने की सूरत में 27 वर्षीय यह तेज गेंदबाज केएल राहुल एंड कंपनी की बैटिंग लाइन-अप को टेस्ट करने का माद्दा रखता है। अभी तक अपने वनडे करियर में जोंगवे ने 31 मैचों 35 विकेट हासिल किए हैं।

जिम्बाब्वे बनाम भारत वनडे सीरीज हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेली जाएगी। पहला वनडे गुरुवार, 18 अगस्त को भारतीय समयानुसार दोपहर 12:45 बजे से शुरू होगा।