News

IND vs AUS T20I: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मुकाबले में भारत को चार विकेट से मिली हार

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन T20I मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला मंगलवार को मोहाली में खेला गया। जहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम को चार विकेट से हार झेलनी पड़ी।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 208 रन बनाए। वहीं, 209 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 4 गेंद शेष रहते हुए यह मुकाबला जीत लिया।   

भारत की तरफ से रोहित शर्मा और केएल राहुल की सलामी जोड़ी ने आक्रामक अंदाज में मैच की शुरुआत करने का प्रयास किया, लेकिन तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर रोहित (11) के रूप में भारत को पहला झटका लगा।

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली 2 रन के निजी स्कोर पर नैथन एलिस की गेंद पर कैमरन ग्रीन के हाथों कैच आउट हो गए। इसके बाद केएल राहुल और सूर्यकुमार की जोड़ी ने भारत की पारी को आगे बढ़ाया।

12वें ओवर में केएल राहुल ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज हेजलवुड का शिकार हो गए। केएल राहुल ने 35 गेंदों में 55 रन बनाए, जिसमें उन्होंने चार चौके और तीन छक्के जड़े। सूर्यकुमार यादव 46 रनों के स्कोर पर कैमरन ग्रीन की गेंद पर आउट हुए।

15 ओवर की समाप्ति पर भारत का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 141 रन था। क्रीज पर हार्दिक पांड्या और अक्षर पटेल डटे थे।

लेकिन अगले ही ओवर में अक्षर (6) के रूप में भारत को पांचवां झटका लगा और इसके बाद दिनेश कार्तिक 6 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए।

मैच का पूरा दारोमदार हार्दिक पांड्या के कंधे पर आ गया और इस मैच का दूसरा अर्धशतक हार्दिक के बल्ले से आया। उन्होंने नाबाद रहते हुए 30 गेंदों पर 71 रनों की धमाकेदार पारी खेली। आपको बता दें यह T20I में हार्दिक पांड्या का सर्वाधिक स्कोर है।

ऑस्ट्रेलिया की पारी पर एक नजर   

209 रनों के जवाब में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एरोन फिंच और कैमरन ग्रीन सलामी बल्लेबाज के रूप में क्रीज पर आए। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर टीम को एक बेहतरीन शुरुआत दी।

लेकिन अक्षर पटेल ने कप्तान एरोन फिंच के रूप में भारत को पहली सफलता दिलाई। फिंच 13 गेंदों में 22 रन ही बना पाए। पहले पावरप्ले तक ऑस्ट्रेलिया ने एक विकेट के नकुसान पर 60 रन बनाए।         

हालांकि, इस बीच भारतीय गेंदबाजों ने कई मौके गवाएं। लेकिन अक्षर पटेल ने भारत को दूसरी सफलता दिलाकर टीम की मैच में वापसी कराई। अक्षर ने कैमरन ग्रीन (61) को अपना शिकार बनाया।

मैच तब और रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया, जब उमेश यादव ने एक ही ओवर में दो विकेट अपने नाम किए। उन्होंने सबसे पहले स्टीव स्मिथ को 35 रन के निजी स्कोर पर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आउट कराया और फिर उसके बाद ग्लेन मैक्सवेल को अपना शिकार बनाया।

इसके बाद अक्षर पटेल ने भारत को पांचवीं सफलता दिलाई, उन्होंने जोश इंग्लिस को पवेलियन भेजकर भारत की स्थिती को और मजबूत किया। इस तरह ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी।

लेकिन मैथ्यू वेड ने नाबाद 45 रनों की पारी खेलते हुए टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाया और अंत में ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट के नुकसान पर 4 गेंद शेष रहते हुए यह मुकाबला अपने नाम कर लिया।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब दूसरा T20I मुकाबला 23 सितंबर को नागपुर में खेला जाना है। टीम इंडिया की कोशिश यही होगी कि इस मैच को जीतकर वह सीरीज में बने रहे।