News

IND vs AUS 2nd T20I: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया, सीरीज में की 1-1 से बराबरी

By Mumbai Indians

भारत ने नागपुर में खेले गए दूसरे अंतरराष्ट्रीय T20 मैच में वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 4 गेंद शेष रहते हुए 6 विकेट से हरा दिया और सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। अब तीसरा और अंतिम मैच रविवार को खेला जाएगा। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही 3 मैचों की अंतरराष्ट्रीय T20 सीरीज का दूसरा मुकाबला शुक्रवार को वीसीए स्टेडियम में खेला गया, जहां भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट हराकर सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली।

पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 8 ओवर में 91 रनों का लक्ष्य दिया, जिसे भारत ने कप्तान रोहित शर्मा की 20 गेंदों में नाबाद 46 रन की शानदार पारी की बदौलत 7.2 ओवर में ही हासिल करते हुए मुकाबला अपने नाम कर लिया। 

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। खराब आउटफील्ड के कारण अम्पायरों ने इस मुकाबले को 8-8 ओवरों का करने का फैसला किया, जहां कप्तान एरोन फिंच टॉस गंवाकर कैमरून ग्रीन के साथ सलामी बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर आए। ऑस्ट्रेलिया की सलामी जोड़ी उस अंदाज में नहीं नजर आई जिसके लिए वह जानी जाती है। दूसरे ही ओवर में ग्रीन रन आउट हो गए।

इसके बाद अक्षर पटेल ने पहले मैक्सवेल को अपना शिकार बनाया और उसके अगले ही ओवर में टिम डेविड (2) को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। ऐसे में मेहमान टीम के हालात सही नजर नहीं आ रहे थे लेकिन एक छोर से कप्तान फिंच ने बाउंड्री लगाने के सिलसिले को बरकरार रखते हुए 31 रन जोड़े और टीम के स्कोर को 40 रनों के पार पहुंचाया।

हालांकि बुमराह ने आकर फिंच की पारी का भी अंत कर दिया। इसके बाद बचे हुए ओवरों में स्टीव स्मिथ (8) ने मैथ्यू वेड (43) के साथ मिलकर अपनी टीम के स्कोर को 90 रनों तक पहुंचाया। भारतीय गेंदबाजों के लिए एक बार फिर वेड काफी मुश्किल खड़ी करते हुए नजर आए और उन्होंने महज 20 गेंदों में 43 रन बनाकर टीम के स्कोरबोर्ड में अपना अहम योगदान दिया।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कुल 5 गेंदबाजों का इस्तेमाल किया, जिसमें अक्षर पटेल ने दो विकेट निकाले और जसप्रीत बुमराह के हाथ 1 विकेट लगा।

भारत ने 4 गेंद शेष रहते हुए हासिल किया लक्ष्य

ऑस्ट्रेलिया के दिए गए लक्ष्य का पीछा करने के लिए भारत की सलामी जोड़ी के रूप में रोहित शर्मा और केएल राहुल मैदान पर आए। दोनों ही बल्लेबाजों ने शानदार शुरुआत करते हुए 2 ओवर में भारत का स्कोर 30 रन पहुंचा दिया। पहले ओवर में रोहित शर्मा ने दो और केएल राहुल ने एक छक्का जड़ा।

हालांकि तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर केएल राहुल (10) अपना विकेट गंवा बैठे। उसके बाद बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली 11 रन बनाकर पांचवें ओवर में एडम जम्पा की दूसरी गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इसके बाद सूर्यकुमार यादव भी एडम जम्पा की अगली गेंद का शिकार हो गए। उनके बाद बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर हार्दिक पांड्या आए और 6 ओवर की समाप्ति के साथ भारत का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 69 रन पहुंच गया।

लेकिन 7वें ओवर की पांचवीं गेंद पर पांड्या का विकेट गिरने के बाद मैच काफी रोमांचक हो गया। अंतिम ओवर में भारत को जीत के लिए 6 गेंदों में 9 रन बनाने थे और पांड्या के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर आए दिनेश कार्तिक ने पहली गेंद पर छक्का और दूसरी गेंद पर चौका जड़कर शानदार फिनिश किया। भारत ने 7.2 ओवर में 92 रन बनाकर मैच जीत लिया और साथ ही सीरीज में 1-1 से बराबरी भी कर ली।        

अब दोनों देशों के बीच रविवार को तीसरा और अंतिम अंतरराष्ट्रीय T20 मैच खेला जाएगा।