News

कोलकाता के ईडन गार्डन्स में न्यूजीलैंड का क्लीन स्वीप करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम

न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रहे टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में अभी तक भारतीय टीम का शानदार प्रदर्शन रहा है। तीन मैचों की सीरीज में भारत ने दोनों मुकाबले अपने नाम किए हैं यहां तक की दोनों मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करते हुए दोनों मुकाबलों में लक्ष्य का पीछा किया। जहां भारत ने पहला मैच पांच विकेट से जीता, तो दूसरा मैच सात विकेट से अपने नाम किया।

अब तीसरा मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा। न्यूजीलैंड को भारत में अभी भी द्विपक्षीय सीरीज जीतने के लिए इंतजार करना होगा लेकिन वह चाहेंगे की अंतिम मुकाबला जीत कर आगामी टेस्ट सीरीज की शुरुआत से पहले मोमेंटम हासिल कर सकें।

मैच से पहले इन पहलुओं पर होगी नज़र

रोहित शर्मा और ईडन गार्डन्स का अटूट संबंध

रोहित शर्मा ने पहली बार 2013 में ईडन गार्डन्स में खेला था और तब से उन्होंने सात मैचों में 569 रन बनाए हैं। रोहित ने 71.12 के औसत से रन बनाए हैं जिसमें दो शतक और एक अर्धशतक शामिल है। रोहित ने अपना वन डे का सर्वाधिक 264 रन भी इसी मैदान पर ही बनाया है।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा इस मैच में भी यादगार पारी खेलने की कोशिश करेंगे।

भारत के पास बेंच स्ट्रेंथ को परखने का समय

आईपीएल के ऑरेंज कैप विजेता ॠतुराज गायकवाड़, ताबड़तोड़ बल्लेबाज इशान किशन और तेज गेंदबाज आवेश खान ने अभी तक एक भी मुकाबला नहीं खेला है। भारत पहले ही इस सीरीज पर कब्जा कर चुका है अब कोच राहुल द्रविड़ के पास भारत के बेंच स्ट्रेंथ को टेस्ट करने का अच्छा मौका है।

टी20 में रोहित-राहुल की संयुक्त रूप से सबसे अधिक शतकीय साझेदारी है

केएल राहुल और रोहित शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 में लगातार पांचवीं 50 से अधिक रनों की साझेदारी दर्ज की। चूंकि उनकी साझेदारी 100 रनों को पार कर गयी थी, अब वे पाकिस्तान के बाबर आजम और मोहम्मद रिज़वान के साथ टी20 में सबसे अधिक शतकीय साझेदारी करने वाली जोड़ी बन गए हैं। अगर वह इस तरह की एक और साझेदारी करते हैं तो सूची में शीर्ष पर होंगे

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज अच्छी शुरुआत का फायदा उठाना चाहेंगे

पहले टी20 में मार्टिन गप्टिल और मार्क चैपमैन के बीच 60 से अधिक रनों की साझेधारी हुई थी । हालांकि, दूसरे मैच में न्यूजीलैंड पावरप्ले में 64/1 के स्कोर पर था। इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा किसी और बल्लेबाज ने अपने व्यक्तिगत स्कोर को आगे बढ़ाने में सक्षम नहीं रहे जिसके चलते मध्य और डेथ ओवरों के दौरान रन गती धीमा हो गया। ब्लैक कैप्स को इस पर काम करना होगा।

न्यूजीलैंड वाईटवाश से बचना चाहेगा

न्यूजीलैंड भले ही सीरीज गवां चुका है लेकिन भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में वाईटवाश से बचना चाहेगा। वह इस मैच में शानदार प्रदर्शन कर इस मैच को हर हाल में जीत ने की कोशिश करेंगें। उन्होंने पहले ही अपने बेंच स्ट्रेंथ का प्रगोग कर लिया है अब वह चाहेंगे की जिस भी खिलाड़ी को मौका मिले वह टीम के जीत मे अहम भूमिका निभाए।  

अधिक ओस का परिणाम

नवंबर में ईडन गार्डन्स में ज्यादा ओस गिरने के कारण दूसरे बल्लेबाजी को अत्यधिक फायदा मिलता है । टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करने की उम्मीद करेगी और इस मैच में न्यूजीलैंड टॉस जीतना चाहेगी।

PayTM सीरीज में भारत और न्यूजीलैंड के बीच अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला 21 नवंबर को भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे से खेला जाएगा