News

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत के इरादे से मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज़ का दूसरा मुकाबला शुक्रवार को खेला जाएगा। यह मुकाबला पार्ल के बोलैंड पार्क में होगा। इसी मैदान पर दक्षिण अफ्रीका ने पहले वनडे मैच में भारत को 31 रनों से मात दी थी। इसके साथ ही अफ्रीकी टीम सीरीज में 1-0 से आगे है।

इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका टीम ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से जीती थी। टेस्ट सीरीज में भारत ने सिर्फ पहले मैच में जीत हासिल की थी, बाकी के दोनों मुकाबले दक्षिण अफ्रीकी टीम ने अपने नाम किया था। आइए वनडे सीरीज के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर नज़र डालते हैं।

भारतीय मिडिल ऑर्डर को सचेत रहने की है जरूरत  

पहले वनडे में भारत के मिडिल क्रम बल्लेबाजों को अफ्रीकी गेंदबाजों के खिलाफ काफी संघर्ष करना पड़ा था। हालांकि शिखर धवन ने 84 गेंदों पर 79 रन और विराट कोहली ने 63 गेंदों पर 51 रन बनाए थे। इसके अलावा शार्दुल ठाकुर ने 43 गेंदों पर नाबाद रहते हुए 50 रन बनाए थे। वहीं, दूसरे वनडे में भारतीय मध्यक्रम बल्लेबाजों से बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

भारत की प्लेइंग इलेवन में संभावित बदलाव

ऐसा माना जा रहा है कि दूसरे वनडे में भारतीय टीम में कुछ बदवाल देखे जा सकते हैं। जैसा कि पहले वनडे मैच में वेंकटेश अय्यर को एक बल्लेबाज के तौर पर देखा गया। माना जा रहा है कि सूर्यकुमार यादव को दूसरे वनडे में मौका मिल सकता है।

जिनके पास नीचले क्रम में में खेलने का अनुभव है। हालांकि रुतुराज गायकवाड़ भी इस फेहरिस्त में शामिल हैं, जिनके नाम एक बेहतरीन रिकॉर्ड रहा है। हालांकि, अगर भारत आगामी मैच में अय्यर को छठे गेंदबाज के रूप में इस्तेमाल करने की योजना बनाता है, तो वह टीम के लिए सबसे अच्छा दांव हो सकता है। 

भारतीय गेंदबाजों को गेंदबाजी पर ध्यान देने की है जरूरत

पहले वनडे में भारतीय गेंदबाज अपने फॉर्म में नज़र नहीं आए। जबकि उन्होंने शुरुआत में प्रोटियाज को 15 ओवर तक दबाव में रखा और 2 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 58 रनों तक ही रोक रखा था। हालांकि इसके बाद अफ्रीकी बल्लेबाज अपने फॉर्म में नज़र आए और 50 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 296 रनों का स्कोर खड़ा किया।

हालांकि, जसप्रीत बुमराह का प्रदर्शन 10-0-48-2 के आंकड़े के साथ काफी शानदार रहा। लेकिन दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को रोकने के लिए गेंदबाजों को अधिक बेहतर प्रदर्शन के साथ वापसी करनी होगी।

बेहतर नज़र आए बुवामा और वैन डेर डुसेन

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज टेम्बा बुवामा और रस्सी वैन डेर डुसेन ने भारत के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच में एक-एक शतक बनाया और बहुत आराम से खेलते हुए नज़र आए। दक्षिण अफ्रीका इन बल्लेबाजों को एक बार फिर चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाने के लिए उन पर भरोसा करेगा।

भारत और दक्षिण अफ्रीका हेड-टू-हेड आंकड़े

भारत और दक्षिण अफ्रीका का 85 मुकाबलों में आमना-सामना हुआ है, जिनमें से 47 बार दक्षिण अफ्रीका ने जीत हासिल की है। भारत ने कुल 35 मैच जीते हैं और अन्य तीन मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है।

भारत शुक्रवार, 21 जनवरी, 2022 को भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे पार्ल के बोलैंड पार्क में तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में बने रहने के लिए दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा।