News

भारत बनाम इंग्लैंड, पांचवां टेस्ट: इन तीन खिलाड़ियों के बीच देखने को मिलेगी कड़ी टक्कर

By Mumbai Indians

भारतीय क्रिकेट टीम पांचवें और अंतिम टेस्ट में इंग्लैंड से भिड़ेगी। यह टेस्ट शुक्रवार, 1 जुलाई से बर्मिंघम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा।

यह टेस्ट पिछले साल हुए भारत के इंग्लैंड दौरे का हिस्सा है, जिसे भारतीय कैंप में बढ़ते COVID-19 के मामलों की वजह से स्थगित कर दिया गया था। भारतीय टीम पांच टेस्ट मैच की सीरीज में 2-1 से बढ़त बनाए हुए है। यह मैच पहले मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जाना था।

भारत 2007 के बाद से इंग्लैंड में अपनी पहली टेस्ट सीरीज में जीत हासिल करने की पूरी कोशिश करेगा।

हालांकि, भारतीय टीम को रोहित शर्मा के रूप में बड़ा झटका लगा है। क्योंकि कप्तान रोहित शर्मा अभी भी COVID-19 से जूझ रहे हैं। इस वजह से उन्हें पांचवें टेस्ट का हिस्सा नहीं बनाया गया है। इससे पहले शनिवार को लीसेस्टरशायर के खिलाफ भारत के अभ्यास मैच के दौरान रोहित की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। रोहित की गैरमौजूदगी में उपकप्तान जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम की कमान संभालेंगे।

वहीं, दूसरी ओर इंग्लैंड की टीम आत्मविश्वास से भरी हुई है। टीम ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) धारक न्यूजीलैंड को क्लीन स्वीप किया था।

इंग्लैंड का टेस्ट क्रिकेट में भारत के खिलाफ प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। इंग्लैंड ने भारत के साथ अब तक 130 मैच खेले हैं, जिनमें से 49 में जीत हासिल की है। भारत 31 मैचों में जीता हैं और 50 मैच ड्रॉ हुए हैं।

बहुप्रतीक्षित पांचवें टेस्ट से पहले यहां कुछ खिलाड़ियों के बारे में जानिए, जिनकी आपसी भिड़ंत मैच का परिणाम तय करने में मदद कर सकती है:

विराट कोहली बनाम जेम्स एंडरसन

अपनी पुरानी प्रतिस्पर्धा को ध्यान में रखते हुए, इंग्लैंड के प्रमुख तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का सामना करने वाले भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली अपने प्रतिद्वंदी को कड़ी टक्कर देने के लिए तैयार हैं। एजबेस्टन टेस्ट में इन दोनों के बीच की प्रतिद्वंद्विता देखने लायक होगी। एंडरसन ने 2014 में भारत के इंग्लैंड दौरे के समय कोहली को काफी परेशान किया था। उन्होंने कोहली को चार बार आउट किया और सिर्फ 14 रन बनाने का मौका दिया। इसके बाद कोहली ने चार साल बाद जोरदार वापसी की और एंडरसन की गेंद पर बिना आउट हुए 114 रन बनाए। कुल मिलाकर एंडरसन ने कोहली को टेस्ट क्रिकेट में सात बार आउट किया है। वहीं, भारत के पूर्व कप्तान ने 42.40 की औसत से 297 रन बनाए हैं। कोहली ने अभ्यास मैच में लीसेस्टरशायर के खिलाफ 67 रनों की शानदार पारी खेली। साथ ही वह पांचवें टेस्ट में बड़ा स्कोर बनाने की कोशिश करेंगे।

जसप्रीत बुमराह बनाम जो रूट

टेस्ट क्रिकेट में भारत के कार्यवाहक कप्तान जसप्रीत बुमराह का इंग्लैंड के जो रूट के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड है। बुमराह ने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में छह बार रूट का विकेट झटका है। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने बुमराह के खिलाफ 418 गेंदों में 194 रन बनाए। रूट इस साल शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने आठ मैचों में 53.85 की औसत से 754 रन बनाए, जिसमें चार शतक और एक अर्धशतक शामिल है। वहीं, दूसरी ओर बुमराह ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 में महत्वपूर्ण विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे हैं, जिन्होंने 2.54 की इकॉनमी रेट से नौ मैचों में 40 विकेट लिए हैं। बुमराह की अगुवाई में  भारतीय टीम को खेल में बढ़त बनाने के लिए रूट को जल्दी पवेलियन पहुंचाने की कोशिश करनी होगी।

चेतेश्वर पुजारा बनाम जैक लीच

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में चेतेश्वर पुजारा भारतीय टीम के लिए अहम भूमिका निभाएंगे। पुजारा ने इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज में 36.97 की औसत से 227 रन बनाए हैं, जिसमें सिर्फ दो अर्द्धशतक शामिल हैं। सबसे दिलचस्प बात यह है कि इंग्लैंड के बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच ने पहले पुजारा को तगड़ी टक्कर दी। उन्होंने चार बार विकेट लिया और 15.25 की औसत से सिर्फ 61 रन दिए। वहीं, लीच न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में 13 विकेट हासिल करने के बाद अपनी शानदार फॉर्म को जारी रखना चाहेंगे। पुजारा और लीच के बीच की भिड़ंत बर्मिंघम में पांचवें टेस्ट का परिणाम तय कर सकती है।

इस मैच में बहुत कुछ दांव पर लगाने के साथ एजबेस्टन में मेजबान इंग्लैंड और भारत के बीच करीबी मुकाबले की उम्मीद की जा सकती है। मैच दोपहर 3:00 बजे IST (भारतीय समयानुसार) से शुरू होगा।