News

IPL 2021 MI vs SRH: मुंबई इंडियंस ने हैदराबाद से छीना मैच, 13 रन से हराकर अंक तालिका में टॉप पर पहुंची

शनिवार को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में मुंबई इंडियंस का सामना सनराइजर्स हैदराबाद से हुआ। एमआई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 151 रनों का लक्ष्य दिया। सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने तीसरे मैच में हार का सिलसिला तोड़ने के लिए शुरुआत तो अच्छी की लेकिन जीत की दहलीज पर भी नहीं पहुंच सकी। मुंबई इंडियंस की ओर से राहुल चहर और ट्रेंट बोल्ट की शानदार गेंदबाज़ी ने हैदराबाद को 13 रन से हराकर इस सीज़न की अपनी दूसरी जीत हासिल की।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14वें सीज़न का 9वां मुक़ाबला शनिवार, 17 अप्रैल को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच शुरू हुआ। एमआई यानी हमारी टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया और मैदान पर ओपनिंग करने के लिए वह क्विंटन डि कॉक के साथ उतरे। वहीं, डेविड वार्नर की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से पहला ओवर डालने के लिए भुवनेश्वर कुमार आए। आपको बता दें, हमारी टीम के लिए आईपीएल 2021 की शुरुआत भले ही जीत के साथ नहीं हुई लेकिन अगले ही मुक़ाबले में हमारे खिलाड़ी अपनी लय में वापस लौट आए और गेंदबाज़ों ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स को 10 रन से हराकर इस सीज़न की अपनी पहली जीत दर्ज की।     

रोहित शर्मा और क्विंटन डि कॉक की अर्धशतकीय साझेदारी 

क्विंटन डि कॉक ने भुवनेश्वर की पहली ही गेंद पर चौके के साथ आगाज़ किया। एमआई की शुरुआत अच्छी रही और दो ओवर में 16 रन बनाकर दोनों ही ओपनर ने एक टिकाऊ साझेदारी के संकेत दिए। इसके बाद रोहित शर्मा ने तीसरे ओवर में मुजीब उर रहमान की 5वीं गेंद पर डीप-मिड विकेट स्टैंड में एक शानदार छक्का लगाया। हमारी टीम ने बेहतरीन शुरुआत की और 5.3 ओवर में ही 50 रन पूरे कर लिए। रोहित शर्मा ने सातवें ओवर की तीसरी गेंद पर एक बार फिर छक्का लगाने का प्रयास किया और वह विजय शंकर की इस गेंद पर विराट सिंह को कैच करा बैठे। रोहित शर्मा ने 2 चौके और 2 छक्के लगाकर 25 गेंद में 32 रन बनाए। उनकी जगह बल्लेबाज़ी करने के लिए क्रिज पर सूर्यकुमार यादव आए।

9वें ओवर में विजय शंकर की दूसरी गेंद पर सूर्यकुमार यादव ने छक्का जड़ा और अगली ही गेंद पर कैच दे बैठे। वह 10(6) रन बनाकर पवेलियन वापस लौट गए। हमारी पारी के 10 ओवर समाप्त होने के साथ 2 विकेट के नुकसान पर हमारा स्कोर 75 रन रहा। इसके बाद हमें तीसरा झटका क्विंटन डि कॉक के विकेट के तौर पर लगा। वार्नर का मुजीब को गेंद थमाना सही साबित हुआ और उन्होंने मुंबई का बड़ा विकेट झटक लिया। क्विंटन डि कॉक 40(39) रन बनाकर आउट हो गए। एमआई ने 15 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 101 रन बना लिए।     

किरोन पोलार्ड ने 22 गेंद पर ठोके 35 रन

क्विंटन डि कॉक की जगह मैदान पर ईशान किशन उतरे। वह भी 12(21) रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद मैदान पर बल्लेबाज़ी करने के लिए किरोन पोलार्ड आए। उन्होंने टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने के लिए शानदार पारी खेली और 22 गेंद पर 35 रन ठोके। इस दौरान उन्होंने एक चौका और तीन छक्के लगाए। वहीं, हार्दिक पांड्या मैदान पर ज्यादा देर तक नहीं टिक सके और एक चौके के साथ 7(5) बनाकर पवेलियन वापस लौट गए। उनकी जगह बल्लेबाज़ी करने के लिए क्रुणाल पांड्या आए और 3 गेंद खेलकर 3 रन ही बना सके। मुंबई इंडियंस ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 150 रन बनाए और सनराइजर्स हैदराबाद को 151 रनों का लक्ष्य दिया।  

सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाज़ों ने की बेहतरीन शुरुआत

दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी करने के लिए मैदान पर कप्तान डेविड वॉर्नर और विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो उतरे। दोनों ही खिलाड़ियों ने अपनी टीम को अच्छी शुरुआत दी। हैदराबाद की टीम ने शुरुआती 6 ओवर में एक भी विकेट न गंवाते हुए 57 रन बनाए। आठवें ओवर की दूसरी गेंद पर हैदराबाद को पहला झटका लगा। क्रुणाल पांड्या की गेंद पर जॉनी बेयरस्टो 43(22) रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने इस दौरान 3 चौके और 4 छक्के लगाए। उनकी जगह बल्लेबाज़ी करने के लिए मैदान पर मनीष पांडे आए। वह भी 2(7) रन बनाकर राहुल चहर की गेंद पर किरोन पोलार्ड को कैच करा बैठे। इसके बाद क्रीज पर विराट सिंह आए। एसआरएच को तीसरा झटका डेविड वॉर्नर के विकेट के तौर पर लगा। वह 12वें ओवर की तीसरी गेंद पर रन आउट हो गए। 2 चौके और 2 छक्कों की मदद से उन्होंने 34 गेंदों में 36 रन बनाए। उनकी जगह बल्लेबाज़ी करने के लिए विजय शंकर आए।   

विजय शंकर भी नहीं दिला पाए जीत

हैदराबाद को चौथा झटका और पांचवां झटका क्रमशः विराट सिंह और अभिषेक शर्मा के तौर पर लगा। विराट सिंह 11(12) रन बनाकर और अभिषेक शर्मा 2(4) रन बनाकर पवेलियन वापस लौट गए। शर्मा की जगह बल्लेबाज़ी करने के लिए मैदान पर अब्दुल समद आए। इसके बाद क्रुणाल पांड्या के 16वें ओवर में विजय शंकर के बल्ले से दो बड़े छक्के देखने को मिले। अब्दुल समद जल्द ही 7(8) रन बनाकर आउट हो गए। उनके बाद विजय शंकर जसप्रीत बुमराह की गेंद पर सूर्यकुमार को कैच करा बैठे। वह 28(25) रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद तो ट्रेंट बोल्ट की यॉर्कर के आगे हैदराबाद के बल्लेबाज टिक ही नहीं सके। बोल्ट ने राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार और खलील अहमद को बोल्ड कर मैच मुंबई इंडियंस के नाम कर दिया।   

दोनों टीमों ने प्लेइंग इलेवन में किए बदलाव

आईपीएल 2021 के 9वें मुक़ाबले में मुंबई इंडियंस ने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव करते हुए न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज एडम मिल्ने को शामिल किया और मार्को जानेसन को बाहर बैठाया।

हैदराबाद ने टीम में 4 बदलाव किए। उन्होंने जेसन होल्डर, टी नटराजन, ऋद्धिमान साहा और शाहबाज नदीम को बाहर किया। इनकी जगह पर कप्तान डेविड वॉर्नर ने टीम में अभिषेक शर्मा, मुजीब उर रहमान, विराट सिंह और खलील अहमद को शामिल किया।

प्लेइंग इलेवन

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पांड्या, कीरन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, एडम मिल्ने, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह

सनराइजर्स हैदराबाद: डेविड वॉर्नर, जॉनी बेयरस्टो, मनीष पांडे, विराट सिंह, विजय शंकर, अभिषेक शर्मा, अब्दुल समद, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, मुजीब उर रहमान, खलील अहमद

संक्षिप्त स्कोर कार्ड:

मुंबई इंडियंस 150/5 (20 ओवर): क्विंटन डि कॉक 40 (39), राहुल चहर 3/19, ट्रेंट बोल्ट 3/28

सनराइजर्स हैदराबाद 137/10 (20 ओवर): जॉनी बेयरस्टो 43(22), विजय शंकर 2/19

मुंबई इंडियंस का अगला मुक़ाबला

आईपीएल 2021 सीज़न के 13वें और अपने चौथे मुक़ाबले मुंबई इंडियंस का सामना दिल्ली कैपिटल्स से होगा। यह मैच मंगलवार, 20 अप्रैल को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में ही खेला जाएगा, जहां एमआई के खिलाड़ियों की नज़र इस सीज़न की अपनी तीसरी जीत हासिल करने पर होगी।