News

IPL 2021: एमआई 9 अप्रैल को विराट ब्रिगेड के खिलाफ करेगी टी20 महासंग्राम का आगाज

आईपीएल का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। ऐसे में आईपीएल इतिहास की सबसे कामयाब और पांच बार की आईपीएल विजेता टीम मुंबई इंडियंस इस बार छठे खिताब को हासिल करने के लिए मैदान में उतरेगी। कप्तान रोहित शर्मा के साथ पूरी टीम 9 अप्रैल को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ चेन्नई में आईपीएल के 14वें सीज़न का आगाज करेगी। हर सीज़न की तरह इस बार भी मुंबई इंडियंस ने कई नए खिलाड़ियों पर दांव लगाया है, जो मुंबई इंडियंस के लिए लकी चार्म साबित हो सकते हैं। गौरतलब है कि रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम बीते दो सीज़न से लागातार आईपीएल खिताब पर कब्ज़ा की हुई है। एमआई ने पिछले सीजन में दिल्ली कैपिटल्स को मात देकर ख़िताब पर पांचवीं बार अपना दावा साबित किया था।  

MI vs RCB मैच प्रीव्यू

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन की शुरुआत 9 अप्रैल से हो रही है, जिसमें पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा। यह मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में होगा। इस सीजन की शुरुआत में ही रोहित और कोहली आमने-सामने नज़र आएंगे। फिलहाल मुंबई इंडियंस के सभी खिलाड़ी चेन्नई पहुंच चुके हैं और नेट पर लगातार प्रैक्टिस कर रहे हैं। अगर मुंबई इंडियंस टीम के खिलाड़ियों की बात करें तो टीम के पास एक से बढ़कर एक धाकड़ खिलाड़ी हैं, जो किसी भी हालात में मैच को पलटने की क्षमता रखते हैं। जिसमे रोहित शर्मा से लेकर हार्दिक पांड्या, ईशान किशन, क्विंटन डी कॉक, मार्को जानसेन, अर्जुल तेंदुलकर और किरोन पोलार्ड जैसे खिलाड़ी हैं, और वहीं तेज़ गेंदबाज के तौर पर बुमराह, बोल्ट और धवल कुलकर्णी हैं तो स्पिनर गेंदबाज के रूप में टीम के पास राहुल चहर, पीयूष चावला, जयंत यादव, और क्रुणाल पांड्या जैसे दिग्गज़ गेंदबाज खिलाड़ियों का समूह है।

ऑलराउंडर खिलाड़ियों का दिखेगा जलवा

टीम के पास ऑलराउंडर खिलाड़ियों की कमी नहीं है, जहां टीम के पास एक तरफ पाड्या ब्रदर्स के तौर पर हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या का जादू देखने के मिलेगा, तो वहीं किरोन पोलार्ड,  जिमी नीशम, अनुकूल रॉय, मार्को जानसेन और अर्जुन तेंदुलकर भी टीम का हिस्सा होंगे। जो किसी भी हालात में टीम को जीत दिलाने का माद्दा रखते हैं। इसमें ऐसे कई खिलाड़ी हैं, जो गेंद और बल्ले, दोनों के साथ कमाल दिखाना जानते हैं। हालांकि टीम के पास दो बेहतरीन लेग स्पिनर भी हैं। इस प्रकार मुंबई इंडियंस टीम काफी संतुलित नज़र आ रही है।

युवा खिलाड़ियों पर भी होगी नज़र

आईपीएल में इस बार सबकी निगाहें अर्जुन तेंदुलकर और मार्को जानसेन पर भी रहेंगी, क्योंकि अर्जुन सचिन तेंदुलकर के बेटे हैं और उन्हें उनके बेस प्राइज 20 लाख में खरीदा गया है। अर्जुन बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के साथ-साथ निचले क्रम के बल्लेबाज भी हैं। अभी हाल ही में उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में मुंबई के लिए अपना डेब्यू किया था। वहीं, मार्को जानसेन एक युवा खिलाड़ी हैं, जो अपनी गेंद और बल्ले से करिश्मा दिखाना जानते हैं। जहां नीलामी के बाद मुंबई इंडियंस के क्रिकेट ऑपरेशंस के निदेशक ज़हीर खान ने मार्को की काफी तारीफ की और कहा, “उन्हें टीम में जोड़कर मैं काफी खुश हूं।”

मुंबई इंडियंस स्क्वाड: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), क्रिस लिन, किरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, सूर्यकुमार यादव, अनमोलप्रीत सिंह, सौरभ तिवारी, आदित्य तारे, अनुकूल रॉय, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट, राहुल चहर, धवल कुलकर्णी, जयंत यादव, मोहसिन खान, एडम मिल्ने, नैथन कुल्टर नाइल, पीयूष चावला, जेम्स नीशम, युद्धवीर चरक, मार्को जानसेन और अर्जुन तेंदुलकर हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर स्क्वाड: विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, युजवेंद्र चहल, देवदत्त पडिक्कल, वॉशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी, एडम जाम्पा, शाहबाज अहमद, फिन एलेन, केन रिचर्डसन, पवन देशपांडे, ग्लेन मैक्सवेल, सचिन बेबी, रजत पाटीदार, मोहम्मद अजहरुद्दीन, हर्षल पटेल, सुयश प्रभुदेसाई, केएस भरत, काइल जेमीसन, डैनियल क्रिश्चियन हैं।

MI vs RCB: पिच रिपोर्ट और मैच की जानकारी

चेन्नई में एमए चिदंबरम स्टेडियम मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच होने वाले सीज़न के पहले मुक़ाबले की मेज़बानी करेगा। जो लोग यह नहीं जानते हैं उन्हें बता दें कि आईपीएल 2021 में सभी मुक़ाबलों को न्यूट्रल वेन्यू (वह खेल स्थान जिससे दोनों ही टीमों का वास्ता न हो) पर आयोजित किया जाएगा।

चेन्नई की पिच का अंदाज़ा हाल ही में यहां खेले गए भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच से लगाया जा सकता है। यहां पिच के धीमी होने की उम्मीद होगी। इसलिए, बल्लेबाजों को विकेट की धीमी प्रकृति को ध्यान में रखते हुए अपने स्ट्रोक खेलने की जरूरत होगी। स्पिनर गेंदबाज़ों को काफी फायदा मिलेगा और गेंद अधिक घूमेगी।

एमआई बनाम आरसीबी मैच की जगह: एमए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई

तारीख: 9 अप्रैल, 2021

समय: भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे

MI vs RCB लाइव स्ट्रीमिंग

भारत में मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मैच का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर किया जाएगा।

इसके अलावा क्रिकेट फैंस डिज़्नी+हॉटस्टार पर भी मैच की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं।