News

IPL 2023 FAQs: जानें क्या है नया, क्या है पुराना और क्या है अच्छा

By Mumbai Indians

मंच तैयार हो चुका है। सुपर-टैलेंटेड कलाकारों की टीम भी तैयार है। ओह!!! अगर आपको विश्वास नहीं हो रहा है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) एक बार फिर से वापस आ गया है तो खुद को चिकोटी काटकर यह सुनिश्चित कर लीजिए कि ये सच है। जी हां, आईपीएल शुरु हो चुका है। मुंबई इंडियंस के कैंप में दिग्गजों की एक नई कैटेगरी एकजुट हो गई है क्योंकि टूर्नामेंट अपने पुराने फॉर्मेट में खेले जाने को तैयार है। वह क्या है? हम जल्दी ही उस पर बात करेंगे।

आईपीएल का हर नया संस्करण कुछ जबरदस्त सरप्राइज लेकर आता है। कभी यह खिलाड़ियों का प्रदर्शन होता है, कभी ऑन-फील्ड ड्रामा या कई बार आईपीएल के कुछ नए नियम भी हमें काफी सरप्राइज करते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आईपीएल 2023 में हमें क्या कुछ नया देखने को मिल सकता है।

आईपीएल 2023 की हमारी पहली चुनौती - अवे और होम

आईपीएल 2023 की हमारी पहली चुनौती में, रो-हिट आर्मी बेंगलुरु का दौरा करेगी जहां वे अपने अभियान की शुरुआत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ करेगी। हिटमैन बनाम किंग कोहली की जंग के लिए क्या आप हैं तैयार?

क्या: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम मुंबई इंडियंस

कब: रविवार, 2 अप्रैल, शाम 7.30 बजे

कहां: एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु

क्या उम्मीद कर सकते हैं: छक्कों और चौकों की आतिशबाजी, RCB प्रशंसकों के गढ़ में #MumbaiMeriJaan और सचिन सचिन की गूंज, जोफ्रा बनाम फाफ डु प्लेसिस और विराट कोहली के अलावा और भी बहुत कुछ…।

अब सवाल ये भी है कि वानखेड़े स्टेडियम में हमारा पहला प्रतिद्वंदी कौन होने वाला है? और जवाब है एमएस धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स। आईपीएल के एल क्लासिको के नवीनतम संस्करण के लिए चार बार की आईपीएल चैंपियन 'थाला' और उनकी सेना शनिवार, 8 अप्रैल को मुंबई का दौरा करेगी। तो इसलिए, समय से पहले अपने ऑफिस से छुट्टी की व्यवस्था कर लीजिए, MI की जर्सी पहनिए, इंटरनेट को दुरुस्त करिए और रिफ्रेशमेंट के साथ टीवी सेट के सामने बैठ जाइए।

मुंबई इंडियंस में नया क्या है?

सीजन बदलता है और ड्रेसिंग रूम भी। लेकिन रुकिए और सुनिए! यह सिर्फ खिलाड़ियों के बारे में नहीं है। हमारी टीम की 'थिंक टैंक' यूनिट में भी कुछ नए लोग जुड़े हैं, जिनमें दक्षिण अफ्रीका के मशहूर क्रिकेटर मार्क बाउचर सबसे अहम है। बाउचर हॉट सीट पर हैं क्योंकि वे हमारी टीम के हेड कोच हैं। इसके अलावा 'The LLord' कायरन पोलार्ड टीम में एक नई भूमिका में दिखाई देंगे। वे एक खिलाड़ी से एक कोच की भूमिका में आ चुके हैं।

कैमरून ग्रीन हमारे सबसे हाई-प्रोफाइल खिलाड़ी हैं जिन्हें हमने ऑक्शन के दौरान साइन किया था। उनका साथ देने के लिए हमारी टीम में जेसन बेहरेनडॉर्फ (प्री-ऑक्शन ट्रेड) और टिम डेविड (रिटेन) के रूप में कुछ अन्य ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भी मौजूद हैं। हालांकि, जोफ्रा आर्चर भी काफी सुर्खियों में रहने वाले हैं क्योंकि आखिरकार पलटन उन्हें मुंबई के ब्लू एंड गोल्ड जर्सी में गेंदबाजी करते हुए देखने वाली है। एक शख्स जो गोल्ड पहनना पसंद करता है वह निश्चित रूप से जब गेंद के साथ मैदान पर उतरेगा तो कुछ गोल्डन परफॉर्मेंस होनी तो लाजमी है। 

एक तरफ जहां हमें बूम बूम बुमराह की कमी खलेगी, वहीं यह भी देखने वाली बात होगी कि संदीप वारियर टीम में उनकी भरपाई करने की चुनौती का सामना कैसे करते हैं।

इम्पैक्ट प्लेयर रूल

टीम का चयन सिर्फ फॉर्म के आधार पर न होकर, परिस्थितियों के अनुसार करने के ख्याल से आईपीएल ने 'इम्पैक्ट प्लेयर' नियम की शुरुआत की है।

इसका मतलब क्या है? टॉस के बाद दोनों टीमों के कप्तान द्वारा 15 खिलाड़ियों की एक सूची दी जाएगी, जिनमें से 11 खिलाड़ी मैदान पर उतरेंगे और चार सब्स्टीट्यूट होंगे। उनमें से कोई एक खिलाड़ी के पास 'इम्पैक्ट प्लेयर' का कैप होगा। यह खिलाड़ी टीम में किसी भी भूमिका में हो सकता है: बल्लेबाज, गेंदबाज या फील्डर।

उन्हें मैच में कब लाया जा सकता है? इम्पैक्ट प्लेयर्स को इन चार स्थितियों में से किसी भी एक स्थिति में लाया जा सकता है: (A) पारी की शुरुआत में, (B) एक ओवर के अंत में, (C) एक विकेट गिरने पर, (D) जब एक बल्लेबाज रिटायर हो जाता है (E) किसी ओवर के बीच में

राष्ट्रीयता की सीमाएं? एक विदेशी खिलाड़ी तभी एक इम्पैक्ट खिलाड़ी हो सकता है अगर प्लेइंग XI में सिर्फ तीन या उससे कम विदेशी खिलाड़ी हों। यदि कोई टीम अपनी प्लेइंग XI में चार विदेशी खिलाड़ियों को शामिल करती है तो वे सिर्फ एक भारतीय को ही इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में रख सकते हैं।

इम्पैक्ट प्लेयर को कैसे इंट्रोड्यूस करें? यह डांस रूटीन का कोई स्टेप नहीं है। एक इम्पैक्ट खिलाड़ी को इंट्रोड्यूस करने के लिए अंपायर दोनों मुट्ठियां बंद कर अपने हाथों को अपने सिर के ऊपर क्रॉस करेंगे।

आइए इसे इस तरह से समझते हैं। 'इम्पैक्ट प्लेयर' नियम के इस्तेमाल को लेकर हम कुछ उदाहरण दे रहे हैं। 

  • MI पहले गेंदबाजी कर रहा है और विरोधी टीम ने एक हाई स्कोरिंग शुरुआत की है। हमारे विरोधियों ने पावरप्ले में 70-80 रन बना लिए हैं। ऐसे में रोहित शर्मा किसी खास बल्लेबाज के लिए एक अतिरिक्त गेंदबाज को मैदान पर ला सकते हैं।
  • अब चलिए मान लेते हैं कि MI किसी स्कोर को चेज कर रहा है और हमें जीत के लिए 45 गेंदों में 50 रनों की जरूरत है। ऐसी स्थिति में कप्तान रोहित प्लेइंग XI में एक बड़े हिटर की जगह कन्वेंशनल बल्लेबाज को मैदान पर भेज सकते हैं।

टॉस के बाद प्लेइंग इलेवन का ऐलान

यह मैच के शुरु होने से पहले ही एक बड़ा गेम-चेंजर साबित होने वाला है। पिछले सीजन के विपरीत, आईपीएल 2023 में कप्तान खिलाड़ियों के नाम की दो शीट लेकर टॉस करने के लिए उतरेंगे। टॉस के नतीजे के बाद वे यह फैसला लेंगे कि उन्हें कौन सी प्लेइंग XI के साथ खेलना है। पलटन, आप इस नियम के बारे में जानकर कितने उत्साहित हैं? हमें कॉमेंट करके बताएं।

वाइड और नो बॉल का रिव्यू

नो बॉल और वाइड बॉल कई बार किसी मैच में जीत और हार के अंतर की वजह बन जाती हैं। एक तेज गेंदबाज आपको बता सकता है कि यह कितना कठिन होता है। लेकिन अब यह समस्या नहीं होने वाली है क्योंकि गेंदबाजों सहित सभी खिलाड़ी के पास ऑन-फील्ड अंपायरों द्वारा वाइड और नो बॉल को लेकर दिए गए फैसले पर चैलेंज करने की पावर ऑफ अटॉर्नी होगी।

अनफेयर मूवमेंट पेनल्टी

जब बल्लेबाजी टीम तेजी से रन बनाती है और गेंदबाजी टीम के गेंदबाजों के खिलाफ बड़े-बड़े शॉट्स लगाए जाते हैं तो अक्सर ऑन-फील्ड खिलाड़ियों को निराशा हो सकती है। ये निराशा इतनी अधिक होती है कि वे बल्लेबाज के शॉट खेलने से पहले जानबूझकर शॉट्स के बीच में या विकेटकीपर की स्थिति बदल कर उन्हें परेशान करने की कोशिश कर सकते हैं। नए नियम के अनुसार, अगर गेंदबाजी टीम की ओर से ऐसा कुछ किया जाता है तो इसके परिणामस्वरूप उनकी टीम के गेंदबाज द्वारा फेंकी गई गेंद को डेड बॉल माना जाएगा और बल्लेबाजी करने वाली टीम को अतिरिक्त पांच रन दिए जाएंगे।

आपके पास समझने के लिए बहुत कुछ है। तो चलिए पलटन, अपने दिमाग को सोचने के काम में लगाते हैं और कैलकुलेटर, रणनीतियों, विचारों को लेकर काम शुरु करते हैं।