News

आईपीएल 2023 में MI के 5 यादगार लम्हें: जानें सूर्या का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, 5/5, टिम-आइशर के अलावा और भी बहु

By Mumbai Indians

खुशियां, दिल टूटना, नई प्रतिभाओं का शानदार प्रदर्शन, और ब्लू और गोल्ड जर्सी के समर्थकों की भारी भीड़ ने मुंबई इंडियंस के नए इंडियन प्रीमियर लीग के रोमांचक सफर को नई बुलंदियों तक पहुंचाया।

भरोसा, इस शब्द ने खिलाड़ियों के दिल और दिमाग में अपनी जड़ें मजबूती से फैला रखी हैं और इस भरोसे को पलटन के समर्थन ने सींचा है। इसने हमारे उतार-चढ़ाव से भरे सफर में खास भूमिका निभाई है, जिसकी वजह से हमने कई बहुत ही महत्वपूर्ण यादगार लम्हों को जिया है और विश्वास के साथ आगे बढ़कर MI ने ऊंचाइयों को हासिल किया। आईपीएल 2023 में हमने जीत के साथ हार भी देखा है, लेकिन यह संस्करण इस बात का लिटमस टेस्ट था कि हमने कभी हार नहीं मानी।

हम उन पांच लम्हों के बारे में बता रहे हैं जो T20 के शानदार पलों में सबसे खास थे।

मैच 3: दिल्ली कैपिटल्स बनाम मुंबई इंडियंस - पीसी स्पेशल और 10 गेंदों में ऑलआउट

हमने इस अभियान की शानदार शुरुआत सीजन की अपनी पहली जीत के साथ की। पीयूष चावला ने एक साल के बाद आईपीएल में दमदार वापसी की, उनकी गेंदबाजी के दम पर हमने अपनी पहली जीत आसानी से हासिल की। क्योंकि उन्होंने पुराने अंदाज में गेंदबाजी की, जिनमें उनकी गुगली ने विपक्षी टीम के विकेटों को उखाड़ फेंका। पीयूष ने 22 रन देकर तीन विकेट लिए। उनके प्रभावशाली प्रदर्शन ने पूरे टूर्नामेंट में बल्लेबाजों को बहुत परेशान किया और उन्होंने 16 मैचों में 22 विकेट झटके।

इस T20 टूर्नामेंट से हम उन पांच खास पलों को आपके सामने ला रहे हैं जो सबसे बेहतरीन थे।

फिक्सचर में पीसी के प्रदर्शन ने T20 क्रिकेट में सबसे बड़ी हार में अहम भूमिका निभाई।

18.1 ओवर: 165/6

18.3 ओवर: 166/7

18.4 ओवर: 166/8

18.6 ओवर: 166/9

19.4 ओवर: 172/10

दिल्ली की पारी में आखिरी बची दस गेंदों में पांच विकेट गिरे। पलटन, शुरुआती गेम में हारने के बाद सीजन में जीत के साथ धमाकेदार वापसी करने का यह एक सही तरीका था।

मैच 4: मुंबई इंडियंस बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स - अर्जुन तेंदुलकर का MI में डेब्यू

एक असाधारण टीम, एक खास मौका और परिणाम? 36 एनजीओ और 200 विशेष बच्चों की 19000 से अधिक युवा लड़कियों के चेहरों पर ब्लू और गोल्ड जर्सी में एक खास मुस्कान थी।

हालांकि, यह एक ऐसा लम्हा था जिसमें एक अद्भुत चमक थी, मुंबई के क्रिकेटरों का गढ़, वानखेड़े स्टेडियम में एक नए तेंदुलकर ने अपना डेब्यू किया। बाएं हाथ के गेंदबाजी ऑलराउंडर अर्जुन तेंदुलकर को कप्तान रोहित शर्मा ने MI कैप सौंपी और KKR के खिलाफ शुरुआती ओवर फेंकने के लिए कहा।

युवा क्रिकेटर ने 0, 2, 1, 1lb, 0 और 1 के साथ पहले ओवर में बढ़िया गेंदबाजी की और SRH के खिलाफ अगले मैच में, खेल को जीतने के लिए आखिरी ओवर में शानदार गेंदबाजी की। मैच में हर दर्शक ने पिच पर उनकी परिपक्वता की सराहना की। और अंत में, सीनियर तेंदुलकर के शब्दों में, "तेंदुलकर के घर में एक विकेट आया।"

मैच 8: मुंबई इंडियंस बनाम राजस्थान रॉयल्स - मिशन सफल हुआ: - वानखेड़े में 200 का रन चेज

30 अप्रैल 2023 की तारीख हमेशा याद रखिए। क्यों? यह वह दिन है जब मुंबई इंडियंस ने आईपीएल में वानखेड़े स्टेडियम में 200 रनों का पीछा करते हुए पहली रिकॉर्ड सफलता हासिल की।

खेल की शुरुआत यशस्वी जायसवाल ने राजस्थान रॉयल्स के लिए एक शतक बनाकर की और उन्होंने अपनी टीम को 215 का लक्ष्य निर्धारित करने में मदद की। हमारी शुरुआत अच्छी नहीं हुई। लेकिन कैमरून ग्रीन और आपला दादा सूर्या की दमदार एंट्री ने खेल का रुख बदल दिया और हम जीत के करीब पहुंच गए। इसके बाद टीम की कमान टिम डेविड के हाथों में थी, जिन्होंने 14 गेंदों में 45 रन बनाकर मुंबई को तीन गेंद शेष रहते रिकॉर्ड-तोड़ रनचेज करने में मदद की।

इस मैच का परिणाम कई और शानदार मुकाबलों की नींव था: इनमें हमारे घरेलू मैदान पर बेंगलोर (200) और हैदराबाद (201) के खिलाफ 200 से अधिक के स्कोर का पीछा करना शामिल था।

मैच 14: मुंबई इंडियंस बनाम सनराइजर्स हैदराबाद - एक शानदार मैच

कैम भरोसेमंद खिलाड़ी!  मुंबई के लिए अपने 10वें आईपीएल प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने के लिए करो या मरो का मैच, और हमें जीत की ओर ले जाने के लिए हमारे रिकॉर्ड बोली लगाकर खरीदे गए सबसे महंगे खिलाड़ी से बेहतर कौन हो सकता है? और वह भी हमारे मैदान पर?

शुरुआती पार्टनरशिप की मदद से विवरांत शर्मा और मयंक अग्रवाल ने सनराइजर्स को 199 के स्कोर तक पहुंचाया। लेकिन हमारे बल्लेबाजी क्रम में धैर्य को देखते हुए, यह एक चुनौती साबित हुई, जिसने कठिन स्तर को आसान बनाया।

कैसे? कैमरून ग्रीन तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे और उन्होंने SRH के गेंदबाजों को काफी परेशान किया। उनकी 47 गेंदों की 100 रनों की नाबाद पारी में 8 चौके और 8 छक्के शामिल हैं, यह उनका पहला T20 शतक था।

एलिमिनेटर: लखनऊ सुपर जायंट्स बनाम मुंबई इंडियंस - चेन्नई में मधवाल का चला जादू

आखिर में, आकाश मधवाल 2023 में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले में से एक खिलाड़ी हैं।

29 वर्षीय टेनिस-बॉल क्रिकेटर ने पिछले गेम में 4/37 के स्पेल के साथ अच्छा प्रदर्शन किया और उन्होंने एलएसजी के खिलाफ एलिमिनेटर मैच में सिर्फ पांच रन देकर पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज किया। ध्यान देने वाली बात है! उन्होंने सिर्फ 3.3 ओवर डाले और लखनऊ की बल्लेबाजी क्रम को तोड़ने में सफल रहे।

आईपीएल प्लेऑफ में 5वां स्थान हासिल करने वाले पहले गेंदबाज और आईपीएल इतिहास में एक अनकैप्ड भारतीय गेंदबाज द्वारा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन के लिए रिकॉर्ड धारक 29 वर्षीय मधवाल का भविष्य उज्ज्वल है, और हम बहुत उत्साहित थे!