News

RCB vs MI: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ चिन्नास्वामी स्टेडियम में अपना वर्चस्व बरकरार रखना चाहेगी रोहित की

By Mumbai Indians

आईपीएल 2023 के पांचवें मुकाबले में रविवार को मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आमने-सामने होंगे। इस मुकाबले के साथ हमारी टीम आईपीएल के 16वें सीजन का आगाज करने जा रही है। तो पलटन जिस घड़ी का आपको बेसब्री से इंतजार था, वह अब बेहद ही नजदीक आ गई है।

ये मुकाबला बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा जिसकी पिच बल्लेबाजी के लिए काफी अनुकूल मानी जाती है। इस मैदान पर पिछले 10 मुकाबलों में टॉस जीतने वाली टीम ने सिर्फ एक बार पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। अमूमन यहां बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम का पलड़ा भारी रहता है।

RCB vs MI: हेड-टू-हेड आंकड़े

आईपीएल के हेड-टू-हेड आंकड़ों के अनुसार मुंबई इंडियंस का पलड़ा न सिर्फ दोनों टीमों के बीच खेले गए कुल मैचों में भारी है बल्कि चिन्नास्वामी स्टेडियम पर भी रोहित आर्मी का वर्चस्व रहा है। अब तक दोनों टीमें कुल 29 बार आमने-सामने हुईं हैं जिसमें 17 बार MI ने जीत दर्ज की है, जबकि RCB ने 12 बार जीत का स्वाद चखा है। एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम पर दोनों टीमों की 10 बार भिड़ंत हुई है और 8 बार रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को मुंबई इंडियंस के हाथों हार झेलनी पड़ी है।

एक नजर मैच के अहम बल्लेबाजों पर

मुंबई इंडियंस को एक अच्छे स्कोर तक ले जाने का दारोमदार एक बार फिर उनके कप्तान रोहित शर्मा पर होगा। आईपीएल के इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में हिटमैन चौथे स्थान पर हैं। अब तक खेले 227 आईपीएल मुकाबलों में रोहित ने 5879 रन बनाए हैं और इस लीग के सक्रीय खिलाड़ियों में वह सबसे अधिक छक्के (240) जड़ने वाले बल्लेबाज हैं। 

मुंबई को विश्व के नंबर एक T20I बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव से भी काफी उम्मीदें होंगी। वे T20I में लंबे समय से बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं। आईपीएल 2022 में उन्होंने 8 पारियों में 43.2 की औसत से कुल 303 रन बनाए थे। RCB के खिलाफ अपने पिछले चार मैच में से दो में उन्होंने अर्धशतक भी लगाए हैं। ऐसे में अगर उनका बल्ला इस मैच में भी चलता है तो MI का इस मैच में एक बड़ा स्कोर बनना तय है।

इसके अलावा मुंबई इंडियंस के हाई-प्रोफाइल खिलाड़ी कैमरून ग्रीन, हाल ही में वनडे इंटरनेशनल में दोहरा शतक लगाने वाले ईशान किशन, तिलक वर्मा और टिम डेविड से भी टीम को बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

RCB के पूर्व कप्तान और आईपीएल की रन मशीन विराट कोहली, रोहित ब्रिगेड के लिए चिंता का विषय हो सकते हैं। कोहली, फिलहाल शानदार फॉर्म में हैं और आईपीएल में उनके आंकड़े किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को परेशान करने के लिए काफी हैं। कोहली 6624 रनों के साथ आईपीएल में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

MI के गेंदबाज अगर विराट कोहली को जल्दी आउट करने में सफल हो जाते हैं तो उनके लिए आधी मुश्किलें कम हो जाएंगी। हालांकि, कप्तान फाफ डु प्लेसिस, ग्लेन मैक्सवेल और दिनेश कार्तिक भी अपने दम पर मैच का रूख बदलने का माद्दा रखते हैं।

इन गेंदबाजों पर होगा दारोमदार

बुमराह की गैर मौजूदगी में मुंबई की तरफ से तेज गेंदबाजी की कमान जोफ्रा आर्चर के कंधों पर होगी। उनके अलावा ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जेसन बेहरेनडॉर्फ भी विरोधी टीम के बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं। 

वहीं RCB के गेंदबाजी आक्रमण की बात करें तो टीम में मोहम्मद सिराज और हर्षल पटेल के रूप में दो शानदार भारतीय तेज गेंदबाज मौजूद हैं।

इस मैच में बैंगलोर को उनके स्टार स्पिनर वानिंदु हसरंगा की कमी जरूर खलेगी जिन्होंने पिछले सीजन अपनी टीम के लिए सबसे अधिक विकेट (26 विकेट) चटकाए थे। उनकी नामौजूदगी में शाहबाज अहमद और अनुभवी लेग स्पिनर करण शर्मा पर स्पिन डिपार्टमेंट की जिम्मेदारी होगी। 

मैच डिटेल्स

क्या: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम मुंबई इंडियंस

कब: रविवार, 2 अप्रैल, शाम 7.30 बजे

कहां: एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु

तो पलटन, अपनी टीम को आईपीएल 2023 के उनके पहले मैच में चीयर करने के लिए तैयार हो जाएं और नए सीजन के शानदार आगाज के गवाह बनने के लिए तैयार रहें!