News

“टारगेट को लेकर चयनात्मक नहीं हो सकते; अब नतीजे आने चाहिए”: टिम डेविड

By Mumbai Indians

यह रोमांचकारी मुकाबला था और मुंबई इंडियंस रिकॉर्ड 258 रन के लक्ष्य का पीछा करने के बेहद करीब पहुंच गई थी। लेकिन अफसोस, जवाबी मुकाबले के बाद हम 10 रनों से हार गए। टीम की ओर से टिम डेविड ने शनिवार (27 अप्रैल) को मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में अरुण जेटली स्टेडियम में मीडिया से बात की। 

टिम डेविड से जब बल्लेबाजों के सामने चुनौतीपूर्ण स्कोर के बारे में पूछा गया। तब उन्होंने कहा, “यह (लक्ष्य) चेज करने लायक होना चाहिए, खासकर जब आपने इस सीजन में आठ में से तीन मैचों में जीत दर्ज की हो। आपको इस स्कोर को हासिल करने के लिए सबसे अच्छे तरीके से काम करने की जरूरत होती है।

उन्होंने आगे कहा, “बाउंड्री छोटी थी, लेकिन पिच में बहुत तेजी नहीं थी। गेंद को मैच के बीच में ही बदलना पड़ा क्योंकि वह खराब हो रही थी। सीजन के उस चरण में, आप यह नहीं सोच सकते कि स्कोर का पीछा किया जा सकता है या नहीं।”

यह 200 से अधिक रनों के मैच में दबाव से बचने के लिए शुरुआती गति निर्धारित करने के बारे में था। क्या खेल के किसी भी चरण में ब्लू एंड गोल्ड को दिक्कत महसूस हुई?

उन्होंने कहा, "कोई अतिरिक्त दबाव नहीं था, लेकिन रन चेज में मजबूत शुरुआत नहीं कर पाने के कारण हम निश्चित रूप से अपने आप में निराश हैं।

हमने आज जो किया उस पर विचार करेंगे – यह एक प्रक्रिया है जिसको हम प्रत्येक मैच के बाद फॉलो करते हैं। हम हर बार सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अब नतीजे तो आने ही चाहिए।”

सभी बल्लेबाजों ने बहुत महत्वपूर्ण योगदान दिया। जब टिम बल्लेबाजी करने आए तो रन रेट लगातार 15 रन के आसपास होने के बावजूद, उनकी 17 गेंदों में 37 रन की पारी ने राहत दिलाई और एमआई को ट्रैक पर रखने में मदद की। और उनके सामने यह बहुत आसान था, गेंद देखो, गेंद मारो!

उन्होंने कहा, “260 के आसपास के लक्ष्य के साथ, यह जितना संभव हो उतने रन बनाने की कोशिश करने के बारे में है। निर्धारित चरणों में संख्या बढ़ाना मुश्किल है क्योंकि कोई खिलाड़ी मुश्किल ओवर फेंक सकता है या बड़ा ओवर डाल सकता है। खासकर चेज करते समय, आपको मैदान में हर परेशानी का हल निकालने में सक्षम होना होगा।'

“आप किसी दिए गए लक्ष्य को चुनकर यह नहीं कह सकते कि चलो इस तक पहुंचें। आपको स्कोर करने का हर मौके का फायदा उठाना होगा। तो हां, हमारी ओर से, हम क्या हासिल करने की कोशिश कर रहे थे, इसके बारे में कोई निर्धारित लक्ष्य नहीं थे।

अंत में, स्टार ऑलराउंडर ने प्रभावशाली खिलाड़ी के महत्व पर अपने विचार दिए और कैसे एक टीम टीम की पारी को आगे बढाने और एक उच्च टीम सेट करने के लिए एक अतिरिक्त बल्लेबाज का इस्तेमाल कर सकती है।

“आपको एक अतिरिक्त बल्लेबाज हासिल करने के लिए 12 खिलाड़ियों को रखने की अनुमति है। इससे खिलाड़ियों को कुछ आजादी मिलती है, और हम निश्चित रूप से कुछ हाई पावरप्ले स्कोर देखते हैं। अन्य चरणों में बल्लेबाजी करना अभी भी चुनौतीपूर्ण है, लेकिन जब आपके पास अतिरिक्त बल्लेबाज हो तो आप थोड़ी सावधानी बरत सकते हैं। आपको थोड़ी स्विंग या मूवमेंट जैसी पिचें मिलती हैं। जब गेंद सख्त होती है तो वह बल्ले से बेहतर तरीके से निकलती है। एक बार जब आप बैक एंड पर पहुंच जाते हैं, तो गेंद नरम हो जाती है और हिट करना मुश्किल हो जाता है।

“जब दो फील्डर बाहर होते हैं, तो गेंद आगे नहीं बढ़ती है, और आपके पास एक अतिरिक्त बल्लेबाज होता है। यह एक लाइसेंस है, और हम कुछ अद्भुत बल्लेबाजी देख रहे हैं। ईमानदारी से कहूं तो, कौशल का स्तर ऊंचा है, और लोग बहुत आजादी के साथ अच्छा कर रहे हैं। यह देखना बहुत अच्छा है, और मुझे यकीन है कि आप लोग भी इस पर खूब चर्चा कर रहे होंगे। जब भी मैं यहां बैठता हूं, मुझसे इम्पैक्ट प्लेयर के बारे में या उस प्रभाव का क्या असर हो रहा है, यह सवाल पूछा जाता है। खिलाड़ियों में काफी स्वतंत्रता और आत्मविश्वास है और वे बोर्ड पर कुछ बड़े स्कोर बना रहे हैं।”

यह एक रोमांचक खेल के बाद आराम करने और आगे आने वाले मैचों के लिए तैयारी करने का समय है। हम यहीं नहीं रुकेंगे और आने वाले हर मैच को जीतने के अपने मिशन में आगे बढ़ते रहेंगे। हमें बस अब सब कुछ जीतना है।' तो, पलटन डटे रहो। आईपीएल 2024 में हमारे सफर के हर कदम पर आपके समर्थन, प्यार और प्रोत्साहन की जरूरत है। हम पढ़ रहे हैं, हम सुन रहे हैं।