News

ईशान किशन ने अपने ट्रांसफॉर्मेशन, वानखेड़े में शानदार बल्लेबाजी और हार्दिक पांड्या पर की खास बात

By Mumbai Indians

मुंबई इंडियंस की दूसरी जीत बेहद शानदार थी। इस मैच में हमारी टीम का पूरा दबदबा, दमदार कोशिश, सकारात्मक मानसिकता और जीत के लिए ब्लू एंड गोल्ड आर्मी का जुनून  देखने को मिला। आप कह सकते हैं कि यह पूरी दुनिया हिला देंगे वाला मैच था। 

ईशान किशन इस शानदार और रोमांचक मैच में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में से एक थे। अपनी लाजवाब फील्डिंग (दो कैच आउट) और तेज-तर्रार पारी (34 गेंद में 69 रन) के साथ, बाएं हाथ के बल्लेबाज ने एमआई की शानदार जीत के लिए टीम की नींव मजबूत की।

उन्होंने गुरुवार (12 अप्रैल) को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु पर मुंबई इंडियंस की सात विकेट की जीत के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया से बात करते हुए कहा, “ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे मैं किसी के सामने साबित करना चाहता हूं। मुझे बस वहां जाकर खेलना है और खेल का लुत्फ उठाना है, क्योंकि मैंने सीखा है कि आपको उन चीजों के बारे में खुद पर दबाव नहीं डालना है जो आपके हाथ में नहीं हैं। वहां बहुत सारी चीजें आपके बस में नहीं हैं, और आपको यह पता लगाना होगा कि आपको किसपर काबू पाना है और किसपर नहीं।'

उन्होंने विस्तार से बताया कि कैसे उन्होंने अपने खेल और क्रिकेट के ब्रांड को व्यापक दृष्टिकोण से देखने में अपना समय लगाया।

उन्होंने कहा, “अगर मैं पहले बल्लेबाजी कर रहा होता, अगर मैं पुराना ईशान किशन होता, अगर वे पहले दो ओवरों में अच्छी गेंदबाजी करते, तो मैं थोड़ा दबाव में आ जाता। लेकिन समय के साथ, मैंने सीखा है कि 20 ओवर का खेल बहुत बड़ा होता है। आप अपना समय ले सकते हैं। इसके बाद आप खुद पर विश्वास कर सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं।”

ईशान की धमाकेदार पारी के बाद आपला दादा सूर्या ने टीम की बागडोर संभाली और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। और एमआई ड्रेसिंग रूम के हर सदस्य की तरह ईशान ने भी दोहराया कि दो बार के आईसीसी मेंस T20I प्लेयर ऑफ द ईयर को ऐसा करते हुए देखना खुशी की बात है जो वह सबसे अच्छा करते हैं।

ईशान ने मुस्कुराते हुए कहा, “जब वह बल्लेबाजी कर रहे होते हैं तो उन्हें देखना हमेशा अच्छा लगता है। वह एक सुपर खिलाड़ी हैं। वह हर जगह खेल सकते हैं। वह किसी भी गेंदबाज को दबाव में ला सकते हैं। इसलिए, मैं उनकी बल्लेबाजी का आनंद लेता हूं। हम सब ऐसा करते हैं, हर बार हम करते हैं, जब भी वह रन बनाते हैं।'

इसके अलावा, वानखेड़े में भी कोई बराबरी का स्कोर नहीं है। कुछ भी बराबर नहीं है।

ईशान ने आगे कहा, “वानखेड़े में, जब भी आप खेलते हैं, और विकेट अच्छा होता है, तो आप हमेशा 200 से अधिक का स्कोर बनाने के बारे में सोचते हैं। यह 220 रन बनाने के बारे में नहीं है; यदि हमारी शुरुआत अच्छी है तो हम अधिक से अधिक रन बनाने का प्रयास करते हैं। इसलिए, आप अपनी टीम या अपने लिए कोई निश्चित लक्ष्य निर्धारित नहीं कर सकते। आपको बस बल्लेबाजी करते रहना है या कुल स्कोर और दूसरे गेंदबाज क्या कर रहे हैं, यह देखते रहना है। इसलिए आप योजना बनाते रहें।

“अगर विकेट गिरता है, तो प्लानिंग बदल जाएगी। अगर हमारी पार्टनरशिप अच्छी है तो प्लानिंग अलग होगी। इस बारे में अभी हमारे लिए एक अलग कहानी है, हम इस चीज को कैसे समझ रहे हैं। हमारी योजना अपने लिए कोई लक्ष्य निर्धारित करने की नहीं है। बस स्थिति को देखना है और अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलना है।”

आखिर में, उन्होंने हमारे कप्तान हार्दिक पांड्या की तारीफ की, जिन्होंने मैच का अंत शानदार शॉट के साथ किया था।

ईशान ने कहा, "उन्हें चुनौतियां पसंद हैं।"

“जब वह मैदान पर आते हैं, तो उनकी कार्य करने की नीति बहुत अलग होती है, और मुझे पता है कि उन्हें इसका आनंद लेना चाहिए। मैं उन्हें व्यक्तिगत रूप से जानता हूं और मैंने उनके साथ काफी समय बिताया है।”

“लोग आपकी कड़ी मेहनत को भी पहचानते हैं, आप क्या कर रहे हैं, और आप अभी भी टीम के लिए कैसे अच्छा कर रहे हैं… मैं बस उनके लिए खुश हूं। उनकी स्थिति यह है कि वह अच्छा प्रदर्शन करने के लिए बहुत उत्साहित हैं, बीच में जाकर, पहली ही गेंद पर छक्का मारते हैं, यह जानते हुए कि चीजें अलग हो सकती हैं और लोग आपसे सवाल कर सकते हैं। लेकिन हार्दिक पांड्या के अंदर वो बात है।

यह बिल्कुल सही है। यह एक खास टीम है, और हम एक खास लहर देख रहे हैं। रविवार को हमारे घर पर, हमारे किले में हम सीएसके के खिलाफ मैच का आनंद लेंगे।