News

#NZvIND ODI सीरीज प्रीव्यू: भारतीय टीम करेगी विश्व कप 2023 मिशन का आगाज

नेपियर में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरा T20I टाई होने के बाद टीम इंडिया ने 1-0 से T20I सीरीज को अपने नाम कर लिया। इसके बाद अब भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ व्हाइट-बॉल क्रिकेट के लंबे फॉर्मेट के लिए तैयार है। न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन वनडे इंटरनेशनल मैचों की सीरीज की शुरुआत 25 नवंबर से हो रही है। सीरीज का पहला मैच ऑकलैंड में खेला जाएगा। हालांकि, इस सीरीज के दौरान टीम की कमान हिटमैन या हार्दिक पांड्या के हाथों में नहीं होगी। बल्कि, शिखर धवन उर्फ गब्बर शुक्रवार से शुरू होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज में टीम की कप्तानी संभालेंगे। सीरीज के अगले मुकाबले क्रमशः हैमिल्टन और क्राइस्टचर्च में खेले जाएंगे।

भारतीय टीम ने धवन की कप्तानी में अब तक कोई भी द्विपक्षीय वनडे सीरीज नहीं गंवाई है। हालांकि, न्यूजीलैंड की सरजमीं पर भारतीय टीम का प्रदर्शन खासा अच्छा भी नहीं रहा है। पिछली बार साल 2020 में न्यूजीलैंड दौरे पर टीम इंडिया ने किवी टीम को 3-0 से क्लीन स्वीप किया था। अगर इस प्रदर्शन को छोड़ दें तो किवी टीम के खिलाफ खेले गए अब तक के 42 वनडे इंटरनेशनल मुकाबलों में मेन इन ब्लू को सिर्फ 14 मैचों में जीत नसीब हुई है। ऐसे में गब्बर इस इरादे के साथ मैदान पर उतरेंगे कि वे इस रिकॉर्ड में कुछ सुधार कर सकें।

इसके अलावा भारतीय टीम इस सीरीज से आगामी एकदिवसीय विश्व कप की तैयारी भी शुरू कर रही है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या संजू सैमसन और तेज गेंदबाज उमरान मलिक मैदान पर उतरते हैं या फिर  T20I सीरीज की तरह इस बार भी वे सिर्फ बेंच पर ही बैठें दिखाई देंगे। वहीं, भारत-न्यूजीलैंड के बीच तीसरे  T20I मैच में नहीं खेलने वाले केन विलियमसन वनडे सीरीज के लिए टीम में वापसी कर रहे हैं।

क्या: न्यूजीलैंड बनाम भारत, 3- मैच वनडे इंटरनेशनल सीरीज

कब: 25 नवंबर, 27 नवंबर और 30 नवंबर

कहां: ऑकलैंड, हैमिल्टन और क्राइस्टचर्च

उन्होंने क्या कहा

“यह सीरीज आगामी विश्व कप की तैयारी से जुड़ा है। सभी खिलाड़ी अच्छे फॉर्म में दिख रहे हैं। यह देखकर अच्छा लगता है कि वे अच्छा कर रहे हैं और हमारे पास वास्तव में एक अच्छी योजना है… किसे विश्व कप टीम में जगह बनाने का मौका मिलेगा।" - भारतीय कप्तान शिखर धवन

"[मार्टिन] गप्टिल अभी रिटायर नहीं हुए हैं। लेकिन, टीम के लिए उपलब्ध रहने के साथ ही वे कुछ अन्य टूर्नामेंट में खेलने को लेकर विचार कर रहे हैं। एक खिलाड़ी के रूप में, आप हमेशा अलग-अलग दौर से गुजरते हैं और आपके करियर में अलग-अलग फेज आते हैं। इस दौरान आप हमेशा चीजों को सबसे बेहतरीन तरीकों से करने की कोशिश करते हैं।" - न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन

क्या उम्मीद करें: विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और केएल राहुल की गैर-मौजूदगी में सूर्यकुमार यादव, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर और अन्य नए खिलाड़ियों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है ताकि वे आगामी एकदिवसीय विश्व कप की टीम में जगह पक्की करने में सफल हो सकें।

आपको क्या करना चाहिए: अपनी सोच को सकारात्मक रखें, दोस्तों! हम जानते हैं कि बारिश ने  T20I सीरीज को फीका कर दिया लेकिन ऑकलैंड में फिलहाल धूप खिली हुई है। पूरे दिन बारिश का कोई पूर्वानुमान नहीं है और तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।