News

श्रेयस और साहा ने भारत को चौथे दिन 280 रनों की दिलाई बढ़त

भारत और न्यूजीलैंड टीम के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा है। जहां भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे ने गुरुवार को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल ने भारत के लिए बल्लेबाजी की शुरुआत की। वहीं, श्रेयस अय्यर ने सुनील गावस्कर से अपनी टेस्ट कैप प्राप्त की। 

आइए इस टेस्ट मैच के पहले दिन के खेल पर नज़र डालते हैं।

पहले दिन के खेल पर एक नज़र

गिल ने भारत को दी बेहतरीन शुरुआत

सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने साथी सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के साथ मिलकर टीम को एक बेहतरीन शुरुआत दी, लेकिन मयंक अग्रवाल ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिक सके और सिर्फ 28 गेंदों पर 13 रन बनाकर काइल जैमिसन का शिकार हो गए। इसके बाद मैदान पर चेतेश्वर पुजारा आए, उन्होंने गिल के साथ मिलकर एक बेहतरीन साझेदारी निभाई। शुभमन गिल 93 गेंदों पर 52 रनों की शानदार पारी खेली और काइल जैमिसन का शिकार हो गए। जिसमें उनके पांच चौके और एक छक्का शामिल था। उसके बाद चेतेश्वर के रूप में भारत को तीसरा झटका लगा, उन्होंने 88 गेंदों पर 26 रनों की पारी खेली।

शानदार फॉर्म में दिखे काइल जैमिसन

न्यूजीलैंड के पेसर काइल जैमिसन अपने बेहतरीन फॉर्म में नज़र आए। उन्होंने सलामी बल्लेबाज और कप्तान रहाणे (35) को पवेलियन भेजा। उन्होंने पहले दिन 15.2 ओवर की गेंदबाजी की, जिसमें उन्होंने 6 मेडन ओवर फेंके। इसके साथ ही 47 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किया।

अय्यर का यादगार डेब्यू, जडेजा ने जड़ा अर्धशतक

पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए श्रेयस अय्यर ने टेस्ट मैच के पहले दिन एक बेहतरीन पारी खेली, वो 136 गेंदों पर 75 रन बनाकर नाबाद हैं। जिसमें उनके बल्ले से सात चौके और दो छक्के निकले। वहीं ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा भी नाबाद रहते हुए 100 गेंदों पर 50 रन बना चुके हैं। इन दोनों ने मिलकर भारतीय टीम को एक नई उड़ान दी। 

इस तरह पहले दिन भारतीय टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 258 रन बना लिए हैं। फिलहाल खराब रोशनी के कारण खेल को रोक दिया गया। अब दोनों टीमें शुक्रवार को सुबह साढ़े नौ बजे मैदान पर फिर उतरेंगी।

दूसरे दिन के खेल पर एक नज़र 

श्रेयस अय्यर ने जड़ा डेब्यू टेस्ट में शतक

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा है। जहां भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 345 रनों पर ऑलआउट हो गई। वहीं, डेब्यू खिलाड़ी श्रेयस अय्यर ने अपना पहला शतक लगाया, जो टेस्ट के पहले दिन 75 रन बनाकर नाबाद थे, उन्होंने दूसरे दिन पहले सत्र में अपना शतक पूरा किया। अय्यर ने 171 गेंदों पर 105 रनों की शानदार पारी खेली, जिसमें उनके बल्ले से 13 चौके और 2 छक्के निकले। इसके साथ ही अय्यर 16वें ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में शतक लगाया है। इस तरह भारत ने टेस्ट मैच की पहली पारी में 345 रन बनाए।  

टिम साउदी ने झटके पांच विकेट

न्यूजीलैंड के तेज़ गेंदबाज टिम साउदी ने पहली पारी में पांच विकेट अपने नाम किए। उन्होंने भारतीय बल्लेबाजों को सिर्फ 345 के स्कोर पर रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। साउदी ने 27.4 ओवर की गेंदबाजी में 6 मेडन ओवर फेंके और 69 रन देते हुए 5 विकेट चटकाए।  

न्यूजीलैंड की सलामी जोड़ी ने दी दमदार शुरुआत

न्यूलीलैंड की तरफ से पहली पारी का आगाज़ करने टॉम लैथम और विल यंग क्रीज पर आए। दोनों खिलाड़ियों ने मिलकर टीम को एक बेहतरीन शुरुआत दी। इस तरह दूसरे दिन के खेल पूरे होने तक विल यंग 180 गेंदों पर 75 रन बनाकर नाबाद हैं, तो वहीं लैथम 165 गेंदें खेलकर 50 रन पर नाबाद डटे हैं। न्यूजीलैंड अपनी पहली पारी में बिना किसी नुकसान के 129 बना लिए हैं और भारत से पहली के आधार पर 216 रनों से पीछे है।

तीसरा दिन 

अश्विन और उमेश ने लिए शुरुआती विकेट 

दूसरे दिन के खेल में मुख्य तौर पर न्यूजीलैंड का दबदबा रहा। उसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने शानदार वापसी की और रविचंद्रन अश्विन ने विकेट लेने की शुरुआत की। अश्विन ने विल यंग का 89 (214) के स्कोर पर विकेट लेकर शुरुआती साझेदारी को 151 रन पर तोड़ा। फिर उमेश यादव ने कप्तान केन विलियमसन को महज 18 रन पर आउट कर दिया। न्यूजीलैंड का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 197 रन रहा। इसके बाद न्यूजीलैंड के बल्लेबाज वापसी नहीं कर सके। 

अक्षर पटेल ने झटके 4 विकेट 

न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के खिलाफ भारत के गेंदबाज अक्षर पटेल ने मुख्य भूमिका निभाई। उन्होंने टॉम लैथम, हेनरी निकोल्स, रॉस टेलर, टॉम ब्लंडेल और टिम साउथी को पवेलियन वापस भेजते हुए कुल पांच विकेट चटकाए। अक्षर के नाम अब चार टेस्ट मैचों में पांच विकेट दर्ज हैं। उनकी शानदार गेंदबाजी ने न्यूजीलैंड को 296/10 के स्कोर पर रोक दिया। 

भारत ने अपना शुरुआती विकेट गंवाया 

भारत की दूसरी पारी की शुरुआत मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल ने की। हालांकि, काइल जैमीसन ने गिल को 1 (3) रन पर ही आउट करते हुए इस शुरुआती समीकरण को तोड़ दिया। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए चेतेश्वर पुजारा आए। इस सीनियर बल्लेबाज और अग्रवाल ने दिन के बाकी खेल में भारत को बिना किसी नुकसान के आगे बढ़ाया और स्कोरबोर्ड पर 5 ओवर की समाप्ति के साथ 1 विकेट के नुकसान पर 14 रन दर्ज किए। 

तीसरे दिन के खेल के बाद भारत टेस्ट मैच में 63 रन से आगे है। अभी तक का खेल ठीक-ठाक ही रहा है। अब देखना दिलचस्प होगा कि कानपुर में चौथे दिन क्या होता है।

चौथा दिन

श्रेयस और साहा ने जड़ा अर्धशतक

श्रेयस अय्यर जो दो दिन पहले टेस्ट डेब्यू पर शतक लगाने वाले 16वें भारतीय बने थे, दूसरी पारी में भी उन्होंने अपने शानदार लय को जारी रखा। रिद्दीमान साहा ने भी आगे आ कर एक अहम पारी खेली। जबकि बाकी के भारतीय बल्लेबाज जैसे कि चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्या रहाणे, मयंक अग्रवाल और रवींद्र जाडेजा जल्द ही आउट हो गए। अय्यर ने 125 गेदों में 65 रन बनाए जबकि साहा ने 126 गेदों में 61 रन बनाकर भारतीय पारी को संभाला और 51/5 से स्कोर को 234/7 तक ले गए।

साउदी और जैमीसन ने लिए तीन-तीन विकेट

टिम साउदी और कायल जेमिसन के शानदार गेंदबाजी ने भारतीय बल्लेबाजों पर दबाव बनाए रखा। साउदी ने अग्रवाल, अय्यर और जाडेजा का विकेट लिया तो वहीं जेमिसन ने गिल, पुजारा और अश्विन को आउट किया। साउदी ने दूसरे पारी को 22-2-75-3 के साथ समाप्त किया और जेमिसन ने 17-6-40-3 के साथ समाप्त किया हालांकि अय्यर और साहा तब तक अपना काम कर चुके थे।

अश्विन ने दिलाई शुरुआती सफलता

भारतीय टीम ने दूसरी पारी को 284 रनों बढ़त के साथ 234/7 पर घोषित किया। आज तक किसी मेहमान टीम ने भारत में खेलते हुए चौथी पारी में 276 रनों से ज्यादा का पिछा नहीं किया है। टॉम लैथम और विल यंग लक्ष्य का पिछा करने और इतिहास लिखने मैदान पर आए। हालांकि रविचंद्रन अश्विन ने यंग को आउट कर उन्हें किवी टीम शुरुआती झटका दे दिया और चौथे दिन के स्टंप्स के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 4/1 रहा।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में टेस्ट मैच के पांचवे दिन भारत की जीत की संभावना लग रही है, न्यूजीलैंड के पास टेस्ट मैच जीत कर इतिहास बनाने या ड्रॉ करने का मौका है। कल क्रिकेट में एक रोमांचक दिन होने वाला है इसलिए सुबह 9.30 बजे से हमारे साथ जुड़ जाएं।