News

IND vs AUS 3rd T20I: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर सीरीज पर 2-1 से किया कब्जा

By Mumbai Indians

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीन मैचों की टी20 सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में 6 विकेट से हराकर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार को तीन मैचों की T20 सीरीज का आखिरी मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया, जहां भारत ने 1 गेंद शेष रहते हुए ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर सीरीज अपने नाम कर ली। सुर्यकुमार यादव (69) और विराट कोहली (63) ने अर्धशतकीय पारी खेलते हुए टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

ऑस्ट्रेलिया ने दिया 187 रनों का लक्ष्य

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया ने कैमरून ग्रीन और टिम डेविड की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 186/7 का स्कोर खड़ा किया। कप्तान आरोन फिंच (7) ने पहले विकेट के लिए 44 रन जोड़े और चौथे ओवर में अक्षर पटेल का शिकार बन गए। टीम को दूसरा झटका ग्रीन के रूप में लगा। उन्हें भुवनेश्वर कुमार ने पांचवें ओवर में केएल राहुल के हाथों कैच कराया। ग्रीन ने 21 गेंदों में 7 चौकों और 3 छक्कों की बदौलत 52 रन की तेज पारी खेली।

ग्लेन मैक्सवेल (6) एक बार फिर कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके और आठवें ओवर में रन आउट हो गए। स्टीव स्मिथ (9) भी जल्द ही पवेलियन वापस लौट गए। इसके बाद 14वें ओवर में अक्षर पटेल ने दो विकेट चटकाए। उन्होंने पहली गेंद पर जोश इंग्लिश (24) को आउट किया और पांचवीं गेंद पर मैथ्यू वेड (1) को फॉलोथ्रू में कैच आउट किया। इसके बाद डेविड और डेनियल सैम्स ने मोर्चा संभाला। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 68 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। डेविड को अंतिम ओवर में हर्षल पटेल ने रोहित के हाथों कैच कराया। उन्होंने 27 गेंदों में 2 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 54 रन की पारी खेली। डेनियल सैम्स 28 रन बनाकर नाबाद रहे।

कोहली और सूर्यकुमार की शानदार पारी ने भारत को दिलाई जीत

भारतीय टीम ने दिए गए लक्ष्य का पीछा करते हुए बहुत अच्छी शुरुआत नहीं की। केएल राहुल 4 गेंदों में 1 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें डेनियल सैम्स ने पहले ओवर की छठी गेंद पर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इसके बाद बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर विराट कोहली आए।

दोनों बल्लेबाजों ने रनों की गति को अभी बढ़ाया ही था कि चौथे ओवर की चौथी गेंद पर रोहित शर्मा डीप स्क्वायर लेग पर सैम्स को कैच थमा बैठे। कप्तान रोहित ने 14 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के की मदद से 17 रन की पारी खेली। 6 ओवर की समाप्ति के साथ 2 विकेट के नुकसान पर भारत का स्कोर 50 रन रहा।

इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने विराट कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिए 104 रन की शानदार साझेदारी की। सूर्यकुमार 14वें ओवर की आखिरी गेंद पर लॉन्ग ऑफ में आरोन फिंच को कैच दे बैठे। उन्होंने 36 गेंदों में 5 चौके और 5 छक्कों की मदद से 69 रनों की शानदार पारी खेली। इसके बाद उनकी जगह मैदान पर हार्दिक पांड्या आए।

19 ओवर के बाद भारत का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 176 रन रहा। 20 ओवर की पहली गेंद पर छक्का जड़ने के बाद कोहली अगली ही गेंद पर डेनियल सैम्स को कैच दे बैठे। कोहली ने 48 गेंदों में 63 रन की शानदार पारी खेली। भारत ने इस रोमांचक मैच को 1 गेंद शेष रहते हुए ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया। इसी के साथ ही भारत ने यह अंतरराष्ट्रीय T20 सीरीज अपने नाम कर ली।