News

नीलामी की जंग: IPL ऑक्शन में एमआई का साल 2013 से 2017 तक का सफर

By Mumbai Indians

पोंडुलकर से लेकर पांड्या बदर्स तक, विरोधी टीमों के इरादों पर पानी फेरते हुए हमने एक मजबूत टीम तैयार की। हमारी टीम ने अपने प्रशंसको को यादगार लम्हों का अनुभव कराने के लिए जो कुछ भी जरूरी था वह सब किया। यही वजह रही कि साल 2013-17 तक मैदान पर हमारी टीम का ही दबदबा रहा। और इसकी शुरुआत नीलामी रुम से हुई। यहां संक्षेप में बताया गया है कि वो दिन कैसे रहे।

फरवरी 3, 2013 | चेन्नई: जब पंटर मुंबई का हिस्सा बनें

यह वो सीजन था जब हमने अपना पहला आईपीएल खिताब अपने नाम किया। और इस सब की शुरुआत एक सफल योजना के साथ हुई थी जिसको हमने नीलामी के दौरान अंजाम दिया। इस सफर के साथ ही दुनिया भर के असंख्य क्रिकेट प्रशंसकों के लिए पोंडुलकर वास्तव में सभी के लिए हकीकत बन गए। दिग्गज खिलाड़ी रिकी पोन्टिंग कप्तान के रूप में हमारे कैंप में थे।

ऑस्‍ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्‍लेन मैक्‍सवेल को नीलामी में सबसे ज्‍यादा बोली लगाकर खरीदा गया! उस वक्त 24 वर्षीय खिलाड़ी को अपनी टीम में हर कोई शामिल करना चाहता था, ग्लेन को टीम में शामिल करने की रेस में सनराइजर्स हैदराबाद भी पूरे जोश के साथ उनपर बोली लगा रही थी। आखिर में वह हमारी टीम में शामिल होकर करोड़पति बन गए। 

खिलाड़ी

फाइनल कीमत

ग्लेन मैक्सवेल

1,000,000 USD

नाथल कल्टर नाइल

450,000 USD

रिकी पोन्टिंग

400,000 USD

फिलिप ह्यूज

100,000 USD

जैकब ओरम

50,000 USD

फरवरी 12 और 13, 2014 | बेंगलुरु: एक नई शुरुआत!

तेंदुलकर के बाद का एक नए युग की शुरुआत हो चुकी थी। साल 2013 में ऑरेंज कैप हासिल करने वाले माइकल हसी को शीर्ष क्रम में शामिल करने के लिए टीम का हिस्सा बनाया गया। वह 2014 में हमारी टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी थे। इसके अलावा उस समय के सबसे तेज एकदिवसीय शतक जड़ने वाले कोरी एंडरसन पर नीलामी में कई टीमों की नजरें थीं। और जाहिर तौर पर हैदराबाद और दिल्ली इस मौके को आसानी से गंवाना नहीं चाहते थे। लेकिन हमारी टीम ने उन्हें 4.5 करोड़ में अपना हिस्सा बनाया और इस फैसले को सही साबित करते हुए उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में 44 गेंदों में 95 रनों की शानदार पारी खेली जिसने हमें क्रिकेट में बड़ा मुकाम दिलाने में मदद की।

हम ये बिल्कुल भी नहीं भूल सकते हैं कि हमने इस बार नीलामी में जसप्रीत बुमराह का टीम में स्वागत किया था। 145 विकेट, चार आईपीएल खिताब और अनगिनत यादों के साथ यह 'बूम बूम एक्सप्रेस' के साथ अविश्वसनीय यादगार सफर रहा है। इसके साथ ही यह गुरु-शिष्य के खास रिश्ते की शुरुआत भी थी, हमारे वर्तमान डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट ऑपरेशंस जहीर खान अब अपने दूसरे कार्यकाल के लिए वापसी कर रहे हैं।

खिलाड़ी

फाइनल कीमत

माइकल हसी

5.00 करोड़ INR

कोरी एंडरसन

4.50 करोड़ INR

प्रज्ञान ओझा

3.25 करोड़ INR

जहीर खान

2.60 करोड़ INR

आदित्य तारे

1.60 करोड़ INR

जसप्रीत बुमराह

1.20 करोड़ INR

जलज सक्सेना

90 लाख INR

जोश हेजलवुड

50 लाख INR

मार्चेंट डी लांगे

30 लाख INR

कृषमर संतोकी

30 लाख INR

बेन डंक

20 lakhs INR

सी एम गौतम

20 लाख INR

अपूर्व वानखेड़े

10 लाख INR

पवन सुयाल

10 लाख INR

सुशांत मराठे

10 लाख INR

श्रेयस गोपाल

10 लाख INR

फरवरी 16, 2015 | बेंगलुरु: कुंग-फू पांड्या का टीम में स्वागत

हार्दिक पांड्या के साथ 2015 की मिनी-नीलामी की सफल शुरुआत करने के लिए इससे बेहतर जगह कोई नहीं हो सकती थी। 22 साल की उम्र, आकर्षक, अनुभवहीन, लेकिन होनहार और कुछ कर-गुजरने की तमन्ना। हमने उन्हें बेस प्राइस 10 लाख रुपये में खरीदा था। और हम सभी जानते हैं कि यह फैसला कितना शानदार रहा! उनके चौके, छक्के, कैच, विकेट के साथ हमने ट्रॉफी जीती! उस साल चेन्नई में उनके आक्रामक प्रदर्शन को याद करके अभी भी रोंगटे खड़े हो जाते हैं। हार्दिक आने वाले सालों में रोहित शर्मा की टीम के सबसे अहम खिलाड़ी बन गए।

इस साल मिनी-नीलामी में पहली खरीदारी एरॉन फिंच की हुई थी और यह बोली लगाने के लिए जंग के जैसा माहौल था। हमने उस समय दिल्ली डेयरडेविल्स को बोली लगाकर काफी परेशान किया और काफी चर्चा करने के बाद हमने फिंच को अपने ब्लू और गोल्ड का हिस्सा बनाया। उन्हें  3.20 करोड़ रुपए में खरीदा गया था। एमआई ने तेज, लंबे और मस्कुलर कीवी तेज गेंदबाज मिशेल मैक्लेनाघन का टीम में स्वागत किया, उन्हें बेस प्राइस 30 लाख रुपये में खरीदा गया था। और इसी के साथ वानखेड़े में स्टंप्स चटकाने और खुशियां फैलाने की लंबी शुरुआत हुई।

खिलाड़ी

फाइनल कीमत

प्रज्ञान ओझा

50 लाख INR

मिशेल मैक्लेनाघन

30 लाख INR

हार्दिक पांड्या

10 लाख INR

अक्षय वखारे

10 लाख INR

नितीश राणा

10 लाख INR

सिद्धेश लाड

10 लाख INR

जे सुचित

10 लाख INR

एडेन ब्लिजार्ड

30 लाख INR

अभिमन्यु मिथुन

30 लाख INR

एरॉन फिंच

3.20 करोड़ INR

फरवरी 6, 2016 | बेंगलुरु: भाई-भाई, पांड्या ब्रदर्स का संगम

#OneFamily से बनता है खून का रिश्ता! बड़ौदा के एक अन्य ऑलराउंडर ने 2016 में एमआई का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया, जिनमें शानदार गेंदबाजी के दम पर विकेट चटकाने की क्षमता थी। हार्दिक के भाई क्रुणाल पांड्या को नीलामी में 2 करोड़ रुपये में खरीदा गया और इस तरह से उन्होंने सपनों के शहर में अपना सफर शुरू किया। अगले 6 सालों में बहुत कुछ बदला, लेकिन एमआई मध्य-क्रम जिसमें दो पांड्या और पोलार्ड नंबर 5, 6 और 7 पर बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ियों में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला।

2016 में जोस बटलर ने भी आईपीएल में अपनी शुरुआत की, जो पहले से ही एक दिग्गज खिलाड़ी थे! यहीं पर उन्होंने पहली बार ओपनिंग की और गेंदबाजों की मैदान पर जमकर धुनाई की। वास्तव में बड़े मंच पर सही तरीके से अपनी एंट्री का ऐलान किया और 2017 में एमआई को खिताब जिताने में मदद की। आज भी उनका इस जीत के बाद उनका तौलिया गिराने वाला जश्न का डांस काफी मशहूर है।  

खिलाड़ी

फाइनल कीमत

जोस बटलर

3.80 करोड़ INR

नाथू सिंह

3.20 करोड़ INR

टिम साउथी

2.50 करोड़ INR

क्रुणाल पांड्या

2.00 करोड़ INR

किशोर प्रमोद कमथ

1.40 करोड़ INR

दीपक पुनिया

10 लाख INR

जीतेश शर्मा

10 लाख INR

फरवरी 20, 2017 | बेंगलुरु: 'सुपर मिच' की वापसी

मिचेल एक बार फिर हमारी टीम का हिस्सा बन गए। 2017 के फाइनल के अंतिम ओवर में उनकी तेज गति और अनुभव ने हमें दिल को थामने वाले मैच में यादगार जीत दिलाने में मदद की।

क्रिकेट के एक बड़े मंच पर एक नई प्रतिभा निकोलस पूरन ने 2017 में हमारे कैंप से आईपीएल में शुभांरभ किया। वहीं बेन स्टोक्स मुंबईकर बनने की रेस में कुछ कदम ही पीछे रह गए। 14.50 करोड़ रुपए में इंग्लैंड के लिए भविष्य में दो विश्व कप की जीत में शामिल, उस वक्त के शानदार खिलाड़ी, राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स की टीम में शामिल हुए। उन्हें टीम में शामिल करने के लिए हम शुरुआत से ही इस जंग को पूरी लगन से लड़ रहे थे।

खिलाड़ी

फाइनल कीमत

कर्ण शर्मा

3.20 करोड़ INR  

कृष्णप्पा गौतम

2.00 करोड़ INR 

मिचेल जॉनसन

2.00 करोड़ INR 

असेला गुणरत्ना

30 लाख INR 

सौरभ तिवारी

30 लाख INR 

निकोलस पूरन

30 लाख INR 

कुलवंत खेजरोलिया

10 लाख INR