News

डेविड के खतरनाक हिट से लेकर तिलक के शानदार शॉट: जानें इस सीजन की सर्वश्रेष्ठ पारियां

By Mumbai Indians

इस सीजन में हमारा अभियान जल्दी समाप्त हो गया। लेकिन इस सीजन में हमारे लिए कई सकारात्मक चीजें भी हुईं। हो सकता है कि कुछ परिणाम हमारे अनुकूल न रहे हों। लेकिन हमारे बल्लेबाजों ने कई शानदार पारियां खेली, जिन्होंने हमें अच्छे स्कोर तक पहुंचाया। 

यहां, हम उनमें से कुछ पारियों के बारे में जानेंगे:

ईशान किशन - 81* बनाम डीसी, ब्रेबोर्न स्टेडियम, 27 मार्च

सीजन के हमारे पहले गेम में पॉकेट डायनेमो ने नाबाद 81 रनों की शानदार पारी खेली।

कप्तान रोहित शर्मा के साथ बल्लेबाजी की शुरुआत करते हुए ईशान किशन ने दूसरी गेंद पर एक चौका जड़ा। शानदार कवर ड्राइव के साथ चौका जड़ते हुए उन्होंने अपने मजबूत इरादों को जाहिर कर दिया। उसके बाद उन्होंने अगले तीन ओवरों में से प्रत्येक में गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाया। 

कुछ ओवरों के बाद हमने रोहित और अनमोलप्रीत सिंह का विकेट गंवा दिया। ईशान ने तिलक वर्मा के साथ साझेदारी की और उसके बाद अपने आक्रामक शॉट्स कट, ड्राइव और पंच लगाए। एक बार फिर उन्होंने टीम की नींव मजबूत की।

उन्होंने मिड-विकेट पर एक बड़ी हिट के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया और गेंद को बाउंड्री पार पहुंचाते रहे। उन्होंने अंतिम ओवर में दो चौके मारकर 81 रनों की नाबाद पारी के साथ अपना खेल समाप्त किया और हमें 177/5 तक के स्कोर तक पहुंचाने में मदद की।

तिलक वर्मा - 61 बनाम आरआर, डीवाई पाटिल स्टेडियम, 2 अप्रैल

अपने डेब्यू मैच में तिलक ने डीसी का सामना किया। एक प्रभावशाली एंट्री के बाद तिलक वर्मा ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सीजन के हमारे दूसरे मैच में अपना पहला अर्धशतक जड़ा।

नंबर 4 पर खेलते हुए इस मैच में तिलक ने रविचंद्रन अश्विन का सामना करके अपनी पारी की शुरुआत की और दोनों ने एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दी।

अश्विन की गेंद पर डीप बैकवर्ड स्क्वेयर पर छक्का जड़कर तिलक ने अपनी पहली बाउंड्री दर्ज की। धीमी शुरुआत करने के बाद तिलक ने नवदीप सैनी की गेंद पर एक चौका और एक छक्का जड़ा और फिर युजवेंद्र चहल की गेंदबाजी में भी ऐसा ही कमाल किया।

तिलक ने हर ओवर में एक चौका लगाना जारी रखा और चहल की गेंद पर अर्धशतक पूरा किया।

अगला शानदार शॉट 15वें ओवर में आया, जब तिलक ने अश्विन की गेंद पर एक लाजवाब शॉट के साथ छक्का लगाया।

हालांकि, अश्विन ने अगली ही गेंद पर एक फ्लैट डिलीवरी के साथ उन्हें पछाड़ दिया। लेकिन तिलक ने अपनी पारी के दौरान कुछ शानदार हिट लगाकर सबको प्रभावित किया।

सूर्यकुमार यादव - 68* बनाम आरसीबी, एमसीए स्टेडियम, 9 अप्रैल

सीजन के अपने दूसरे मुकाबले में सूर्यकुमार यादव अपनी शानदार पारी की बदौलत हमारी हार के सिलसिले को तोड़ने में कामयाब रहे। और आखिर तक हमें एक उचित स्कोर तक ले जाने के लिए मैदान पर बने रहे।

केकेआर के खिलाफ सीजन के अपने पहले मैच में अर्धशतक के साथ शुरुआत करने के बाद सूर्यकुमार आरसीबी के खिलाफ नंबर 4 पर खेले। जल्द ही हमारे तीन साथी पवेलियन लौट गए और आरसीबी ने हमें 64/5 के स्कोर पर पहुंचा दिया।

उन्होंने 15वें ओवर में आक्रामक खेल की शुरुआत करने से पहले पारी को संभालना शुरू किया।

सूर्यकुमार ने बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज अहमद को मिड-विकेट पर स्वीप करने से पहले छक्का जड़ा। उन्होंने अपने अर्धशतक को पूरा करने के लिए पुल्स और स्वीप खेला।

उनकी पारी का बेहतरीन खेल 19वें ओवर में सामने आया, जब सूर्यकुमार ने एक पंच, फ्लिक और स्लाइस शॉट खेला। उनमें से हर शॉट को उन्होंने बाउंड्री पार पहुंचाया और उन्होंने मिड-विकेट पर एक छक्का लगाकर हमें 151 के स्कोर तक पहुंचाया।

पारी में मुश्किल परिस्थितियों में सूर्यकुमार ने अच्छी रेंज और स्वभाव का प्रदर्शन किया।

डेवाल्ड ब्रेविस - 49 बनाम पीबीकेएस, एमसीए स्टेडियम, 13 अप्रैल

एक और युवा खिलाड़ी जिन्होंने सीजन में प्रभावशाली प्रदर्शन किया। डेवाल्ड ब्रेविस ने पंजाब किंग्स के खिलाफ शानदार 49 रनों के साथ विस्फोटक बल्लेबाजी की।

199 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए डीबी नंबर 3 पर खेले और शुरुआत में शानदार खेल के साथ कड़ा मुकाबला किया।

पावर-प्ले के अंतिम ओवर में डीबी ने अपने पहले दो चौके एक पंच और एक ड्राइव, ऑफ साइड पर लगाए। इसके बाद उन्होंने मिड-विकेट पर ओडियन स्मिथ की गेंद पर अपना पहला छक्का जड़ा। उसके बाद आया अविस्मरणीय नौवां ओवर।

अच्छे दोस्त तिलक के राहुल चाहर की पहली गेंद पर सिंगल लेने के बाद डीबी ने अपने शानदार खेल का आगाज किया। उन्होंने चौके के साथ शुरुआत की।

दूसरी गेंद पर भी डीबी ने वैसा ही प्रदर्शन किया। इस बार वाइड लॉन्ग-ऑन पर स्लॉग-स्वीप के साथ गेंद स्क्रीन पर जा लगी।

वहीं, चाहर ने चुतराई से गेंद करने की पूरी कोशिश की लेकिन डीबी डटे रहे और ओवर को खत्म करने से पहले सबसे बड़ा हिट लगाया और यह लॉन्ग-ऑन पर एक और स्लॉग-स्वीप के साथ समाप्त हुआ।

डीबी अपना अर्धशतक पूरा करने में सिर्फ एक रन से पीछे रह गए। लेकिन सटीक टाइमिंग के साथ उनके बल्ले से निकले शॉट्स बहुत ही शानदार थे। और यह आने वाले बेहतरीन खेल का इशारा था।

टिम डेविड - 46 बनाम एसआरएच, वानखेड़े स्टेडियम, 17 मई

अगर किसी ने आक्रामक पारी की परिभाषा पूछी तो टिम डेविड की यह पारी उस लिस्ट के शीर्ष पांच में शामिल होगी।

194 रनों का पीछा करते हुए हम 14.1 ओवर में 123/3 स्कोर पर थे।  हमें 35 गेंदों में और 71 रनों की जरूरत थी और हमने तिलक वर्मा का विकेट गंवा दिया था। ओवर के आखिर तक हमारी टीम ने डेनियल सैम्स का विकेट भी खो दिया गया। लेकिन टिम डेविड डेविड क्रीज पर डटें हुए थे।

उन्होंने टी नटराजन की गेंद पर दो चौके लगाकर शुरुआत की और एसआरएच के गेंदबाज के खिलाफ अब वह हल्ला बोलने के लिए के लिए तैयार थे।

18वें ओवर की शुरुआत के साथ हमें आखिरी तीन ओवरों में 45 रन चाहिए थे। ऐसा तब हुआ जब टिम डेविड ने अपना आक्रामक खेल खेलना शुरू किया।

डेविड ने नटराजन के ओवर में ताबड़तोड़ रन बनाए। नटराजन ने डेविड को शॉट खेलने का मौका न देने के मकसद से लो फुल टॉस के साथ शुरुआत की। लेकिन इस बिग हिटर ने अपनी पावर-हीटिंग काबलियत की बदौलत पहली गेंद पर ही लॉन्ग ऑफ पर छक्का जड़ दिया। डेविड ने इसके बाद एक और लो फुल टॉस पर स्क्वायर लेग की तरफ 98 मीटर लंबा छक्का लगाया।

सबसे बड़ी हिट पांचवीं गेंद पर लगी, जब डेविड ने एक और फुल टॉस गेंद पर लॉन्ग-ऑन के ऊपर से 114 मीटर लंबा छक्का जड़ा। दुर्भाग्य से डेविड आखिरी गेंद पर रन आउट हो गए।

उस अविस्मरणीय ओवर के दौरान वानखेड़े स्टेडियम को एक नया स्टार मिला था।

कुछ नए टैलेंट और कुछ पुराने भरोसेमंद बल्लेबाजों के साथ इनका शानदार प्रदर्शन हमें विश्वास दिलाता है कि एमआई का भविष्य सुरक्षित हाथों में है।