News

IND Vs AUS: भारत ने पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया

By Mumbai Indians

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज का पहला मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। टेस्ट सीरीज 2-1 से जीतने के बाद वनडे सीरीज भी अपने नाम करने के इरादे से मैदान पर उतरी भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से मात दी।

भारत की ओर से केएल राहुल ने 91 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी ने 3-3 विकेट चटकाए, जबकि रवींद्र जडेजा ने 2 विकेट झटके। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिशेल मार्श ने 81 रन बनाए।

कप्तान हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत ने 39.5 ओवर में 5 विकेट के नुकसान 191 रन बनाकर लक्ष्य हासिल किया।

ऑस्ट्रेलिया की पारी पर एक नजर

पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हेड और मिशेल मार्श ने पारी शुरुआत की। लेकिन दूसरे ही ओवर में पहला झटका भारतीय गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने दिया और ट्रेविस हेड को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

इसके बाद आए कप्तान स्टीव स्मिथ और मार्श ने पारी को संभाला और दोनों ने 72 रनों की पार्टनरशिप की। लेकिन 13वें ओवर में इस साझेदारी को हार्दिक पांड्या ने तोड़ दिया। हार्दिक ने स्मिथ को विकेटकीपर केएल राहुल के हाथों कैच आउट कराया। स्मिथ ने 30 गेंद में 22 रन बनाए।

इसके बाद मार्नस लाबुशेन ने मार्श के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। मैच के 20वें ओवर में रविंद्र जडेजा ने मिशेल मार्श के रूप में ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया। मार्श ने 65 गेंदों में 81 रन बनाए, जिसमें 10 चौके और 5 छक्के जड़े।

मार्श के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलिया की पारी पूरी तरह बिखर गई। उनके बाद कोई भी खिलाड़ी ज्यादा देर तक मैदान पर टिक नहीं पाया। मार्नस लाबुशेन (15), जोश इंग्लिस (26), कैमरून ग्रीन (12), ग्लेन मैक्सवेल (8), मार्कस स्टोइनिस (5) सीन एबॉट (0) और एडम जंपा (0) रन बनाकर आउट हुए और पूरी टीम 35.4 ओवर में 188 रनों पर ऑलआउट हो गई।

भारतीय टीम की पारी पर एक नजर

189 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। शुरू में ही भारत के महत्वपूर्ण विकेट धरासाई हो गए। शुभमन गिल और ईशान किशन ने पारी की शुरुआत की और दूसरे ओवर में ईशान किशन (3) को मार्कस स्टोइनिस ने एलबीडब्ल्यू आउट किया।

इसके बाद मिचेल स्टार्क ने 5वें ओवर में विराट कोहली (4) और सूर्यकुमार यादव (0) को पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद गिल और केएल राहुल ने पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन गिल ज्यादा देर टिक नहीं पाए और स्टार्क ने 20वें ओवर में उन्हें कैच आउट कराया। गिल ने 31 गेंदों में 20 रन बनाए।

हार्दिक पांड्या ने राहुल के साथ पारी को बढ़ाने की कोशिश की। लेकिन 20वें ओवर में मार्कस स्टोइनिस ने भारत को पांचवा झटका दिया और उन्होंने पांड्या को ग्रीन के हाथों कैच आउट कराया। पांड्या ने 31 गेंदों में 25 रन बनाए, जिसमें 4 चौके और 1 छक्का शामिल रहा।

मुश्किल परिस्थितियों में केएल राहुल और रविंद्र जडेजा ने भारतीय पारी को संभाला और पांच विकेट से जीत दिलाने में मदद की। केएल राहुल ने टीम के लिए 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 91 गेंदों में 75 रन की नाबाद अर्द्धशतकीय पारी खेली। वहीं, जडेजा ने भी 69 गेंदों में 45 रन बनाकर नाबाद रहे।