News

IND vs AUS, दूसरा वनडे: 234 गेंद शेष रहते ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 10 विकेट से दी करारी शिकस्त

By Mumbai Indians

विशाखापटनम के डॉ. वाई एस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 10 विकेट से शिकस्त देकर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है।

मेहमान टीम ने 118 रनों के लक्ष्य को सिर्फ 11 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया की जीत में तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने अहम भूमिका निभाते हुए 5 विकेट चटकाए। जबकि सलामी बल्लेबाज मिचेल मार्श ने 66* और ट्रैविस हेड ने 51* रन बनाए।

इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा की वापसी हुई जिस वजह से ईशान किशन को अंतिम ग्यारह में जगह नहीं मिली।

टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और मैच की तीसरी ही गेंद पर शुभमन गिल शून्य पर मिचेल स्टार्स की गेंद पर कैच आउट हो गए।

इसके बाद रोहित शर्मा ने कुछ बेहतरीन शॉट्स खेले और विराट कोहली के साथ स्कोर को तेजी से आगे बढ़ाना शुरू किया। लेकिन 5वें ओवर में 32 के स्कोर पर भारत को हिटमैन के रूप में दूसरा झटका लगा। रोहित को 13 रन के निजी स्कोर पर स्टार्क ने अपना शिकार बनाया। अगली ही गेंद पर सूर्यकुमार यादव को शून्य पर आउट करके स्टार्क ने मेजबान टीम को एक बड़ा झटका दिया।

पिछले मैच के हीरो रहे केएल राहुल इस मैच में सिर्फ 9 रन ही बना सके और स्टार्क की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। स्टीव स्मिथ ने टीम इंडिया के उपकप्तान हार्दिक पांड्या का शॉन एबट की गेंद पर लाजवाब कैच लपक कर भारत को 5वां झटका दिया।

विकेट गिरने का सिलसिला यहीं नहीं रूका और विराट 71 रनों के स्कोर पर पवेलियन लौटे। विराट ने टीम के लिए सबसे अधिक 31 रन बनाए। जबकि रवींद्र जडेजा 16 रन बनाकर नेथन एलिस की गेंद पर आउट हुए।

अक्षर पटेल 29 रन बनाकर नाबाद रहे लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरने का सिलसिला लगातार जारी रहा और भारतीय टीम 26 ओवर में सिर्फ 117 रन पर ऑल आउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिचेल स्टार्क ने 5 विकेट हासिल किए जबकि शॉन एबट ने 3 विकेट अपने नाम किए। आपको बता दें भारत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये टीम इंडिया का न्यूनतम वनडे स्कोर है।

जीत के लिए 118 रनों के स्कोर का पीछा करते हुए मेहमान टीम के सलामी बल्लेबाज ट्रैविस हेड और मिचेल मार्श ने अपनी टीम के लिए आक्रामक बल्लेबाजी का मुजाहिरा करते हुए शानदार साझेदारी निभाई।

भारतीय गेंदबाजों पर करारा प्रहार करते हुए मिचेल मार्श ने सिर्फ 28 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 6 छक्कों और 6 चौकों की मदद से सिर्फ 36 गेंदों पर नाबाद 66 रनों की पारी खेली जबकि उनके जोड़ीदार ट्रैविस हेड ने भी अर्धशतक जड़ते हुए टीम के लिए नाबाद 51 रनों का योगदान दिया।

ऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ 11 ओवर में बिना किसी नुकसान के 121 रनों का स्कोर बनाकर मैच को आसानी से अपने नाम कर लिया। इस तरह से मेहमान टीम ने भारत पर 234 गेंद शेष रहते 10 विकेट से बड़ी जीत दर्ज की।

इस जीत के साथ तीन मैचों की वनडे सीरीज अब 1-1 की बराबरी पर पहुंच गई है। सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला 22 मार्च को चेन्नई में खेला जाएगा।