News

IND vs NZ, तीसरा T20I: शुभमन गिल की शतकीय पारी की बदौलत भारत ने 2-1 से जीती सीरीज

By Mumbai Indians

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में टीम इंडिया ने तीसरे और निर्णायक T20I मुकाबले में एक बड़ी जीत दर्ज करते हुए सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया। भारत की 168 रनों की इस जीत के नायक युवा बल्लेबाज शुभमन गिल रहे। जिनकी शतकीय पारी की बदौलत भारत ने पहले बल्लेबाजी करे हुए बोर्ड पर 234/4 का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में मेहमान टीम 12.1 ओवर में सिर्फ 66 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज ईशान किशन सिर्फ 1 रन बनाकर ब्रेसवेल की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए राहुल त्रिपाठी आक्रामक अंदाज में दिखे। शुभमन गिल के साथ राहुल ने तेजी से रन बनाना शुरू किया और ये दोनों स्कोर को 9वें ओवर में 87 रन तक ले गए।

इसके बाद राहुल लेग स्पिनर सोढ़ी की गेंद पर 22 गेंदों पर 44 रन बनाकर आउट हुए। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 4 चौके और 3 छक्के जड़े। शुभमन गिल का क्रीज पर साथ देने सूर्यकुमार यादव आए। अपने आक्रामक अंदाज में खेलते हुए सूर्या ने कुछ बेहतरीन शॉट्स लगाए। गिल के साथ वह स्कोर को 125 रनों तक ले गए। 

इसके बाद टिकनर की गेंद पर सूर्या कैच आउट हुए। उन्होंने 13 गेंदों में 1 चौके और 2 छक्के की मदद से 24 रनों की पारी खेली। दूसरी छोर पर सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल का बल्ला लगातार रनों की बारिश कर रहा था। अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद गिल ने आक्रामक रूख इख्तियार करते हुए मैदान के चारों ओर शानदार शॉट्स खेले। 

इस बीच उन्होंने अपने T20I करियर के पहले अर्धशतक को पहले शतक में तब्दील किया। 23 वर्षीय इस प्रतिभावान बल्लेबाज ने 18वें ओवर की पहली गेंद पर चौका लगाकर 54 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। इसी के साथ गिल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ने वाले 5वें भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। 

कप्तान हार्दिक पांड्या पारी के आखिरी ओवर में 17 गेंदों पर 30 रन बनाकर आउट हुए। शुभमन गिल आखिर तक नाबाद रहे और उन्होंने 63 गेंदों पर 12 चौकों और 7 छक्कों के साथ 126 रनों की विस्फोटक पारी खेली। जिसकी बदौलत भारत निर्धारित 20 ओवरों में 234/4 का बड़ा स्कोर खड़ा करने में कामयाब रहा।

भारतीय गेंदबाजी का कीवी बल्लेबाजों के पास नहीं था कोई जवाब

मेहमान टीम को तीसरा मैच और सीरीज जीतने के लिए 235 रनों का लक्ष्य हासिल करना था। इसका पीछा करते हुए कीवी टीम की शुरुआत बेहद ही खराब रही। सबसे पहले सलामी बल्लेबाज फिन ऐलेन को कप्तान हार्दिक पांडया ने 3 रन पर पवेलियन भेजा। दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर डेवोन कॉनवे को अर्शदीप सिंह ने सिर्फ 1 रन पर पवेलियन की ओर चलता किया। 

इसके बाद मार्क चैपमैन (0), ग्लेन फिलिप्स (2) और माइकल ब्रेसवेल (8) के विकेट एक के बाद एक गिरे, जिसके बाद कीवी टीम की पारी ताश के पत्तों की तरह बिखरती हुई दिखाई दी।

भारतीय गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी का मेहमान टीम के पास कोई जवाब नहीं था और 9.4 ओवर तक सिर्फ 54 रन के स्कोर पर न्यूजीलैंड के 8 बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। 

आखिर में पूरी कीवी टीम सिर्फ 66 रन बनाकर ऑल आउट हो गई और इस तरह से टीम इंडिया ने इस आखिरी और निर्णायक मुकाबले में 168 रनों से बड़ी जीत दर्ज करते हुए सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया।

न्यूजीलैंड की तरफ से डैरिल मिचेल ने सबसे अधिक 35 रन बनाए। भारत के लिए हार्दिक पांड्या ने 4 जबकि अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक और शिवम मावी ने 2-2 विकेट चटकाए।

शुभमन गिल को उनकी बेहतरीन पारी के लिए मैन ऑफ द मैच खिताब से नवाजा गया। जबकि सीरीज में ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए हार्दिक पांड्या को प्लेयर ऑफ द सीरीज अवार्ड से सम्मानित किया गया।