News

खास गेंदबाज का खास स्पेल: बुमराह के जादू का दोबारा आनंद लें

By Mumbai Indians

दुनिया ने बीते कुछ वर्षों में टाटा आईपीएल में जसप्रीत बुमराह के कुछ जादुई स्पेल देखे हैं। लेकिन यकीन मानिए 9 मई 2022 का उनका स्पेल बेहद यादगार बन गया है।

बुमराह ने 10 रन देकर 5 विकेट लिए और इस सीजन में उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन किया। इस तरह टाटा आईपीएल के इतिहास में उनके नाम बतौर भारतीय दूसरा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। टी20 क्रिकेट में यह उनका पहला पांच विकेट हॉल है।

इस स्पेल में केकेआर की पारी का 18वां ओवर और अधिक यादगार बन गया। जिसमें उन्होंने ट्रिपल-विकेट मेडन ओवर डाला। टी20 क्रिकेट में इस ओवर में बल्लेबाज अक्सर आक्रामक रवैया अख्तियार करते हैं। यही नहीं बुमराह ने पारी के आखिरी ओवर में सिर्फ एक रन दिया।

इसके अलावा बुमराह ने अपने इस खास स्पेल में 18 डॉट गेंदें फेंकी। मैच में उनके फेंके चार ओवर में समझिए तीन ओवर में एक भी रन नहीं बना।

ऐसे प्रदर्शन के बाद 'प्लेयर ऑफ द मैच' का पुरस्कार जीतने वाला कोई अन्य उम्मीदवार नहीं था।

बुमराह को पारी के चौथे ओवर में लाया गया। जहां उनकी पहली गेंद को अजिंक्य रहाणे ने बैक-ऑफ-ए-लेंथ डिलीवरी को बैकवर्ड पॉइंट के पीछे सीमा पार भेजा। यह एकमात्र बाउंड्री थी, जो उनकी गेंद पर मैच में लगी।

इसके अलावा बुमराह ने उस ओवर में सिर्फ एक और रन दिया और पिच से कुछ अच्छे सीम मूवमेंट के साथ वेंकटेश अय्यर को छकाया।

स्लॉग ओवरों में विस्फोटक आंद्रे रसेल के खिलाफ कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें वापस गेंद थमाई। इस योजना ने अपना पूरा काम किया।

15वें ओवर में बुमराह को आक्रमण पर दोबारा लगाया गया और अपनी दूसरी ही गेंद पर उन्होंने रसेल को पोलार्ड के हाथों कैच करवा दिया।

उन्होंने फिर खतरनाक नीतीश राणा के खिलाफ इसी प्लान को आजमाया। उनके सिर तक की ऊंचाई वाली बाउंसर से बुमराह ने राणा को ईशान किशन के हाथों कैच करवा दिया। 

फिर आया वह शानदार 18वां ओवर।

बुमराह अपनी घातक यॉर्कर के लिए जाने जाते हैं और वह इतने स्मार्ट गेंदबाज हैं, जो बल्लेबाजों को आसानी से इसे पहचानने नहीं देते हैं। उन्होंने शेल्डन जैक्सन को अपनी गेंद से चौंकाया और डेनियल सैम्स ने डीप स्क्वायर लेग पर शानदार डाइविंग कैच पकड़ा।

दो गेंदों के बाद बुमराह ने पैट कमिंस को तिलक वर्मा के हाथों कैच कराया।

अगली ही गेंद पर उन्होंने सुनील नरेन को लेंथ बॉल पर आउट करके पवेलियन की राह दिखाई। इस तरह उन्होंने पांच विकेट हॉल लेकर इतिहास रच दिया।

टिम साउदी ने हैट्रिक गेंद का सामना किया और बुमराह ने यॉर्कर डाली जिसे केकेआर के बल्लेबाज ने किसी तरह से अपने से दूर कर दिया।

इसके बाद बुमराह ने पारी का अंतिम ओवर फेंका और रिंकू सिंह के बेहतरीन प्रयासों को नकारते हुए उन्हें बड़ा शॉट खेलने नहीं दिया। अंत में आखिरी गेंद पर वह एक सिंगल ले पाए।

परिणाम भले ही हमारे अनुकूल न रहा हो लेकिन जसप्रीत बुमराह ने निश्चित रूप से ऐसा स्पेल डाला है, जिसका जिक्र लंबे समय तक किया जाएगा।