News

#BANvIND ODI series Preview: बांग्लादेश के खिलाफ रोहित एंड कंपनी पेश करेगी अपनी चुनौती

By Mumbai Indians

टीम इंडिया के लिए 2023 विश्व कप तैयारी की शुरुआत इतनी अच्छी नहीं रही। न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से हार का सामना करना पड़ा। आपको बता दें दो मैच बारिश के कारण धुल गया था और सीरीज जीत का निर्णय एक मैच के आधार पर भी किया। अगले साल होने वाले विश्व कप की तैयारी के मद्देनजर अब टीम इंडिया बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलने के लिए तैयार है।

यह दोनों टीमों के बीच पिछले सात सालों में पहली वनडे सीरीज होगी। इस सीरीज से हिटमैन रोहित शर्मा बतौर कप्तान वापसी कर रहे हैं। उनके अलावा T20 विश्व कप के बाद टीम में दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली और केएल राहुल की भी वापसी हो रही है।

अनुभवी शिखर धवन ने टीम में अपनी जगह बरकरार रखी है तो वहीं स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को इस सीरीज में आराम दिया गया है।

रविवार (4 दिसंबर) को तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत हो रही है। सीरीज के पहले दो मैच मीरपुर में खेले जाएंगे तो वहीं तीसरा और आखिरी वनडे 10 दिसंबर को चटगांव में होगा।

साल 2015 में मेजबान टीम ने वनडे सीरीज में भारतीय टीम को 2-1 से हराया था। उस सीरीज में मेजबान टीम के बांए हाथ के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान ने 13 विकेट अपने नाम किए थे, और एक बार फिर वह बांग्लादेशी गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई करेंगे।

क्या: बांग्लादेश बनाम भारत, तीन मैचों की वनडे सीरीज

कब: 4 दिसंबर, 7 दिसंबर और 10 दिसंबर

कहां: मीरपुर (पहला और दूसरा वनडे) और चटगांव (तीसरा वनडे)

किसने क्या कहा

भारतीय मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने कहा,"एनसीए और मेडिकल टीमें जसप्रीत बुमराह की बहुत अच्छी तरह से देखभाल कर रही है। और वह निश्चित रूप से बहुत जल्द टीम का हिस्सा होंगे और 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में खेलते दिखाई देंगे। लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ उन्हें शामिल कर हम जोखिम नहीं उठा सकते थे।”

बांग्लादेश के मुख्य चयनकर्ता मिन्हाजुल आबेदीन ने कहा, "तस्किन अहमद पहले वनडे से बाहर हैं और हमें एक और फिटनेस टेस्ट के बाद ही बाकी वनडे सीरीज के लिए उनकी उपलब्धता के बारे में पता चलेगा। ग्रोइन इंजरी के कारण तमीम इकबाल का खेलना भी संदेह में हैं, लेकिन हम अगले कुछ दिनों में उनकी फिटनेस का आकलन करते रहेंगे।"

क्या उम्मीद करें: भारत-बांग्लादेश राइवलरी! और इसके साथ रोमांच और जुनून। भारत स्पष्ट रूप से बांग्लादेश से हेड-टू-हेड आंकड़ों में आगे है, लेकिन घरेलू दर्शकों के सामने बांग्ला टाइगर्स को हराना टीम इंडिया के लिए आसान नहीं होगा। आपको एक बेहतरीन और उच्च दबाव वाले मैच देखने को जरूर मिलेंगे!

बांग्लादेश के लिए भारत की वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, दीपक चाहर, शिखर धवन, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, विराट कोहली, मोहम्मद सिराज, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, रजत पाटीदार, कुलदीप सेन, शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर , राहुल त्रिपाठी, उमरान मलिक, वाशिंगटन सुंदर

बांग्लादेश वनडे टीम: लिटन दास (कप्तान), अफीफ हुसैन, अनामुल हक, इबादत हुसैन, हसन महमूद, महमुदउल्लाह, मेहदी हसन मिराज, मुशफिकुर रहीम, मुस्तफिजुर रहमान, नजमुल हुसैन शांतो, नासुम अहमद, नुरुल हसन, शाकिब अल हसन, तस्कीन अहमद , यासिर अली।

आपको क्या करना है: टीम इंडिया को चीयर करें! यह एक वनडे सीरीज होगी और आपको अपने पसंदीदा बल्लेबाज विराट कोहली और रोहित शर्मा के ज्यादा कवर ड्राइव और पुल शॉट देखने को मिलेंगे। दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज और उमरान मलिक तेज गेंदबाजी में अपना जलवा बिखेरेंगे। हम जानते हैं कि सूर्यकुमार यादव इस सीरीज का हिस्सा नहीं है लेकिन टीम इंडिया उनकी जगह किसी और बल्लेबाज को मौका देना चाहेगी।