News

बुमराह का पंजा, सैम्स के शुरुआती झटके: जानें सीजन के बेस्ट स्पेल

By Mumbai Indians

टाटा आईपीएल 2022 के 14 लीग मैचों के दौरान हमने अपने गेंदबाजों के कई बेहतरीन स्पेल देखें हैं। किसी ने पावरप्ले, तो किसी ने डेथ ओवर में और किसी ने बीच के ओवरों में धमाकेदार गेंदबाजी की है।

आइए इन बेहतरीन स्पेल पर दौड़ाएं एक नजर।

डेनियल सैम्स - 4/30 बनाम CSK, डीवाई पाटिल स्टेडियम, 21 अप्रैल

किसी गेंदबाज के लिए पारी की पहली ही गेंद पर विकेट लेने से बेहतर कोई शुरुआत नहीं हो सकती है और सीएसके के खिलाफ डेनियल सैम्स ने कुछ ऐसा ही किया था।

उन्होंने कट करने के लिए ऋतुराज गायकवाड़ को लुभाया और गेंद की लेंथ वाइड रखी, जिससे बल्लेबाज ने बाध्य होकर तिलक वर्मा को आसान कैच थमा दिया। उसके बाद सैम्स ने तो सीएसके की बल्लेबाजी पर कहर बरपा दिया।

अपने दूसरे ओवर में उन्होंने मिचेल सेंटनर को अतिरिक्त उछाल और गति से बीट किया और वह आउट हो गए। सैम्स 13वें ओवर में गेंदबाजी वापस आए और फॉर्म में चल रहे शिवम दुबे को एज देने पर मजबूर कर दिया।

मैच के 15वें ओवर में सैम्स ने फुल टॉस गेंद की और अंबाती रायुडू ने बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में लॉन्ग ऑफ पर पोली को कैच दे दिया।

सैम्स के इस प्रदर्शन ने जारी कैंपेन में उनकी फॉर्म में वापसी करवा दी थी।

मुरुगन अश्विन - 2/29 बनाम GT, ब्रेबोर्न स्टेडियम, 6 मई

क्या आप जानते हैं कि मुरुगन अश्विन का ये स्पेल खास साबित हुआ था। जब उन्होंने एक ही ओवर में जीटी को डबल झटके दिए थे। एम अश्विन ने उस ओवर से मैच को पलट दिया था।

पहले ओवर में चार रन देने के बाद अश्विन ने दूसरे ओवर में 13 और तीसरे में 11 रन दिए थे। लेकिन आखिरी ओवर में उन्होंने जादुई गेंदबाजी का मुजाहिरा पेश किया।

13वें ओवर में जीटी साहा और गिल के अर्धशतकों की मदद से शानदार लय में आगे बढ़ रही थी और उन्हें जीत के लिए अंतिम आठ ओवरों में 72 रन चाहिए थे।

तभी अश्विन के जाल में गिल फस गए। उन्होंने बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की, लेकिन वह गेंद को सही से टाइम नहीं कर सके और लॉन्ग-ऑन पर पोलार्ड ने कैच पकड़ लिया।

पांच गेंदों के बाद साहा ने स्लॉग-स्वीप करने की कोशिश की। लेकिन अश्विन ने गेंद को सपाट रखा, जिससे गेंद ने टॉप एज लिया और सीधे डेनियल सैम्स के सुरक्षित हाथों में जा पहुंची।

अश्विन ने न सिर्फ दो अहम सफलताएं हासिल की बल्कि लक्ष्य का पीछा कर रही जीटी के दोनों सेट सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई।

जसप्रीत बुमराह - 5/10 बनाम KKR, डीवाई पाटिल स्टेडियम, 9 मई

जसप्रीत बुमराह ने T20 में पहली बार 5 विकेट हॉल लिया। उन्होंने अपने जादुई स्पेल के एक ओवर में तीन विकेट मेडन ओवर किया और अपने कोटे के चार ओवर में 18 गेंदें डॉट फेंकी।

केकेआर के खिलाफ बुमराह जबरदस्त फॉर्म में नजर आए। अपने पहले ओवर की पहली गेंद पर चौका खाने के बाद उन्होंने बल्लेबाजों को रनों के लिए तरसा दिया।

रोहित ने उन्हें आंद्रे रसेल के सामने दोबारा गेंदबाजी के मोर्चे पर लगाया, बुमराह ने उन्हें निराश नहीं किया और रसेल और नितीश राणा दोनों को एक ही ओवर में आउट किया।

18वें ओवर में बुमराह ने शेल्डन जैक्सन, पैट कमिंस और सुनील नरेन को बिना रन दिए ही पवेलियन की राह दिखा दी। यही नहीं बूम ने पारी के आखिरी ओवर में महज एक ही रन दिए जो कि वाकई एक काबिलेतारीफ प्रदर्शन कहा जा सकता है।

उनका ये स्पेल T20 क्रिकेट का ऑलटाइम सर्वश्रेष्ठ स्पेल कहा जा सकता है।

डेनियल सैम्स - 3/16 बनाम CSK, वानखेड़े स्टेडियम, 12 मई

वानखेड़े में सीएसके के खिलाफ डेनियल सैम्स ने शानदार गेंदबाजी की। सैम्स ने पहले ही ओवर में इस बार दो विकेट चटकाए। दूसरी ही गेंद पर उन्होंने डेवोन कॉन्वे को एलबीडब्लू आउट किया। जबकि तीसरी गेंद पर उन्होंने मोईन अली को हैरान करने वाली बाउंसर से छकाया और उन्होंने शॉर्ट मिड विकेट पर ऋतिक को कैच थमा दिया।

वहीं सैम्स ने अपने तीसरे ओवर में ऋतुराज गायकवाड़ को लेग साइड में एज देने पर मजबूर कर दिया और इस तरह से उन्होंने दूसरी बार उन्हें आउट भी किया।

सैम्स ने पावरप्ले में 14 रन देकर 3 विकेट चटकाए, जबकि अपने कोटे के चार ओवर में उन्होंने 16 रन देकर 3 विकेट अपने नाम दर्ज करवाए।

रमनदीप सिंह - 3/20 बनाम SRH, वानखेड़े स्टेडियम, 17 मई

वानखेड़े में हुए मुकाबले में 9वें ओवर में गेंदबाजी करने आए रमनदीप सिंह ने अपने तीन ओवर में तीन विकेट झटके।

प्रियम गर्ग और अभिषेक शर्मा ने 50 रन की साझेदारी करके एसआरएच को बढ़िया शुरुआत दिलाई थी। इसलिए रोहित को 9वें ओवर में रमनदीप को गेंद सौंपनी पड़ी।

ओवर की पांचवीं गेंद पर रमनदीप को बढ़िया ग्रिप मिली और उन्होंने गर्ग को रिटर्न कैच देने पर मजबूर कर दिया।

वहीं 18वें ओवर में रमनदीप ने स्लोवर गेंद पर फॉर्म में चल रहे त्रिपाठी को तिलक वर्मा के हाथों कैच करवा दिया।

इसी ओवर में एक और फुल और स्लो गेंद पर उन्होंने एडन मार्करम को कोई रूम नहीं दिया। जिसके चलते उन्हें डीप में कैच देना पड़ा, इस तरह डेथ से ओवर में रमनदीप ने एसआरएच की रनगति पर लगाम लगाने का काम किया।

उन्होंने तीन ओवर की गेंदबाजी में कमाल कर दिया, उनकी स्मार्ट गेंदबाजी और बढ़िया फील्डिंग ने उनके इस स्पेल को यकीनन यादगार बना दिया।

अनुभवी और युवा गेंदबाजों की बेहतरीन साझेदारी और जिम्मेदारी हमारी टीम के भविष्य के लिए एक अच्छा संकेत है।