News

कानपुर में शुरू होने जा रही टेस्ट सीरीज़ में फिर से एक्शन में नज़र आएंगे भारत और न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के टी20 सीरीज़ में 3-0 से जीत दर्ज करने के बाद दोनों टीमें इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेलने के लिए कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में इकठ्ठा होंगी। 

इस सीरीज़ में दो मैच होंगे, जिसमें एक कानपुर में होने के बाद दूसरा मैच वानखेड़े में होगा। दोनों टीमों ने अपनी-अपनी टीम में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं और पेटीएम टेस्ट सीरीज़ से पहले सारी तैयारी पूरी कर ली हैं। 

मैच शुरू होने से पहले नीचे इससे जुड़े कुछ तथ्य दिए गए हैं। 

केएल राहुल हुए बाहर, सूर्यकुमार यादव को किया गया शामिल 

भारतीय सलामी बल्लेबाज केएल राहुल बाईं जांघ की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण सीरीज से बाहर हो गए। इस साल की शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सूर्यकुमार यादव को उनकी जगह टीम में शामिल किया गया है। बीसीसीआई ने यह अपडेट ट्विटर पर एक पोस्ट के जरिए दिया। 

भारत के लिए नए शीर्ष क्रम को पेश करने का मौका 

केएल राहुल के चोटिल होने की वजह से, रोहित शर्मा के टेस्ट सीरीज़ से बाहर होने और विराट कोहली के केवल दूसरे टेस्ट मैच के लिए उपलब्ध होने के चलते भारतीय शीर्ष क्रम में कई स्थान खाली हैं। इसलिए इनको भरने के लिए श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल और सूर्यकुमार यादव पर नज़रें होंगी। अब देखना यह होगा कि न्यूज़ीलैंड के खिलाफ कौन-कौन टीम में फिट बैठता है। 

टेस्ट टीम में न्यूज़ीलैंड के सीनियर खिलाड़ियों की वापसी 

कप्तान केन विलियमसन को प्लेइंग इलेवन में वापस लाने के लिए न्यूज़ीलैंड की टीम पूरी तरह से तैयार होगी। सीनियर बल्लेबाज रॉस टेलर भी भारत के खिलाफ इस अहम टेस्ट मैच के लिए उपलब्ध रहेंगे, जहां वे एक बेहतर वापसी करना चाहेंगे। 

टेस्ट में भारत और न्यूजीलैंड के हेड-टू-हेड आंकड़े 

भारत और न्यूजीलैंड का अब तक 60 टेस्ट मैचों में आमना-सामना हुआ है, जिसमें भारत ने 21 में जीत हासिल की है, जबकि न्यूजीलैंड ने 13 मैचों में जीत दर्ज की है। वहीं, 26 मैच ड्रॉ रहे हैं। भारत हेड-टू-हेड आंकड़े में इस सीरीज़ में भी 11-4 से नेतृत्व करता है, जिसमें चार मुकाबले ड्रॉ के साथ समाप्त हुए हैं। 

भारत और न्यूजीलैंड के हालिया आंकड़े 

भारत और न्यूजीलैंड का आखिरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में आमना-सामना हुआ था, जहां न्यूजीलैंड ने पहली ट्रॉफी पर दावा करने के लिए 8 विकेट से जीत हासिल की थी। इससे पहले भारत और न्यूजीलैंड ने दो मैचों की सीरीज़ की मेज़बानी की थी, उसे भी उन्होंने 2-0 से जीता था। 

पिछली बार भारत और न्यूजीलैंड ने इंदौर में एक टेस्ट खेला था, जहां अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली ने क्रमशः 188 और 211 रन बनाकर भारत को 5 विकेट के नुकसान पर 557 के स्कोर पर पहुंचाया था। भारत ने उस मैच को 321 रनों से जीता था। 

पहला टेस्ट मैच कानपुर के ग्रीन पार्क में भारतीय समयानुसार सुबह 9.30 बजे से शुरू होगा।