News

भारतीय गेंदबाजों के सामने पस्त हुए कैरेबियाई बल्लेबाज, पहले मैच में 68 रनों से जीता भारत

By Mumbai Indians

भारत और वेस्टइंडीज के बीच शुक्रवार को ब्रायन लारा स्टेडियम, त्रिनिदाद में खेले गए पहले T20I मैच में भारतीय टीम ने मेजबान टीम को 68 रनों से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के 64 और दिनेश कार्तिक के ताबड़तोड़ 41 रनों की बदौलत मेहमान टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 190 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में कैरेबियाई टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 122 रन ही बना सकी।

भारतीय पारी का विश्लेषण

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की ओर से आज फिर एक नई सलामी जोड़ी देखने मिली। कप्तान रोहित शर्मा के साथ सूर्यकुमार यादव ने भारतीय पारी की शुरुआत की। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 44 रनों की साझेदारी निभाई। इस बढ़ती साझेदारी को कैरेबियाई गेंदबाज अकील हुसैन ने सूर्यकुमार (24) को आउट कर तोड़ा।

मुंबई के इस बल्लेबाज के आउट होने के बाद रोहित का साथ देने श्रेयस अय्यर क्रीज पर आए। लेकिन वह बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। अय्यर को मेजबान टीम के गेंदबाज ओबेद मकॉए ने आउट किया। दो जल्दी विकेट गिर जाने के बाद रोहित ने भारतीय पारी को विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के साथ आगे बढ़ाया। भारतीय कप्तान शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे। लेकिन दूसरी ओर कोई भारतीय बल्लेबाज उनका साथ नहीं दे रहा था।

पंत भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और वह 14 रन बनाकर आउट हो गए। इस बीच रोहित शर्मा अपने T20I करियर का 27वां अर्धशतक जमाया। यही नहीं इसके अलावा भारतीय कप्तान खेल के सबसे छोटे प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए। पंत के आउट होने के बाद भारतीय स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या क्रीज पर आए लेकिन वह सिर्फ एक रन बनाकर आउट हो गए।

इसके बाद कप्तान रोहित भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और वह 44 गेंदों में सात चौके और दो छ्क्के की मदद से 64 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद रवींद्र जडेजा और दिनेश कार्तिक ने भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन जैसे ही दोनों बल्लेबाजों के बीच साझेदारी बननी शुरु हुई कि जडेजा (16) आउट हो गए। इसके बाद कार्तिक ने T20I टीम में वापसी कर रहे अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के साथ मिलकर भारतीय पारी को तेजी से आगे बढ़ाया और दोनों खिलाड़ियों ने सातवें विकेट के लिए 25 गेंदों में 52 रनों की साझेदारी निभाई। इस दौरान कार्तिक ने 19 गेंदों में ताबड़तोड़ नाबाद 41 रन की पारी खेली।

कार्तिक ने अपनी इस तूफानी पारी के दौरान चार चौके और दो छ्क्के लगाए। जबकि अश्विन भी 13 रन बनाकर नाबाद रहे।

वेस्टइंडीज की तरफ से अल्जारी जोसेफ ने सर्वाधिक दो विकेट झटके।

वेस्टइंडीज की पारी का लेखा-जोखा

जीत के लिए 191 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियाई टीम ने शुरुआत तो अच्छी की लेकिन वह ज्यादा देर तक अपनी लय बरकरार नहीं रख सकी। मेजबान टीम के दूसरे ओवर में बाएं हाथ के भारतीय तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज काइल मेयर्स (15) को आउट कर टीम को पहला झटका दिया।

इसके बाद तीसरे ओवर की अंतिम गेंद पर जडेजा ने वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर जेसन होल्डर (0) को बोल्ड कर विपक्षी टीम को एक और झटका दिया। दो विकेट जल्दी गिर जाने के बाद सलामी बल्लेबाज शामार ब्रुक्स का साथ देने वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन आए। जैसे ही दोनों खिलाड़ियों के बीच साझेदारी बनने की शुरुआत हुई कि भारतीय स्विंग गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने ब्रुक्स (20) को बोल्ड कर विरोधी टीम की कमर तोड़ दी। इसके बाद मेजबान टीम का कोई भी बल्लेबाज 20 का आंकड़ा पार नहीं कर सका और उन्हें पहले T20I मैच में 68 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

भारत की ओर से अर्शदीप सिंह, रविचंद्रन अश्विन और रवि बिश्नोई ने दो-दो विकेट हासिल किए तो वहीं भुवनेश्वर कुमार और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट झटके।

अब दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा T20I मैच 1 अगस्त को वॉर्नर पार्क, बस्सेटेरे, सेंट किट्स में खेला जाएगा।