News

#NZvsIND, पहला वनडे: टॉम लेथम की शतकीय पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने भारत को 7 विकेट से हराया

By Mumbai Indians

ऑकलैंड के इडेन पार्क में खेले गए भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में मेजबान टीम ने भारत को 7 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

किवी कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। टीम इंडिया ने श्रेयस अय्यर (80) कप्तान शिखर धवन (72) और शुभमन गिल (50) की शानदार पारी के दम पर निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 306 रनों का स्कोर खड़ा किया।

इसके जवाब में किवी टीम ने टॉम लेथम की शतकीय पारी और कप्तान विलियमसन की सूझबूझ भरी नाबाद 94 रनों की बदौलत 47.1 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 309 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया।

भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और धवन ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 124 रनों की साझेदारी निभाई। इस दौरान गिल ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। आउट होने से पहले उन्होंने 65 गेंदों में तीन छक्के और एक चौके की मदद से 50 रनों की पारी खेली।

इसके बाद श्रेयस अय्यर ने धवन के साथ मिलकर भारतीय पारी को आगे बढ़ाया और 76 गेंदों में चार चौके और चार छक्के की मदद से 80 रनों की पारी खेली। एक समय ऐसा लग रहा था कि वह अपना शतक पूरा कर लेंगे लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

हालांकि, अय्यर से पहले धवन आउट हो गए। उन्होंने 77 गेंदों में 72 रनों की पारी खेली और इस दौरान 3 चौके जड़े।

इसके अलावा संजू सैमसन ने 38 गेंदों में 36 रनों की पारी खेली तो वहीं वाशिंगटन सुंदर ने अंत के ओवरों में 231.25 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 16 गेंदों में 37 रन बनाकर टीम के स्कोर को 300 के पार पहुंचा दिया। उन्होंने इस दौरान तीन छक्के और तीन चौके जड़े।

न्यूजीलैंड की ओर से टिम साउदी और लॉकी फर्ग्यूशन ने 3-3 विकेट झटके तो वहीं एडम मिल्ने ने एक भारतीय खिलाड़ी को आउट किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम ने सधी हुई शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज फिन ऐलेन और डेवोन कॉन्वे ने पारी की शुरुआत की। महज 35 रनों के कुल योग पर किवी टीम को ऐलेन (22) के रूप में पहला झटका लगा।

हालांकि, इसके बाद केन विलियमसन ने किवी पारी को संभाला और कॉन्वे के साथ मिलकर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाते रहे।

लेकिन, कॉन्वे भी ज्यादा देर तक कप्तान का साथ नहीं दे सके और 24 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।
इसके बाद टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम लेथम ने विलियमसन के साथ मिलकर 165 गेंदों में 221 रनों की नाबाद साझेदारी कर टीम की जीत सुनिश्चित की।

इस दौरान लेथम ने अपने करियर का सातवां शतक पूरा किया। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 104 गेंदों में 5 छक्के और 16 चौके की मदद से नाबाद 145 रन बनाए। उन्हें उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच के अवार्ड से सम्मानित किया गया।

भारत की ओर से उमरान मलिक ने दो जबकि शार्दुल ठाकुर ने 1 विकेट चटकाए।

दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा वनडे मैच रविवार, 27 नवंबर को हैमिल्टन के मैदान पर खेला जाएगा।