News

आईपीएल काउंटडाउन: 2 दिन बाकी - 2 IPL फाइनल में एक रन से यादगार जीत

By Mumbai Indians

यह आईपीएल का 16वां सीजन है और मुंबई इंडियंस इस सीजन का अपना पहला मुकाबला 2 अप्रैल को खेलेगी। ऐसे में मैच की उलटी गिनती चालू हो गई है। पलटन, क्या आप वानखेड़े में अपने पसंदीदा टीम का उत्साह बढ़ाने के लिए उत्साहित हैं।

दो दिन बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ हमारी टीम अपने अभियान की शुरुआत करेगी लेकिन उससे पहले हम आईपीएल के उन दो फाइनल पर नजर डालेंगे जिसे हमारी टीम ने महज 1 रन से जीता था।

2017: कृणाल पांड्या (38 गेंद में 47 रन) ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम को 79/7 जैसी मुश्किल स्थिति से निकाल कर 129/8 के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया। इसके बाद टीम ने मैच में धीरे धीरे वापसी करना शुरू किया। लेकिन पुणे की टीम के पास स्टीव स्मिथ और एमएस धोनी जैसे धुरंधर बल्लेबाज क्रीज पर मौजूद थे।

समीकरण: चार ओवर में 33 रनों की दरकार: अब यहां से MI क्या कर सकती थी? क्या वह यहां से मैच का रुख बदल सकती थी? जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा और मिचेल जॉनसन की तिकड़ी ने लगातार पुणे के बल्लेबाजों पर शिकंजा कसा हुआ था। 23 वर्षीय बुमराह ने धोनी को आउट कर मैच का रुख मोड़ दिया। इसके बाद मलिंगा ने 18वें ओवर में सिर्फ 7 रन दिए। अब मिचेल जॉनसन को मैच के अखिरी ओवर में महज 11 रन डिफेंड करने थे।

दो लगातार विकेट ओर फिर तीसरे गेंद पर चौका, मैच का रुख एक बार फिर पलटा, 19.5 ओवर में डैन क्रिस्चियन का कैच छूट गया अब अंतिम गेंद पर पुणे की टीम को जीत के लिए चार रन चाहिए थे। और तीन रन बना लेती तो मैच सुपर ओवर में चला जाता। हालांकि MI के गेंदबाजों ने शिकंजा कसे रखा और फिर क्या हुआ? रन आउट। पुणे की टीम एक रन से मैच हार गई और मिचेल जॉनसन और MI पलटन खूशी से झूम उठे: हमने दुनिया हिला दी! 

 2019

रोहित शर्मा बनाम एमएस धोनी: 2019 का सीजन: दोनों टीमें तीन बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी थी। और एक नया इतिहास बनने जा रहा था। एक खिलाड़ी जिसने चार बार आईपीएल का खिताब जीता हो। मैच एकतरफा नहीं होने वाला था। कायरन पोलार्ड चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजों के खिलाफ लगातार रन बना रहे थे। चेन्नई की टीम ने MI की पारी के अंतिम ओवर में कसी हुई गेंदबाजी की और अंत के दो ओवर में सिर्फ 13 रन खर्च किए। अब चेन्नई की टीम को 150 रनों के लक्ष्य का पीछा करना था।

फाफ डु प्लेसिस ने 13 गेंदों में 26 रन की पारी खेल कर चेन्नई की टीम को तेज शुरुआत दिलाई। लेकिन उनके आउट होते ही सुरेश रैना, अंबाती रायडू और एमएस धोनी टीम के लिए आगे आने वाले बल्लेबाज थे लेकिन वह MI के गेंदबाजों के सामने नहीं टिक सके। हालांकि, शेन वॉटसन क्रीज पर मौजूद थे और उन्होंने टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया। अब चेन्नई की टीम को 6 गेंदों में 9 रन रनों की दरकार थी। 

मैच रोमांच के अपने सातवें आसमान पर था, मुंबई के सबसे अनुभवी गेंदबाज लसिथ मलिंगा के हाथ में गेंद थी और यह ओवर उनके आईपीएल करियर का अंतिम ओवर भी था। मलिंगा की पहली तीन गेंद MI के लिए चिंताजनक थी लेकिन चौथे गेंद पर शेन वॉटसन रन आउट हो गए। इसके बाद मुंबई के प्रशंसक खुशी से झूम उठे। अंतिम गेंद पर मलिंगा को दो रन बचाने थे। मलिंगा ने अखिरी गेंद धीमी गति की यॉर्कर डाली जिसे शार्दुल ठाकुर खेलने में असफल रहे और वह एलबीडब्ल्यू आउट हो गए और इस तरह से 1 रन से रोमांचक जीत के साथ MI ने अपना चौथा खिताब हासिल कर लिया।