News

"हम अब अपने गौरव और प्रतिष्ठा के लिए खेल रहे हैं": पीयूष चावला

By Mumbai Indians

यह उन रोमांचक मैचों में से एक था, जिसमें हम जीत की राह पर लौटने से कुछ ही कदम पीछे रह गए। कोलकाता नाइट राइडर्स के दिए गए लक्ष्य से मुंबई इंडियंस 24 रन से पीछे रह गई। हमारे लिए यह मैच जीतना जरूरी था, और दुख की बात यह है कि पिछले कुछ अन्य मुश्किल मैचों की तरह यह मैच भी हमारे हाथ से निकल गया।

लेकिन हम सभी के लिए खुशी का पल था, जब अनुभवी स्पिनर पीयूष चावला 184 विकेट के साथ आईपीएल में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। इस प्रक्रिया में उन्होंने ड्वेन ब्रावो को पीछे छोड़ दिया।

पीयूष ने शुक्रवार (3 मई) को वानखेड़े स्टेडियम में मैच के बाद कॉन्फ्रेंस में कहा, “यह एक अच्छी यात्रा रही है क्योंकि आईपीएल 17 साल पहले शुरू हुआ था और उस समय कोई भी स्पिन गेंदबाजों को इतना महत्व नहीं देता था। लेकिन अब, अगर आप देखें कि भारत में कुछ शीर्ष विकेट लेने वालों में, विशेषतौर पर स्पिन गेंदबाजों में अश्विन, युजी (युजवेंद्र चहल), और मैं भी शामिल हूं। तो यह एक अच्छा एहसास है।”

यह पूछे जाने पर कि क्या वह अपनी उपलब्धियों पर नज़र रखते हैं और उनका जश्न मनाते हैं, तो इसपर पीयूष ने कहा कि सर्वश्रेष्ठ टीम मैन, उन लोगों में से नहीं थे जो ऐसी किसी चीज़ को महत्व देते थे जो उनकी टीम की जीत में योगदान नहीं देती थी।

उन्होंने कहा, “हम जीत नहीं पाए, इसलिए सब (उपलब्धि की खुशी) बेकार हो गया। दिन के अंत में, यदि आप फाइफर लेते हैं और आपकी टीम नहीं जीतती है, तो यह बेकार है। और मैं उतना ट्रैक नहीं रखता।'

उन्होंने हल्के-फुल्के अंदाज में कहा, "मैं अपनी बल्लेबाजी पर नजर रखता हूं, हालांकि मैं आज शून्य पर आउट हो गया।"

“लेकिन गेंदबाजी के लिहाज से, मैं खेल का आनंद लेता हूं, चाहे मैं किसी भी स्तर पर खेल रहा हूं, क्योंकि आईपीएल पूरी तरह से एक अलग चुनौती है। लेकिन भले ही आप मुझे घरेलू क्रिकेट में देखें, मैं हमेशा उसी जुनून और ऊर्जा के साथ खेलता रहता हूं क्योंकि मुझे यही करना पसंद है। मैं 17 साल से आईपीएल खेल रहा हूं; इससे पहले, मैं जूनियर क्रिकेट और अन्य मैच भी खेलता था। इसलिए, यह 22 वर्षों से अधिक समय तक एक खूबसूरत यात्रा रही है।”

खेल और एमआई के अब तक के फॉर्म के बारे में सवालों पर अपना ध्यान केंद्रित करते हुए, पीयूष ने सबसे पहले बताया कि गति में कमी एक ऐसी चीज थी, जिससे सभी टीमें गुजर चुकी हैं।

उन्होंने कहा, “ठीक है, एक टीम के रूप में, मैं यह नहीं कहूंगा कि यह सिर्फ बल्लेबाजी या सिर्फ गेंदबाजी के बारे में है। यह तो बस पूरी टीम के प्रदर्शन के बारे में है। क्योंकि आपने अक्सर सुना होगा कि टी20 क्रिकेट पूरी तरह से गति के बारे में है, इस सीजन में हमें वह गति नहीं मिली और यह किसी भी टीम के साथ हो सकता है।”

“ऐसा नहीं है कि यह हमारे साथ पहली बार या किसी अन्य टीम के साथ दूसरी बार हो रहा है। यह तो किसी के भी साथ हो सकता है। बात सिर्फ इतनी है कि वह गति हमारे अनुकूल नहीं थी।

“आज की तरह, लोगों ने सोचा कि वानखेड़े में 170 रनों का पीछा करना आसान होगा। लेकिन आज विकेट अलग था। यह थोड़ा नम था। गेंद रुक-रुक कर आ रही थी। कभी-कभी फॉर्म आपके साथ नहीं होती और ये चीजें हो सकती हैं। इससे दर्द भी होता है, लेकिन आपको इसे स्वीकार करना होगा।”

आज की हार के बाद सभी बदलावों और समीकरण को ध्यान में रखते हुए, ऐसा क्या है जिससे पूरी एमआई पलटन अगले तीन मैचों में अपनी टीम से उम्मीद कर सकती है। खासतौर से तब जब टीम की प्लेऑफ में जगह बनाने की संभावना कम दिखती है।

इसपर पीयूष ने मिशन के आगे बढ़ने पर कहा, "ठीक है, हम अपने गौरव और प्रतिष्ठा के लिए खेलेंगे।"

“कभी-कभी, जब आप मैदान में उतरते हैं, तो आप यह नहीं सोचते कि आप क्वालीफाई करेंगे या नहीं। आपको अपने नाम के लिए खेलना होगा और हम इसी के लिए खेल रहे हैं।”

अब से कुछ दिन बाद, हम अपने घर पर वापस एक्शन में लौटेंगे। हम सनराइजर्स हैदराबाद की चुनौती का सामना करने के लिए गर्व के साथ अपने स्टेडियम में प्रवेश करेंगे। पलटन, हम जानते हैं कि आप हर पल हमारे साथ रहेंगे और अपने उत्साह और समर्थन के साथ हमारी ताकत बनेंगे। अब, यह प्लेऑफ के लिए लड़ाई नहीं है, बल्कि वापसी करने और अपना सिर ऊंचा रखने की लड़ाई है!