News

IPL 2024, MI vs KKR: मुंबई इंडियंस को कोलकाता नाइट राइडर्स से 24 रनों से मिली हार

By Mumbai Indians

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के 51वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स से मुंबई इंडियंस को 24 रनों से हार का सामना करना पड़ा। मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई को जीत के लिए 170 रनों का टारगेट दिया। हालांकि, मुंबई इंडियंस 18.5 ओवर में 145 रन पर ही ऑलआउट हो गई। 

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुए इस मुकाबले में हमारे मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करना चुना। इसके बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता की टीम ने वेंकटेश अय्यर की 70 रन की पारी के दम पर 19.5 ओवर में 169 रन बनाए।

हमारी ब्लू एंड गोल्ड टीम ने जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए शुरुआती ओवरों में ही केकेआर पर दबाव बना दिया और 57 के स्कोर पर ही 5 विकेट झटक लिए। फिल साल्ट 5 रन और सुनील नारायण 8 रन की पारी खेलकर पवेलियन वापस लौट गए। वहीं रिंकू सिंह भी सिर्फ 5 रन ही बना सके।

इसके बाद वेंकटेश अय्यर ने टीम को संभाला और 36 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। मनीष पांडे ने इस मैच में 31 गेंदों पर 42 रन की पारी खेली और अय्यर के साथ छठे विकेट के लिए 83 रन की साझेदारी की। आंद्रे रसेल (7) को भी रन आउट करते हुए पवेलियन वापस भेज दिया। वेंकटेश अय्यर ने अपनी टीम के लिए 52 गेंदों में 70 रन की पारी खेली।

हमारे गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन का मुजाहिरा पेश किया। बुमराह और तुषारा ने 3-3 विकेट लिए, हार्दिक पांड्या ने 2 विकेट झटके जबकि पीयूष चावला को एक विकेट मिला।

केकेआर के दिए गए लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की तरफ से सलामी बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर रोहित शर्मा और ईशान किशन उतरे। मुंबई को पहला झटका दूसरे ओवर में लगा और ईशान किशन 7 गेंदों में 13 रन की पारी खेलकर आउट हो गए। मिचेल स्टार्क ने ईशान को क्लीन बोल्ड कर दिया।

टीम को दूसरा झटका नमनधीर के रूप में लगा, जो 11 गेंदों में 11 रन बनाकर वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद पावरप्ले खत्म होने से पहले रोहित शर्मा भी अपना विकेट गंवा बैठे। नारायण की गेंद पर रोहित ने बड़ा शॉट लगाया और मनीष पांडे ने उनका कैच लपक लिया। हमारे हिटमैन ने 12 गेंदों में 11 रन की पारी खेली।

रोहित शर्मा के विकेट के बाद हमारे सूर्या दादा ने टीम के लिए रन बनाने की जिम्मेदारी संभाली। मुंबई का स्कोर 8 ओवर के बाद 3 विकेट के नुकसान पर 54 रन हो गया। भले ही सूर्या का रन बनाने का सिलसिला जारी रहा लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरते गए। 6 रन बनाकर नेहल भी आउट हो गए। इसके बाद हार्दिक पांड्या को रसेल ने एक रन पर कैच आउट करवा दिया।

इसके बाद मुंबई के लिए सूर्यकुमार यादव ने टिम डेविड के साथ मिलकर एक अच्छी साझेदारी निभाई। सूर्या ने 30 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। यहां से मुंबई इंडियंस को जीत की आस दिखी ही थी कि सुर्यकुमार रसेल की गेंद पर आउट हो गए। उन्होंने 35 गेंदों पर 56 रन की पारी खेली। टीम को इस वक्त पर जीत के लिए 27 गेंदों में 50 रन बनाने की जरूरत थी।

हालांकि, विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा और मुंबई इंडियंस की पूरी टीम 18.5 ओवर में 145 रन पर ही अपने सभी विकेट गंवा बैठी।

आखिरी ओवर में मिचेल स्टार्क ने तीन विकेट लिए और इस मैच में केकेआर की तरफ से सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। उनके अलावा वरुण चक्रवर्ती, सुनील नारायण, आंद्रे रसेल ने 2-2 विकेट हासिल किए।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड

मुंबई इंडियंस को कोलकाता नाइट राइडर्स से 24 रनों से मिली हार

केकेआर: (19.5 ओवर में 169 रन) - वेंकटेश अय्यर 70(52), मिचेल स्टार्क 33/4

एमआई: (18.5 ओवर में 145 रन) - सूर्यकुमार यादव 56(35), जसप्रीत बुमराह 18/3