News

'आशुतोष का विकेट काफी अहम था, इसने खेल को बदल दिया': गेराल्ड कोएत्ज़ी

By Mumbai Indians

मुल्लांपुर के महाराजा यादवेंद्र सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में गुरुवार (18 अप्रैल) को पंजाब किंग्स के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में मुंबई इंडियंस की नौ रनों की जीत में बहुत ज्यादा उत्साह, विश्वास और सकारात्मक मानसिकता देखने को मिली।

इस जीत में सबसे बड़ा योगदान गेराल्ड कोएत्ज़ी का था, जिन्होंने पावरप्ले और डेथ ओवरों में पीबीकेएस की बल्लेबाजी पर ब्रेक लगाया। कोएत्ज़ी ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया से बातचीत की।

उन्होंने आशुतोष शर्मा कैमियो के बीच डेथ ओवरों से पहले टाइमआउट के दौरान टीम चर्चा के बारे में संक्षेप में जानकारी दी। कोएत्ज़ी ने पत्रकारों से कहा, 'उन्होंने (आशुतोष ने) अच्छी बल्लेबाजी की। मेरा मतलब है, वह अपनी टीम को जीत के काफी करीब ले जा रहा था। मुझे लगता है कि हम सिर्फ अपनी रणनीति को स्पष्ट रखना चाहते थे कि हम क्या करना चाहते हैं।”

“मुझे लगता है कि हमने अंत में उसे रोकने और गेम जीतने के लिए वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया। लेकिन हां, यह मुश्किल था, मुझे लगता है कि इसे सभी ने देखा। लेकिन यह सभी टैक्टिकल बातें थीं।'

योजना सफल साबित हुई और 'कराटे किड' ने आशुतोष शर्मा की 28 गेंदों में 61 रनों की पारी को समाप्त कर दिया। आपके और टीम के लिए यह विकेट कितना बड़ा था? इसे कुछ शब्दों में कहा जाए तो बहुत बड़ा।

“वह (आशुतोष शर्मा का विकेट) बहुत अहम था। हम इससे काफी खुश थे। मेरा मतलब है, वह उनके लिए गेम का नेतृत्व कर रहा था। तो हां, यह एक अहम विकेट था।”

कोएत्ज़ी ने इस बारे में और विस्तार से बताया कि उन्हें यह विकेट कैसे मिला, जो खेल में आमतौर पर पहले फेंकी गई गेंद की तुलना में धीमी गेंद लग रही थी।

“मुझे लगता है कि हमें उनकी पारी और हमारी पारी में की गई गलतियों से एहसास हुआ कि हमें बड़ी बाउंड्री का इस्तेमाल करना होगा। उन्होंने गति का अच्छा फायदा उठाया, जो काफी मुश्किल था। इसलिए मुझे लगता है कि हमने वास्तव में उनकी पारियों से सीखा। हमने अपनी योजनाओं पर काम किया और मुझे लगता है कि यह काम कर गया।”

“यह बड़ी बाउंड्री है, और उसने बहुत जोर से हिट नहीं लगाए। यह बड़ी बाउंड्री में बस तेज गति का सही इस्तेमाल था।”

अब तक टूर्नामेंट में 7 पारियों में 12 विकेट लेने वाले प्रोटियाज स्टार ने अंत में शानदार जवाब दिया कि उन्हें खेल के किस चरण में गेंदबाजी करना पसंद है।

कोएत्ज़ी ने कहा, "मैंने ज्यादातर बीच के ओवरों में गेंदबाजी की है और अपने युवा दौर में मैं पावरप्ले में गेंदबाजी करता था।"

उन्होंने कहा, "इसलिए एक आधुनिक क्रिकेटर के रूप में, आपको जो भी भूमिका दी जाए, उसके अनुसार ढलना चाहिए।"

उन्होंने अपनी बातों का निष्कर्ष निकालते हुए कहा, “मैंने पावरप्ले में ज्यादा गेंदबाजी नहीं की है, लेकिन मैं वास्तव में इसका आनंद ले रहा हूं। मुझे बीच के ओवर करना पसंद हैं और अब मैं डेथ ओवरों को भी पसंद करने लगा हूं। एक ऐसे व्यक्ति के तौर पर जिसे विकेट पसंद हैं, उसके लिए विकेट लेने का यह सबसे अच्छा समय है।”

गेराल्ड कोएत्ज़ी ने आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस के लिए गेंद से शानदार प्रदर्शन किया है और वह कप्तान हार्दिक पांड्या के लिए हमारे गेंदबाजी दल में प्रमुख गेंदबाजों में से एक बन गए हैं। जसप्रीत बुमराह के साथ उनका तालमेल भी ड्रेसिंग रूम और पलटन के दिलों में आत्मविश्वास के साथ चमक रहा है।

यह 'कराटे किड' हमारे मिशन आईपीएल 2024 का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होने जा रहा है। वह अब सोमवार (22 अप्रैल) को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हमारे आगामी मैच में जयपुर में बड़ी बाउंड्री के साथ गेंदबाजी का लुत्फ उठाने जा रहा है। पलटन, क्या हेडबैंड आपका स्टाइल स्टेटमेंट बन चुका है?