News

रणजी ट्रॉफी 2022-23: MI के सितारों के प्रदर्शन पर एक नजर

By Mumbai Indians

हमेशा की तरह रणजी ट्रॉफी का सीजन शानदार अंदाज से जारी है और हमारे खिलाड़ी घरेलू क्रिकेट के सबसे अहम टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। पलटन के सुपरस्टार्स के प्रदर्शन [हर राउंड के अंत में अपडेट किया जाता है] पर हम यहां एक नजर डाल रहे हैं। साथ में पढ़ें और साथ में उनके प्रदर्शन की सराहना करें..

ग्रुप स्टेज | चौथा राउंड - 03-06 जनवरी, 2023

शम्स मुलानी: मुलानी जिस चीज को छूते हैं, वह सोना बन जाता है! इस स्पिनर ने तमिलनाडु के खिलाफ खेलते हुए अपने विकेटों की संख्या में छह (प्रत्येक पारी में तीन विकेट) और विकेट का इजाफा किया। इसके साथ ही अब वे चार मैचों में 30 विकेट के साथ टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं।

अर्जुन तेंदुलकर: एक तेज गेंदबाज के लिए बेहतरीन मैच, जिसने पहली पारी में केरल के खिलाफ दो महत्वपूर्ण विकेट चटकाए। इसमें केरल के कप्तान सिजोमन जोसेफ का विकेट भी शामिल था। दूसरी पारी में उनके पास ज्यादा कुछ करने के लिए नहीं था और उन्होंने सिर्फ तीन ओवर ही गेंदबाजी की क्योंकि गोवा के स्पिनर गेंदबाजों ने टीम को जीत दिलाने में अपनी अहम भूमिका निभाई।

कुमार कार्तिकेय: गेंद के साथ प्रभावशाली प्रदर्शन करने के बाद, कुमार कार्तिकेय ने विदर्भ की मजबूत टीम के खिलाफ मध्य प्रदेश के लिए बल्ले से भी मोर्चा संभाला। उन्होंने 26 रनों की तेज पारी खेली जिससे उनकी टीम को पहले बल्लेबाजी करते हुए 300 के स्कोर को पार करने में मदद मिली। उन्होंने इसके बाद विरोधी टीम के सलामी बल्लेबाज संजय रघुनाथ का एक महत्वपूर्ण विकेट भी अपने नाम किया।

नेहाल वधेरा: पलटन के नए स्टार नेहाल वधेरा का स्वागत करें! 22 वर्षीय खिलाड़ी ने एक शानदार तरीके से बड़े मंच पर अपने आने का ऐलान किया। गुजरात के खिलाफ प्रथम श्रेणी में डेब्यू करते हुए इस खिलाड़ी ने शतक लगाया। इसके साथ ही बाएं हाथ के इस बेहतरीन बल्लेबाज ने 255 गेंदों में 123 रनों की पारी खेली जिसकी बदौलत पंजाब ने 380 रनों के अंतर से मैच अपने नाम कर लिया।

ऋतिक शौकीन: दिल्ली 10/7 पर सिमट गई थी (हां, ये कोई टाइपिंग की गलती नहीं है, आप सही पढ़ रहे हैं) और अपने प्रशंसकों के सामने काफी खराब महसूस कर रही थी जब ऋतिक शौकीन मैदान पर उतरे। 22 वर्षीय खिलाड़ी ने 90 गेंदों पर 68 रन बना डाले, जिसमें 9 चौके और 3 छक्के शामिल थे। शौकीन के नाम प्रथम श्रेणी में अब दो अर्धशतक हैं। *उनके लिए जोरदार ताली तो बनती है*

आकाश मधवाल: उत्तराखंड के तेज गेंदबाज ने नई गेंद के साथ अपनी टीम के लिए एक महत्वपूर्ण विकेट हासिल किया, और टीम बंगाल के खिलाफ सिर्फ एक अंक लेने के बाद भी एलीट ग्रुप ए तालिका में शीर्ष पर बनी हुई है।

*************************************************************

ग्रुप स्टेज | राउंड 3 - 27-30 दिसंबर, 2022

शम्स मुलानी: बैक-टू-बैक 10 विकेट लेने के बाद इस सीजन में शम्स मुलानी के लिए प्रतियोगिता में उनके विकेटों की संख्या 24 हो गई है, जिससे वह अब तक संयुक्त रूप से दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। हालांकि मुंबई को उनके पक्ष में परिणाम नहीं मिला, लेकिन मुलानी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए पहली पारी में 4/109 के आंकड़े दर्ज किए और दूसरी में 65 रन देते हुए 6 विकेट हासिल किए।

सूर्यकुमार यादव: राष्ट्रीय टीम में शामिल होने से पहले अपने आखिरी मैच में, स्काई ने एक बार फिर सौराष्ट्र के खिलाफ एक बड़ी पारी खेली, लेकिन अफसोस, एक बार फिर वह शतक से चूक गए। पहली पारी में 107 गेंदों पर 95 रनों की उनकी तेज-तर्रार पारी की बदौलत मुंबई 200 रन के स्कोर को पार करने में सफल रहा।

अर्जुन तेंदुलकर: कर्नाटक के खिलाफ गोवा के लिए यह मुकाबला याद रखने वाला नहीं रहा, लेकिन होनहार बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने पहली पारी में दो महत्वपूर्ण विकेट चटकाए, जिसमें शतकवीर रविकुमार समर्थ का विकेट भी शामिल था।

कुमार कार्तिकेय: मध्य प्रदेश ने रेलवे के खिलाफ दो विकेट से रोमांचक जीत हासिल की और कुमार कार्तिकेय ने गेंद से प्रभावशाली प्रदर्शन किया। हालांकि रेलवे के पास पहली पारी की बढ़त थी, लेकिन कार्तिकेय ने दूसरी पारी में 5 विकेट चटकाते हुए अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका अदा की।

रमनदीप सिंह: सीजन का उनका पहला मैच बल्ले से योजना के अनुसार नहीं रहा, वह जल्दी आउट हो गए और गेंद के साथ, रमनदीप सिंह ने खराब रोशनी से बाधित मैच में त्रिपुरा के खिलाफ 7 ओवर अच्छी गेंदबाजी की।

ईशान किशन: ईशान पहली पारी में तेजी से रन बनाने के प्रयास में 17 गेंदों में 13 रन बनाकर आउट हुए और फिर दूसरी पारी में एक छोटे से लक्ष्य का पीछा करते हुए उन्होंने 13 रनों की पारी खेली। इस मुकाबले में झारखंड ने सर्विसेज के खिलाफ सभी मोर्चों पर प्रभावशाली प्रदर्शन करते हुए 9 विकेट से मैच जीत लिया।

*************************************************************

ग्रुप स्टेज | राउंड 2 - दिसंबर 20-23, 2022

सूर्यकुमार यादव: T20 क्रिकेट के नए 'शहंशाह' हैदराबाद के खिलाफ विस्फोटक मूड में थे। उन्होंने 80 गेंदों में 12 चौकों और 1 छक्के की मदद से 90 रन बनाए और मुंबई ने अपनी पहली पारी में 651-6 का बड़ा स्कोर खड़ा किया। आला स्काई भाऊ!

शम्स मुलानी: स्थानीय खिलाड़ी शम्स मुलानी ने टूर्नामेंट के दूसरे राउंड में मुंबई के लिए लाजवाब गेंदबाजी की। हैदराबाद के खिलाफ, बाएं हाथ के स्पिनर ने पहली पारी में 7 विकेट लिए और विरोधी टीम को फॉलो-ऑन देने के बाद, दूसरी पारी में 4 और विकेट चटकाए। इस तरह से उन्होंने 11/176 के शानदार आंकड़े के साथ मैच को समाप्त क्या। वाकई शानदार प्रदर्शन!

कुमार कार्तिकेय: पदोन्नति से बेहतर कोई एहसास नहीं है और कार्तिकेय चंडीगढ़ के खिलाफ दूसरे मैच में कप्तानी करने के बाद इस बात से सहमत होंगे। कप्तान ने मैच में शानदार गेंदबाजी का मुजाहिरा करते हुए 10 विकेट (6/20, 4/44) हासिल किए और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच खिताब से नवाजा गया।

ऋतिक शौकीन: 22 वर्षीय ऋतिक महाराष्ट्र के खिलाफ पहले मैच में नहीं खेले थे, लेकिन दूसरे मैच में बल्ले से उन्होंने अच्छी छाप छोड़ी। उन्होंने 55 गेंदों में 29 रन बनाए, जिसमें कुछ बड़े हिट शामिल थे।

आकाश मधवाल: ओडिशा के कप्तान सुभ्रांशु सेनापति दोनों पारियों में आकाश मधवाल की शानदार गेंद का शिकार हुए। 29 वर्षीय ने मैच में तीन विकेट लिए, जिसने उत्तराखंड को उनकी लगातार दूसरी जीत दर्ज करने में मदद की।

अर्जुन तेंदुलकर: झारखंड के खिलाफ मैच में, अर्जुन तेंदुलकर ने पहली पारी में 26 ओवरों में 1/90 के आंकड़े के साथ एक अच्छा स्पेल समाप्त किया।

*************************************************************

ग्रुप स्टेज | राउंड 1 - दिसंबर 13-16, 2022

ईशान किशन: चटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ एक यादगार दोहरा शतक जड़ने के बाद, हमारे पॉकेट डाइनेमो ने केरल के गेंदबाजों को भी अपना विस्फोटक अंदाज दिखाते हुए अपना छठा प्रथम श्रेणी शतक जड़ा। ईशान ने 195 गेंदों में 132 रन बनाए और इस दौरान उन्होंने आठ छक्के और नौ चौके लगाए।

अर्जुन तेंदुलकर: अपने रणजी डेब्यू में, अर्जुन तेंदुलकर ने राजस्थान के खिलाफ शतक जड़कर काफी सुर्खियां बटोरीं। उन्होंने 207 गेंदों में 120 रन बनाए, जिसमें 16 चौके और 2 छक्के शामिल थे। उनकी इस यादगार पारी की बदौलत गोवा ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 547/9 बनाए।

आपको बता दें सचिन तेंदुलकर ने भी 11 दिसंबर, 1988 को अपने रणजी डेब्यू मैच में शतक लगाया था। अर्जुन तेंदुलकर ने 14 दिसंबर, 2022 को रणजी डेब्यू में शतक बनाया।

कुमार कार्तिकेय: जम्मू-कश्मीर के खिलाफ पहली पारी में विकेट रहित रहने के बावजूद, केके ने नई गेंद (नौ ओवर में 0/14) के साथ काफी किफायती गेंदबाजी की। उन्होंने दूसरी पारी में एमपी की इस पारी की जीत में साहिल लोत्रा ​​का महत्वपूर्ण विकेट हासिल किया।

आकाश मधवाल: आकाश मधवाल के पास सोविमा के मैदान पर करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं था। उत्तराखंड के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी करते हुए नागालैंड को दूसरी पारी में सिर्फ 25 रन पर ऑल आउट कर दिया। यह रणजी इतिहास में टीम का सातवां सबसे कम स्कोर था। उत्तराखंड ने इस मैच को 174 रनों से अपने नाम कर लिया।

शम्स मुलानी: आंध्र के खिलाफ बाएं हाथ के होनहार स्पिनर ने गेंद के साथ अच्छा प्रदर्शन करते हुए दोनों पारियों में तीन विकेट चटकाए और मुंबई ने अपना पहला मैच नौ विकेट से जीत लिया।