News

"जाहिर तौर पर आज के नतीजे से निराश हूं, लेकिन प्लेऑफ में पहुंचना एक बड़ी उपलब्धि है": बाउचर

By Mumbai Indians

एक ऐसा सीजन जिसने आखिर में दिल टूटने से पहले प्रशंसकों को भावनाओं की हर तस्वीर से रूबरू करवाया। फिर चाहे वह उत्साह, निराशा, उन्माद या खुशी हो। चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ फाइनल का टिकट हमारा इंतजार कर रहा था, लेकिन एक शानदार शुभमन गिल के रूप में गुजरात टाइटंस हमारे और हमारे सातवें आईपीएल फाइनल के बीच खड़ा था। लेकिन एक चीज जो हम पलटन बीते सीजन की अच्छी यादों में  संजो सकते हैं वह है हमारे प्यारे खिलाड़ियों के लिए गर्व और बेजोड़ प्यार।

हमारे हेड कोच मार्क बाउचर मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस सीजन में आखिरी बार मीडिया से बात करने के लिए मौजूद थे।

उन्होंने कहा "हां, मैंने सोचा था कि 233 का स्कोर थोड़ा अधिक था। शायद 25 से 30 रन ज्यादा। यह थोड़ा परेशान करने वाला था क्योंकि हम निश्चित नहीं थे कि ईशान बल्लेबाजी करेंगे या नहीं। हम जानते थे कि नेहल वह काम कर सकते हैं क्योंकि हमने जो अभ्यास मैच खेले थे, उसमें वह बल्लेबाजी की शुरुआत करते हुए काफी आक्रामक तरीके से खेले थे। हमें आज रात वास्तव में कुछ इसी तरह से खेलने की जरूरत थी। यह हमारे लिए हो नहीं पाया लेकिन यह T20 क्रिकेट है। आपको परिस्थितियों से तालमेल बिठाना होता है और आज हम पर थोड़ा सा कर्वबॉल फेंका गया, जिसने हमें थोड़ा परेशान कर दिया।"

“हमने नेहल को जल्दी खो दिया। मुझे लगता है कि ग्रीन को जब बांह पर चोट लगी और वह बाहर हो गए तो इस बात ने भी हमें थोड़ा परेशान किया लेकिन शुक्र है कि वह हमारे लिए दोबारा बल्लेबाजी करने में सक्षम थे।दुर्भाग्य से, हमने बहुत सारे विकेट गंवा दिए और मुझे लगता है कि आज रात बल्लेबाजी के नजरिए से हमारा प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। हमने 15वें ओवर तक अपनी बेहतरीन लय बरकरार रखी। अगर हमारा कोई बल्लेबाज आखिर तक बल्लेबाजी करने में सफल रहता, तो यह अंतिम परिणाम की तुलना में काफी करीब हो सकता था।"

"लेकिन मुझे इस बात पर गर्व है कि हमने कोशिश की। जल्दी दो विकेट गिरने के बाद हम दबाव में आकर लड़खड़ा सकते थे। यह भविष्य के लिए अच्छे संकेत दिखाता है कि हमारे खिलाड़ी कैसे खेल रहे हैं और चेंजिंग रूम में विश्वास और वे जो इरादे दिखा रहे हैं, खासकर बल्ले से।

यह हमारे लिए आईपीएल का एक रोलर-कोस्टर रहा है, जिसमें काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला। जब उनसे पूरे सीजन के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, "सबसे पहले, अनुभव शानदार रहा है, मैंने वास्तव में इसका आनंद लिया है। ड्रेसिंग रूम में खिलाड़ियों का अच्छा ग्रुप है, सपोर्ट स्टाफ भी काफी अच्छा और काफी अनुभवी है। यह कठिन है, यह बहुत कठिन प्रतियोगिता है। क्रिकेट का खेल जीतने में बहुत कुछ लगता है। ऐसी कई अच्छी टीमें हैं जिनका आप सामना करते हैं और परिणाम किसी भी तरफ जा सकते हैं, इसलिए यह काफी तनावपूर्ण प्रतियोगिता है। लेकिन प्लेऑफ में पहुंचना एक बड़ी उपलब्धि है। जाहिर तौर पर आज रात के परिणाम से निराश हूं लेकिन मुझे लगता है कि हम अंत तक लड़े।"

उन्हें गेंदबाजी विभाग पर चर्चा करने के लिए भी कहा गया, जो दुर्भाग्य से बल्लेबाजी विभाग जितना अच्छा नहीं रहा। इस बाबत बाउचर ने कहा "हमारे गेंदबाजों के बारे में, मुझे लगता है कि आपको इसे एक अलग नजरिए से देखने की जरूरत है और आप इसे ऐसे देखें कि स्कोर जो वानखेड़े में बनाए गए थे और जिन्हें चेज किया गया था। कभी-कभी आप आंकड़े देख सकते हैं और आप कह सकते हैं कि हमारे गेंदबाज काफी रन दे रहे हैं और हां, कुछ विभाग या कुछ खेल ऐसे थे जहां हम थोड़ी बेहतर गेंदबाजी कर सकते थे। हमारे पास काफी अनुभवहीन गेंदबाजी लाइन-अप है।

लेकिन हमारे बीच कुछ अच्छी बातचीत हुई और मुझे लगता है कि जैसे-जैसे प्रतियोगिता आगे बढ़ती गई, हम बेहतर होते गए। हमने 200 से अधिक रन दिए, लेकिन हमने 200 से अधिक के स्कोर का पीछा भी किया। काफी हद तक पिच और मैदान बल्लेबाजी के अनुकूल हैं। मुझे कई बार गेंदबाजों के लिए दुख होता है। आप जानते हैं, 200 से अधिक के स्कोर के लिए जाने से आपका आत्मविश्वास थोड़ा कम हो सकता है, जो शायद हमारे कुछ गेंदबाजों के साथ हुआ। लेकिन हां, हम 200+ के स्कोर का पीछा कर रहे थे इसलिए आपको इसे एक अलग संदर्भ से देखना होगा।”

बाउचर से रोहित शर्मा के फॉर्म के बारे में भी पूछा गया, जो दुर्भाग्य से, आज तक के अपने सर्वश्रेष्ठ सीजन में से एक नहीं था। उन्होंने कहा, “रोहित एक विश्व स्तरीय खिलाड़ी हैं। मुझे क्या लगता है कि जिस तरह से हम खेलना चाहते थे, उसी तरह से वह सामने से टीम का नेतृत्व करते हैं। मुझे लगता है कि इस सीजन हमारी बल्लेबाजी शानदार रही। हम सीजन की शुरुआत में अपने घर से बाहर खेले और हमने अपने आंकड़ों को देखा और सोचा कि हम खेल के कुछ चरणों में सुधार कर सकते हैं। और कप्तान वहां जाने और उस दृष्टि को चलाने के लिए सबसे अच्छा व्यक्ति है।

इसलिए यदि आप देखते हैं कि हमने पिछले सीजन की तुलना में पावरप्ले में 7 से 10 तक कैसा प्रदर्शन किया, तो आप जानेंगे कि हमने वास्तव में स्कोरिंग रेट में वृद्धि की है और हमने एक अच्छा सकारात्मक क्रिकेट खेली है, जो हमें अच्छी स्थिति में खड़ा करेगा क्योंकि खिलाड़ी इससे बहुत अधिक आत्मविश्वास प्राप्त करेंगे। दुर्भाग्य से, T20 मैच कई बार कठिन होते हैं और आज हम आउट हो गए। गिल ने शानदार पारी खेली और दुर्भाग्य से हम आज रात अपनी योजनाएं अमल में नहीं ला सके, जो कि T20 क्रिकेट में होता है।"

दुर्भाग्य से डेवाल्ड ब्रेविस को इस सीजन में मौका नहीं मिला, लेकिन बाउचर इस बात को लेकर बहुत स्पष्ट थे कि उन्हें महत्वपूर्ण मुकाबलों के लिए टीम में शामिल क्यों नहीं किया गया। "हम टीम में निरंतरता चाहते हैं। मैं डेवाल्ड के लिए फील करता हूं। उन्होंने कोई मैच नहीं खेला, लेकिन कई अन्य अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर भी हैं जो बेंच पर बैठे हैं। डेवाल्ड युवा है। उनके पास काफी मौके आएंगे। हम टीम के लिए  निरंतरता के साथ गए। ऐसी टीम को बदलने की कोशिश करने का कोई कारण नहीं था जिसने दबाव में लगातार दो गेम जीते हैं। तो मुझे नहीं लगता कि यह निर्णय सही होता।

सभी के लिए सीखने के लिए बहुत कुछ था। सभी विभागों में, टीम ने शुरुआत के समय की तुलना में बहुत मजबूत प्रदर्शन किया। और बाउचर टीम के लड़ने के जज़्बे से काफी प्रभावित हुए। उन्होंने कहा “गेंदबाजी में, आप अपने दो सितारों को गेंदबाजी लाइनअप में खो देते हैं, यह बेहद अफसोसनाक है और हम इससे उबरने की पूरी कोशिश करते हैं। आप जानते हैं और उम्मीद करते हैं कि खिलाड़ी अपनी चोटों से उबर सकते हैं। यदि वे नहीं कर सकते हैं, तो हमें अन्य स्थानों पर देखना पड़ सकता है और ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनके बारे में हम बात कर सकते हैं। मुझे लगता है कि अब समय आ गया है कि हम आराम से बैठें, थोड़ा चिंतन करें, भावनाओं को बाहर निकालें और एक बार जब सब कुछ शांत हो जाए और एक बार जब हम कुछ व्यक्तियों के भविष्य को समझ लें और फिटनेस के नजरिए से वे कहां हैं तो कुछ अच्छे क्रिकेट निर्णय लें।

तो पलटन 2023 का सफर यहीं तक था। जब तक हम और मजबूत और शक्तिशाली होकर वापस नहीं आते हैं, हम इस बैच की याद के साथ कभी न हार मानने वाले शो को जिएंगे और आगे जी जान से लड़ेंगे।