News

IND vs NZ T20: भारत और न्यूजीलैंड के बीच ड्रॉ हुआ तीसरा मैच, भारत ने 1-0 से जीती सीरीज

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन T20 मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला मंगलवार को मैक्लीन पार्क नेपियर में खेला गया। जहां डकवर्थ लुईस नियम के तहत यह मैच टाई के साथ खत्म हुआ।

इस तरह भारत ने इस सीरीज को 1-0 से अपने नाम कर लिया। बता दें कि सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था और दूसरे मैच को भारत ने 65 रनों से अपने नाम किया था।

इस मैच में न्यूजीलैंड टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.4 ओवरों में 160 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। इस दौरान कीवी बल्लेबाज डेव्हन कॉन्वे (59) और ग्लेन फिलिप्स (54) ने सबसे अधिक रन बनाए।

भारतीय गेंदबाजों ने अपनी शानदार गेंदबाजी का मुजाहिरा पेश करते हुए 19.4 ओवरों में 160 रनों के स्कोर पर पूरी न्यूजीलैंड टीम को पवेलियन भेज दिया। इस दौरान अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज ने 4-4 विकेट अपने नाम किए।

161 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उन्होंने महज 21 रनों के स्कोर तक तीन विकेट गवां दिए थे।

टीम इंडिया ने 9 ओवर की समाप्ति तक 4 विकेट के नुकसान पर 75 रन बनाए थे। लेकिन तभी बारिश शुरू हो गई, जिसके कारण इस मैच को तुरन्त रोकना पड़ा।

लगातार बारिश होने के कारण इस मैच का नतीजा डकवर्थ लुईस नियम के तहत तय हुआ। डकवर्थ लुईस के समीकरण के मुताबिक अगर भारत ने 9 ओवर की समाप्ति के बाद 76 रन बनाए होते तो उसे जीत हासिल होती। चूंकि 9 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर 75 रन था तो ऐसी सूरत में यह मैच ड्रॉ हो गया और भारत ने इस सीरीज को 1-0 से अपने नाम कर लिया।

भारत की तरफ से हार्दिक पंड्या (30) और दीपक हुड्डा (9) नाबाद रहे। जबकि ईशान किशन (10), ऋषभ पंत (11) और सूर्यकुमार यादव ने बल्ले से 13 रनों का योगदान दिया।

बता दें कि हार्दिक पंड्या की कप्तानी में टीम इंडिया की यह दूसरी सीरीज जीत है।