News

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, चौथा T20I प्रीव्यू: जीत के सिलसिले को बरकरार रखना चाहेगी टीम इंडिया

By Mumbai Indians

शुक्रवार, 17 जून को राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चौथा T20I मुकाबला खेला जाना है। फिलहाल मेहमान टीम 5 मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बनाए हुए है। शुरूआती दो मुकाबले हारने के बाद ऋषभ पंत की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने तीसरे T20I मैच को 48 रनों से अपने नाम करके जीत का खाता खोल लिया है। अब जरुरत इस बात की है कि भारत अपनी जीत के इस सिलसिले को बाकी दो मुकाबलों में भी जारी रखे ताकि वह इस सीरीज को अपने नाम कर सके।

दिल्ली में खेले गए पहले मुकाबले को दक्षिण अफ्रीका ने 7 विकेट से अपने नाम किया था। वहीं दूसरे मैच में भी प्रोटियाज टीम ने भारत को 4 विकेट से मात दी थी। चौथे मुकाबले से पहले एक नजर डालते हैं इस मैच से जुड़े कुछ अहम पहलुओं पर:

क्या कहते हैं हेड टू हेड आंकड़े?

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक कुल 20 T20I मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिनमें से भारत ने 10 और अफ्रीकी टीम ने 8 मैच में जीत हासिल की है। जबकि इस दौरान 2 मैच बिना एक भी गेंद खेले रद्द हुए हैं। राजकोट में टीम इंडिया ने अब तक 3 T20I मुकाबले खेले हैं। इसमें से दो में उन्हें जीत मिली है और 1 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। इस मैदान पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश को हराया है और न्यूजीलैंड से उसे हार मिली है।

राजकोट में सर्वोच्च और न्यूनतम स्कोर

राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में बड़े स्कोर बनते हैं। इस मैदान का सर्वोच्च स्कोर 202/4 है जो भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था। नवंबर 2019 में यहां खेले गए आखिरी मैच में बांग्लादेश की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 153/6 का स्कोर बनाया था जो इस मैदान पर किसी भी टीम द्वारा बनाया गया न्यूनतम T20 स्कोर है।

बल्ले से जारी है ईशान किशन का शानदार दौर

सलामी बल्लेबाज ईशान किशन की शानदार फॉर्म का सिलसिला जारी है। तीसरे मुकाबले में उनके बल्ले से 35 गेंदों पर 54 रनों की पारी निकली। पहले मैच में भी इस 23 वर्षीय होनहार बल्लेबाज ने 76 रनों की पारी खेली थी। ईशान ने अब तक इस सीरीज में 157.69 के स्ट्राइक रेट और 54.67 की औसत से 164 रन बनाए हैं। ऐसे में इस अहम मुकाबले में भी ईशान से टीम को एक अच्छी शुरूआत देने की उम्मीद होगी। 

भारतीय स्पिनरों की हुई फॉर्म में वापसी

पहले दो T20I में सिर्फ दो विकेट लेने के बाद, भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल ने तीसरे T20I में मिलकर कुल चार विकेट हासिल किए और अपनी टीम की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने खासकर शानदार गेंदबाजी करते हुए चार ओवर के अपने कोटे में सिर्फ 20 रन देकर 3 अहम विकेट चटकाए। राजकोट में होने वाले चौथे मैच में पंत एंड कंपनी को दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों पर अगर बीच के ओवरों में लगाम कसनी है तो इन दो भारतीय स्पिनरों का प्रदर्शन काफी मायने रखेगा।

कप्तान ऋषभ पंत की फॉर्म बनी है चिंता का सबब

भारत के कप्तान ऋषभ पंत को मौजूदा T20I सीरीज में बल्ले से संघर्ष करना पड़ा है। उन्होंने तीन मैचों में 13.33 की औसत से सिर्फ 40 रन बनाए हैं। पहले मैच में उन्होंने जरूर 29 रन बनाए, लेकिन उसके बाद उनके बल्ले से सिर्फ 5 और 6 रनों की पारी ही निकली है। हेड कोच राहुल द्रविड़ और टीम प्रबंधन को इस बात की उम्मीद होगी कि राजकोट में होने वाले अहम मुकाबले में कप्तान पंत बल्ले से अपना कमाल दिखाएंगे।

शुक्रवार को राजकोट में होने वाले चौथे मैच में टीम इंडिया सीरीज बराबर करने के इरादे से ही मैदान पर उतरेगी।