News

NZvIND: बारिश के कारण रद्द हुआ तीसरा वनडे, सीरीज में भारत को मिली हार

By Mumbai Indians

एक बार फिर से बारिश ने भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैच में खलल डालने का काम किया। सीरीज का आखिरी और तीसरा वनडे मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया, जिसकी वजह से न्यूजीलैंड टीम ने इस सीरीज को 1-0 से अपने नाम कर लिया। 

आपको बता दें पहले मैच में कीवी टीम ने भारत को 7 विकेट से मात दी थी और दूसरा मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था।

इस मैच में टॉस जीतकर केन विलियमसन ने भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम 47.3 ओवर में 219 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।  जवाब में मेजबान टीम ने शानदार शुरुआत की और ऐसा लग रहा था कि वह इस मुकाबले को जीतकर सीरीज 2-0 से अपने नाम कर लेगी। लेकिन जब कीवी टीम का स्कोर 18 ओवरों में 104-1 था तभी बारिश आ गई और खेल इसके बाद से शुरू नहीं हो पाया।

डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार अगर वनडे मैच में दूसरी पारी के 20 ओवर का खेल नहीं खेला गया है तो मुकाबला रद्द करार कर दिया जाता है। इस तरह से ये मैच भी बेनतीजा ही रहा। 

भारतीय पारी पर एक नजर

शिखर धवन और शुभमन गिल ने ओपनिंग पार्टनरशिप के लिए 39 रन जोड़े। इसके बाद गिल मिल्ने की गेंद पर स्क्वायर लेग पर सैंटनर को आसान सा कैच थमा बैठे। धवन ने पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश की और अपनी पारी के दौरान उन्होंने तीन चौके व एक छक्का जड़ा। लेकिन मिल्ने की गेंद पर वह 28 रन बनाकर आउट हो गए।

कप्तान शिखर धवन के आउट हो जाने के बाद अब जिम्मेदारी मध्यक्रम पर आ गई। अगर वाशिंगटन सुंदर ने अपना पहला वनडे अर्धशतक नहीं जड़ा होता, तो भारत इस मैच में 200 रन के पार पहुंचने के लिए भी संघर्ष कर सकता था।

सूर्यकुमार यादव और पंत के दूसरे छोर पर सस्ते में आउट होने के बावजूद श्रेयस अय्यर ने भारतीय पारी को संभालने की भरपूर कोशिश की। उन्होंने 59 गेंदों पर 49 रनों की अहम पारी खेली। वह सिर्फ 1 रन से अपना 14वां एकदिवसीय अर्धशतक जड़ने से चूक गए। 

वहीं सुंदर ने 64 गेंदों में 51 रनों की शानदार पारी खेली। अपनी पारी के दौरान उन्होंने पांच चौके और एक छक्का लगाया और यह उनकी पारी का ही नतीजा रहा कि भारत 200 रन के स्कोर को पार करने में सफल रहा। 

न्यूजीलैंड की तरफ से एडम मिल्ने और डेरिल मिशेल ने तीन-तीन विकेट चटकाए।

बारिश बनी न्यूजीलैंड की जीत का रोड़ा

न्यूजीलैंड अपने सलामी बल्लेबाजों फिन एलन और डेवोन कॉनवे की शानदार शुरुआत के बाद मैच जीतने के लिए प्रबल दावेदार था। भारतीय तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने हालांकि 17वें ओवर में एलन को आउट कर 97 रन की साझेदारी तोड़ी। लेकिन 18 ओवर के बाद बारिश ने इस मैच में अपनी खलल डाली और सीरीज के एक और मुकाबले में कोई नतीजा नहीं निकल पाया।

मेन इन ब्लू के लिए अब आगे क्या?

भारत तीन मैचों की एकदिवसीय और दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिए बांग्लादेश जाएगा। वनडे सीरीज रविवार (4 दिसंबर) से शुरू होगी, इसके बाद 14 दिसंबर से टेस्ट सीरीज का आगाज होगा।

संक्षिप्त स्कोर: भारत 219 (वाशिंगटन 51, अय्यर 49, मिशेल 3-25, मिल्ने 3-57) बनाम न्यूजीलैंड 104/1 (एलेन 57, कॉनवे 38*, मलिक 1-31) [मैच रद्द]