News

IND vs SA, T20I प्रीव्यू: सीरीज पर कब्जा करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम

रविवार, 19 जून को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का पांचवां और आखिरी T20I मुकाबला खेला जाना है। इस सीरीज में दोनों टीमें 2-2 से बराबरी पर हैं। शुरूआती दो मुकाबले हारने के बाद ऋषभ पंत की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने शानदार वापसी करते हुए अगले दोनों मुकाबले अपने नाम किए हैं।

जहां भारतीय टीम ने तीसरे T20I मैच को 48 रनों से अपने नाम करके जीत का खाता खोला था, तो वहीं चौथे मुकाबले में भारतीय टीम ने मेहमान टीम को 82 रनों से करारी शिकस्त दी थी।

ऐसे में सीरीज का आखिरी मैच दोनों टीमों के लिए काफी अहम है और जीतने वाली टीम इस सीरीज पर कब्जा कर लेगी।

क्या कहते हैं आंकड़े?

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक कुल 21 T20I मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिनमें से भारत ने 11 और अफ्रीकी टीम ने 8 मैच में जीत हासिल की है।

जबकि इस दौरान 2 मैच बिना एक भी गेंद खेले रद्द हुए हैं। राजकोट में टीम इंडिया ने अब तक 3 T20I मुकाबले खेले हैं। इसमें से दो में उन्हें जीत मिली है और 1 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है।

एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में मेन इन ब्लू का T20I फॉर्मेट में ज्यादा अच्छा रिकॉर्ड नहीं रहा है। टीम के नाम यहां पर दो जीत और पांच हार का रिकॉर्ड दर्ज है। पिछली बार जब भारत ने बेंगलुरु में एक T20I मैच खेला था, तो दक्षिण अफ्रीका ने 2019 में मेजबान टीम को नौ विकेट से हराया था।

दिनेश कार्तिक और हार्दिक पर होंगी सबकी नजरें

भारतीय टीम के मध्यक्रम के बल्लेबाज दिनेश कार्तिक और हार्दिक पांड्या इस समय अपने शानदार फॉर्म में हैं। दोनों बल्लेबाजों ने सीरीज के चौथे मुकाबले में शानदार पारी खेलते हुए टीम इंडिया को जीत दिलाने में अपनी अहम भूमिका निभाई थी।

जहां दिनेश कार्तिक के बल्ले से 55 रन तो हार्दिक ने 46 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी। कार्तिक को इस दौरान मैन ऑफ द मैच चुना गया था। 

हार्दिक ने इससे पहले तीसरे T20I मुकाबले में 31 रनों की पारी खेली थी। इस तेजतर्रार ऑलराउंडर खिलाड़ी ने चार मैचों में 58.50 की शानदार औसत और 153.94 की स्ट्राइक रेट से 117 रन बनाए हैं।

यही नहीं सलामी बल्लेबाज ईशान किशन भी शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने चौथे मैच में 27 रन, तो तीसरे मैच में 35 गेंदों पर 54 रनों की पारी खेली थी। पहले मैच में भी इस युवा बल्लेबाज ने 76 रन बनाए थे।

शानदार फॉर्म में हैं भारतीय गेंदबाज

चौथे मैच में आवेश खान और युजवेंद्र चहल ने मिलकर 7 विकेट चटकाए थे। इस दौरान आवेश खान ने 18 रन देकर 4 विकेट झटके थे। इससे पहले भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल ने तीसरे T20I मैच में मिलकर कुल चार विकेट हासिल किए थे और अपनी टीम की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

इस तरह भारतीय टीम की पूरी गेंदबाजी पर बात की जाए तो हर्षल पटेल ने चार मैचों में 7 विकेट चटकाए हैं, भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल ने छह-छह विकेट लिए हैं।   

हालांकि इस पूरे सीरीज में कप्तान ऋषभ पंत अपनी फॉर्म से बाहर नजर आ रहे हैं। वह इस पूरी सीरीज में ज्यादा कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए हैं।

ऐसे में सीरीज के आखिरी और निर्णायक मुकाबले में दर्शकों को उनसे बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद है।

इंजरी से परेशान है दक्षिण अफ्रीकी टीम

सीरीज के अंतिम T20I मैच में दक्षिण अफ्रीका टीम अपने चोटिल खिलाड़ियों को लेकर जरूर परेशान होगी। दरअसल, कप्तान टेम्बा बावुमा बाईं कोहनी की चोट के बाद राजकोट में रिटायर्ड हर्ट हो गए थे। इसके अलावा, सलामी बल्लेबाज क्विंटन डीकॉक की फॉर्म भी सीरीज के इस निर्णायक मुकाबले में चिंता का विषय हो सकती है।