News

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 82 रन से हराया, सीरीज में 2-2 की बराबरी

भारत ने दिनेश कार्तिक और हार्दिक पांड्या की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका को 169 रनों का लक्ष्य दिया। जिसका पीछा करने उतरी प्रोटियाज टीम भारतीय गेंदबाजों के आगे ढेर हो गई और 82 रनों से हार गई। 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रही पांच मैचों की T20 सीरीज का चौथा मैच शुक्रवार को भारत के राजकोट में स्थित सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला गया। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। जिसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने दिनेश कार्तिक (55) के अर्धशतक और हार्दिक पांड्या (46) की शानदार पारी की बदौलत तय ओवर में विरोधी टीम को 169 रनों का लक्ष्य दिया। इस स्कोर का पीछा करने उतरी मेहमान टीम को आवेश खान के 4 विकेट और युजवेंद्र चहल के 2 विकेट की बदौलत 16.5 ओवर में ही 87 रनों पर रोक दिया। इस मैच में 82 रनों की जीत के साथ ही भारत ने 2-2 की बराबरी करते हुए इस सीरीज को जीतने की उम्मीद को बरकरार रखा है।

करो या मरो के इस मुकाबले में दिनेश कार्तिक ने अपनी टीम के लिए एक शानदार पारी खेली। इसके साथ ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में अपना पहला अर्धशतक लगाया। इस मैच में खराब शुरूआत के बावजूद बल्लेबाजी के लिए मुश्किल दिख रही इस पिच पर अंतिम ओवरों में टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने शानदार वापसी की।

हार्दिक और कार्तिक के बीच हुई 65 रनों की शानदार साझेदारी ने इस मुकाबले में पूरी तरह से जान डाल दी। इससे पहले अफ्रीकी गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को बांधकर रखा हुआ था। ईशान किशन (27) की पारी के अलावा कप्तान पंत, रुतुराज और अय्यर सस्ते में पवेलियन लौट गए जिसका नतीजा ये रहा कि शुरूआत में भारत की पारी लड़खड़ाने लग गई।

ये वो समय था जब ऐसा लगा कि प्रोटियाज टीम भारत को ज्यादा बड़ा स्कोर नहीं बनाने देगी लेकिन फिर हार्दिक और कार्तिक की जोड़ी ने अंतिम ओवरों में अच्छी बल्लेबाजी करते हुए भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया।

14 ओवरों तक मेहमान टीम मेजबान टीम पर हावी नजर आई लेकिन उसके बाद से मुकाबला पूरी तरह से पलटता हुआ नजर आया। पारी के आखिरी ओवर में दिनेश कार्तिक 27 गेंदों पर 55 रनों की शानदार पारी खेलकर पवेलियन लौटे। अफ्रीका के लिए लुंगी ने 2 विकेट लिए, जबकि ड्वेन, एनरिक और केशव ने 1-1 विकेट लिया। भारत ने 20 ओवर की समाप्ति पर विपक्षी टीम के सामने कुल 169 रनों का लक्ष्य रखा। 

भारतीय गेंदबाजों ने मेहमान टीम को किया पस्त

पहले विशाखापट्नम और फिर राजकोट, भारतीय गेंदबाजों ने कमाल ही कर दिया। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को महज 87 रनों पर रोकते हुए भारत ने 82 रनों के बड़े अंतर से यह मुकाबला जीत लिया। इसी के साथ भारत ने सीरीज में 2-2 की बराबरी कर ली।

अवेश खान के चार विकेट और युजवेंद्र चहल के 2 विकेट के अलावा यूजी चहल, हर्शल पटेल और अक्षर पटेल ने भी बड़े विकेट हासिल करते हुए मेहमान टीम को बैकफुट पर ढकेल दिया। पहले दो मुकाबलों में शानदार चेज के बाद मेहमान टीम पूरी तरह से रन चेज के दौरान बिखरती हुई नजर आई।

अब फाइनल मैच चेन्नास्वामी स्टेडियम में होगा, जो इस सीरीज के विजेता को तय करेगा। 

संक्षिप्त स्कोर कार्ड

भारत: 169/6 (20 ओवर) - दिनेश कार्तिक 55 (27), अवेश खान 4/18 

दक्षिण अफ्रीका: 87/9 (16.5 ओवर) - डेर ड्यूसेन 20 (20), लुंगी नडी 2/20